17000 kg Lahan, 320 liters of illicit liquor recovered during extensive search operation by Excise Department

Punjab: आबकारी विभाग द्वारा व्यापक तलाशी मुहिम के दौरान 17000 किलो लाहन, 320 लीटर नाजायज शराब बरामद

17000 kg Lahan, 320 liters of illicit liquor recovered during extensive search operation by Excise D

17000 kg Lahan, 320 liters of illicit liquor recovered during extensive search operation by Excise D

17000 kg Lahan, 320 liters of illicit liquor recovered during extensive search operation by Excise Department- पंजाब के आबकारी विभाग की तरफ से पिछले दो दिनों के दौरान ज़िला होशियारपुर के दसूहा इलाके में नाजायज शराब के विरुद्ध शुरु की गई व्यापक तलाशी मुहिम के दौरान 17000 किलो लाहन, 320 लीटर नाजायज शराब, 1 किश्ती, 4 लोहे के ड्रम, 25-25 लीटर के 8 प्लास्टिक केन और 4 पतीले बरामद किये गए हैं।

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये आबकारी विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि कराधान और आबकारी मंत्री एडवोकेट हरपाल सिंह चीमा के दिशा-निर्देशों पर मुख्यालय से आबकारी विभाग की टीमें, होशियारपुर रेंज के आबकारी अधिकारी और आबकारी पुलिस मुलाजिमों को दसूहा, ज़िला होशियारपुर में ब्यास दरिया के किनारे स्थित इलाके में नाजायज शराब की तलाशी के लिए तैनात किया गया था। उन्होंने कहा कि इस तलाशी मुहिम के दौरान डॉग सकुऐड, जो ख़ास तौर पर लाहन का पता लगाने के लिए ट्रेनिंग प्राप्त हैं, का भी इस्तेमाल किया गया।

प्रवक्ता ने आगे बताया कि यह तलाशी मुहिम वित्त कमिश्नर कराधान श्री विकास प्रताप और आबकारी कमिश्नर श्री वरुण रूज़म की सीधी निगरानी अधीन चलाया गया। प्रवक्ता ने बताया कि इस तलाशी मुहिम के दौरान दसूहा के टेरक्याना, कथाना, बडाईआं, धनोआ, सैदपुर और भीखोवाल गाँवों के पूरे क्षेत्र का मुकम्मल नक्शा तैयार करके करीब 7 किलोमीटर क्षेत्र की पैदल और किश्तियों के प्रयोग से तलाशी की गई।

प्रवक्ता ने आगे बताया कि तलाशी के दौरान पता लगा कि शराब तस्करों की तरफ से गहरे गड्ढे खोद कर लाहन की ग़ैर-कानूनी निकासी करने के लिए ऐसा छिपा ढंग अपनाया जा रहा था जिसका पता लगाना आसान नहीं था। उन्होंने कहा कि इस दौरान डॉग सकुऐड के तीन कुत्तों जिनमें एक लेब्राडोर और दो बैलजियन मैलीनोइस थे, ने इन भट्टियों को सूँघ कर ढूँढने के दौरान असाधारण ट्रेनिंग के हुनर का प्रदर्शन किया।

इस दौरान कराधान और आबकारी मंत्री एडवोकेट हरपाल सिंह चीमा ने बताया कि आबकारी विभाग के अधिकारियों की तरफ से नाजायज शराब को रोकने के लिए व्यापक स्तर पर क्षेत्रीय स्तर पर तलाशी मुहिम चलाई जा रही है। उन्होंने बताया कि विभाग ने आबकारी से सम्बन्धित अपराधों सम्बन्धी शिकायतें प्राप्त करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 9875961126 भी शुरू किया है। उन्होंने फटकार लगायी की कि नाजायज शराब का कारोबार करने वालों के खि़लाफ़ सख़्त कार्रवाई की जायेगी।

 

यह भी पढ़ें: पंजाब राज्य तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण बोर्ड ने परीक्षा सुधारों को किया लागू : हरजोत सिंह बैंस