आंध्र में 7,000 हेक्टेयर कृषि और बागवानी फसलों नुकसान।

आंध्र में 7,000 हेक्टेयर कृषि और बागवानी फसलों नुकसान।

Agricultural and Horticultural Crops Damaged

Agricultural and Horticultural Crops Damaged

(लाल मिर्च व सफेदा आम भी प्रभावित हुआ)

(अर्थप्रकाश / बोम्मा रेडड्डी)

    अमरावती :: (आंध्र प्रदेश) Agricultural and Horticultural Crops Damaged: बेमौसम बारिश ने आंध्र प्रदेश में 7,000 हेक्टेयर में कृषि और बागवानी फसलों को प्रभावित किया है . रिपोर्टों में कहा गया है कि रायलसीमाd, पूर्वी गोदावरी, कोनासीमा और कृष्णा जिलों में धान और मक्का जैसी कृषि फसलों को 5,000 हेक्टेयर में नुकसान हुआ है। कई जिलों में 2,000 हेक्टेयर में केले और आम जैसी बागवानी फसलों को नुकसान पहुंचा है।

किसान राज्यों में और बारिश को लेकर चिंतित हैं क्योंकि आंध्र प्रदेश के भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों तक कई जिलों में गरज के साथ भारी बारिश और तेज हवा चलने की भविष्यवाणी की है।

अधिकारी का कहना है कि बारिश कम होने और मई में दिन का तापमान बढ़ने पर किसान अपनी क्षतिग्रस्त फसलों को बचा सकते हैं। कृषि विभाग ने फसल क्षति की गणना शुरू कर दी है।

कुछ किसानों का आरोप है कि राज्य सरकार द्वारा कुछ क्षेत्रों में धान की खरीद में देरी के कारण अचानक हुई बारिश से उनका धान भीग गया है.

बागवानी फसलें जैसे केला, आम, पपीता, अम्लीय चूना, मीठा संतरा आदि क्षतिग्रस्त हो गए थे, और अधिकारियों ने 11 जिलों में लगभग 1,217 हेक्टेयर में फसल क्षति के प्रारंभिक अनुमान के आधार पर 288 लाख रुपये की इनपुट सब्सिडी का सुझाव दिया है।

राज्य सरकार के अनुसार, उसने राज्य में प्राकृतिक आपदाओं के परिणामस्वरूप 2019-20 से 2022-23 तक 30.86 लाख एकड़ में फसल क्षति या नुकसान का अनुभव करने वाले 22.22 लाख किसानों की मदद के लिए 1,911.81 करोड़ रुपये की इनपुट सब्सिडी जारी की।

यह पढ़ें:

मु,मंत्री जगन ने कैंप कार्यालय में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा की

विपक्ष की एकता के लिए केसीआर नीतीश के साथ जा सकते हैं, लेकिन राहुल को मानने को तैयार नहीं

"जगन्नाथ मां भविष्यथू" नामक सर्वेक्षण से वाईएस जगन रेड्डी सरकार का भारी समर्थन दिखा।