Al Qaeda leader Al-Zawahiri: लादेन का निजी डाक्‍टर भी था जवाहिरी, ऐसे बना मोस्‍ट वांटेड आंतकवादी
Al Qaeda leader Al-Zawahiri: लादेन का निजी डाक्‍टर भी था जवाहिरी

Al Qaeda leader Al-Zawahiri: लादेन का निजी डाक्‍टर भी था जवाहिरी, ऐसे बना मोस्‍ट वांटेड आंतकवादी

Al Qaeda leader Al-Zawahiri: लादेन का निजी डाक्‍टर भी था जवाहिरी, ऐसे बना मोस्‍ट वांटेड आंतकवादी

वॉशिंगटन. Al Qaeda leader Al-Zawahiri: अमेरिका ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में अलकायदा सरगना अल जवाहिरी (Al-Qaeda Al-Zawahari killed) को एक ड्रोन स्ट्राइक में मार गिराया है. अमेरिका की केंद्रीय खुफिया एजेंसी (CIA) ने इस ऑपरेशन को अंजाम दिया. अमेरिकी अधिकारियों ने सोमवार रॉयटर्स को बताया कि 2011 में इसके संस्थापक ओसामा बिन लादेन (Osama Bin Laden) के मारे जाने के बाद से आतंकवादी ग्रुप को सबसे बड़ा झटका लगा है.

राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने इसकी पुष्टि की है. जवाहिरी रविवार को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल (Kabul) में सीआईए द्वारा किए गए ड्रोन हमले में मारा गया था. बीबीसी के मुताबिक बाइडन ने कहा, ‘जवाहिरी ने अमेरिकी नागरिकों के खिलाफ हत्या और हिंसा का एक रास्ता तराशा था. अब न्याय मिल गया है और यह आतंकवादी नेता नहीं रहा.’

बाइडन ने आगे कहा- ‘अमेरिका अपने नागरिकों की रक्षा करता रहेगा और हमें नुकसान पहुंचाने की कोशिश करने वालों के खिलाफ संकल्प और क्षमता का प्रदर्शन करना जारी रखेंगे. आज हमने स्पष्ट किया है. चाहे कितना भी समय लगे. कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां छिपने की कोशिश करते हैं. हम आपको ढूंढ निकालेंगे.’

अधिकारियों ने कहा कि जवाहिरी एक सुरक्षित घर की बालकनी में था, जब ड्रोन ने उस पर दो मिसाइलें (Missiles) दागीं. उन्होंने कहा कि मौके पर परिवार के अन्य सदस्य मौजूद थे, लेकिन उन्हें कोई नुकसान नहीं हुआ और केवल जवाहिरी मारा गया.

Al Qaeda leader Al-Zawahiri: लादेन के बाद संभाली थी कमान

2011 में ओसामा बिन लादेन (Osama bin Laden) की मौत के बाद जवाहिरी ने अल-कायदा को अपने नियंत्रण में ले लिया था. वह और लादेन संयुक्त राज्य अमेरिका पर 9/11 के हमलों (9/11Attacks) के मास्टरमाइंड थे. जवाहिरी अमेरिका के मोस्ट वांटेड आतंकवादियों में से एक था.

Al Qaeda leader Al-Zawahiri: डॉक्टर से ऐसे बना था आतंकी

मिस्र के इस्लामिक जिहाद आतंकवादी समूह की स्थापना में मदद करने वाले एक नेत्र सर्जन (Eye Surgeon) जवाहिरी ने मई 2011 में बिन लादेन को अमेरिकी सेना द्वारा मारे जाने के बाद अल-कायदा का नेतृत्व संभाला था. इससे पहले, जवाहिरी को अक्सर बिन लादेन का दाहिना हाथ और अल-कायदा का मुख्य विचारक कहा जाता था. कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 11 सितंबर 2001 के हमलों के पीछे उसका ही “संचालन दिमाग” (Operational Brains) था.