2289 polling stations in Haryana are in unsafe category

हरियाणा में 2289 मतदान केंद्र असुरक्षित श्रेणी में, सिर्फ 42 फीसद लाइसेंस हथियार हुए जमा

2289 polling stations in Haryana are in unsafe category

2289 polling stations in Haryana are in unsafe category

2289 polling stations in Haryana are in unsafe category- पंचकूला (आदित्य शर्मा)। हरियाणा में 10 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव आयोग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। वहीं चुनाव की उल्टी गिनती चुनाव आयोग के साथ साथ सुरक्षा एजेंसियों की चिंता बढ़ा रही है। इसकी वजह लाइसेंसी हथियार हैं, जिनको थानों में जमा करने के लिए लोगों का ढीला रवैया एजेंसियों की सिरदर्दी बन चुका है। प्रदेश में 1 लाख 31, 198 लोगों के पास लाइसेंसी हथियार हैं, जिनमें से अब तक आधे से भी कम यानी 42 प्रतिशत लाइसेंसी हथियार ही थानों में जमा करवाए गए हैं। ऐसे में 2289 असुरक्षित मतदान केंद्रों को लेकर हर जिला प्रशासन की नींद उड़ा रखी है।

तभी लाइसेंस धारियों पर एक्शन के मूड में प्रशासन सख्त फैसले जा रहा है। हरियाणा सरकार के गृह विभाग ने लाइसेंसी हथियारों को जमा करने की धीमी गति को देखते हुए 15 अप्रैल से सख्ती शुरू करने के निर्देश दिए हैं। पंचकूला समेत सोनीपत, फरीदाबाद और गुरुग्राम में पुलिस कमिश्नर लापरवाह लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे जबकि शेष 18 जिलों के डीसी को ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा गया है। सभी थाना प्रभारियों को लाइसेंस धारकों को बार बार आग्रह करने के निर्देश दिए जा रहे हैं।

चुनाव आयोग ने 19812 मतदान केंद्र बनाए हैं। चुनाव जिनमें से 2289 मतदान केंद्रों को असुरक्षित श्रेणी में रखा गया है। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से सुरक्षा बलों की 200 कंपनियां मांग रखी है। इस बार लोकतंत्र के महापर्व में 1.98 करोड़ मतदाता हिस्सा लेंगे। चुनाव आयोग के निर्देश को देखते हुए प्रदेश में अब तक 100 से अधिक लोगों के लाइसेंसी हथियार जब्त कर लिए गए हैं। सूबे के 22 जिलों को पुलिस के हिसाब से 24 जिलों में बांटा गया है। इस कड़ी में पुलिस की तरफ से 921 से अधिक हथियारों को उनके लाइसेंस रद्द करने या समाप्त होने के बाद जब्त किया गया है। वहीं करीब 280 से ज्यादा लोग  ऐसे हैं जिन्होंने सुरक्षा के दृष्टि से कोई से इसकी मंजूरी ली है, जिसको देखते हुए उनकी मंजूरी पुलिस के द्वारा दी गई है।