विस अध्यक्ष ने किया सरकारी स्कूलों का औचक निरीक्षण
BREAKING
जोशी ने गांव बड़ी करौर में रेत माफिया के हमले में घायल लोगों का कुशल-क्षेम जाना एमटीवी स्प्लिट्सविला एक्स 5 - एक्सयूज़ मी प्लीज़ के प्रतियोगी लक्ष्य, उन्नति और दिग्विजय राठी चंडीगढ़ में अपने फैन्स से मिले!* चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा गांव रायपुर खुर्द में चलाई जा रही अवैध निर्माण पर कार्रवाई का स्थानीय लोगों द्वारा जबरदस्त विरोध केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद का यूपी में एक्सीडेंट; अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर निकले थे, तेज रफ्तार गाड़ी ने पीछे से मारी कार में टक्कर गुजरात के स्कूल में खौफनाक हादसा; क्लासरूम में लंच कर रहे थे बच्चे, अचानक गिर पड़ी दीवार, वीडियो में कैद पूरा मंजर देखिए

विस अध्यक्ष ने किया सरकारी स्कूलों का औचक निरीक्षण

Surprise Inspection of Government Schools

Surprise Inspection of Government Schools

खराब मिला मिड डे मील का राशन, स्कूल हैड निलंबित 
अधिकारियों को हिदायत : एसी कमरों से बाहर निकल स्कूलों पर दें ध्यान
एसएमसी ने डिस्पोज ऑफ किया खराब राशन 

पंचकूला, 9 जुलाई: Surprise Inspection of Government Schools: हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने मंगलवार को अपने विधान सभा क्षेत्र पंचकूला के गांव मानक्या, कोट और नग्गल के सरकारी स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मानक्या स्कूल में अनेक प्रकार की अनियमितताएं मिलीं, जिनके कारण स्कूल मुखिया भारती गुप्ता को निलंबित कर दिया गया। गुप्ता ने कहा कि इन स्कूलों में पढ़ने वाले नौनिहाल हमारे देश का भविष्य हैं, उनके हितों के साथ किसी भी प्रकार का खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं होगा। इस मौके पर मौजूद डीईईओ संध्या छिक्कारा समेत तमाम अधिकारियों को हिदायत दी कि वे वातानुकूलित कमरों से बाहर निकल कर स्कूलों पर ध्यान दें। 

विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता मंगलवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ हलके के गांव मानक्या के मिडिल स्कूल पहुंचे। वहां उन्होंने स्कूल प्रबंधन समिति के साथ मिड डे मील का राशन चेक किया। इस दौरान तीन क्विंटल चावल में कीड़े पड़े हुए थे। 60 किलो आटा खराब मिला। 87 किलो मिल्क पाउडर भी एक्सपायर्ड था। स्कूल प्रबंधन समिति के प्रधान गुरमीत सिंह व सदस्यों ने इस राशन को डिस्पोज ऑफ कर दिया। 

इस स्कूल का वाटर कूलर खराब था और टॉयलेट भी कंडम दिखाई दिए। कुछ टॉयलेट नए बनाए गए थे, लेकिन वे भी बदतर मिले। स्कूली बच्चों ने बताया कि उन्हें गत तीन माह से ठंडा पेयजल उपलब्ध नहीं हो रहा है। स्कूल में मिली इस प्रकार की अनियमितताओं के कारण विधान सभा अध्यक्ष ने स्कूल मुखिया भारती गुप्ता को निलंबित करने के निर्देश दिए। इस संबंध में विधान सभा अध्यक्ष ने शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा से भी बात की। शाम तक शिक्षा विभाग के अतिरिक्त निदेशक की ओर से भारती गुप्ता के निलंबन संबंधी आदेश जारी कर दिए।

बताया गया कि भारती गुप्ता इस प्रकार की अनियमितताओं के आरोप में पहले भी चार्जशीट हो चुकी हैं। उनके खिलाफ 4 जुलाई को मुख्यालय को रिपोर्ट भेजी थी। अब स्कूल मुखिया का कार्यभार विज्ञान अध्यापिका नीलम को दिया गया है।

इसके बाद विस अध्यक्ष ने गांव कोट के सीनियर सेकेंडरी स्कूल में निर्माणाधीन कमरों का निरीक्षण किया। यहां की पुरानी बिल्डिंग को भी देखा और अधिकारियों से नए कमरे बनाने के लिए बात की। अधिकारियों ने बताया कि शिक्षा विभाग के मानकों के अनुसार स्कूल में जितने कमरे बनाए जा सकते हैं, उतने ही बनाए जा रहे हैं। गुप्ता को मिड डे मील का रिकॉर्ड सही नहीं लगा। उन्होंने स्कूल अधिकारियों को दैनिक आधार पर रिकॉर्ड अपडेट करने के निर्देश दिए। 

विस अध्यक्ष ने नग्गल के स्कूल का भी निरीक्षण किया। यहां बिल्डिंग दुरुस्त है, लेकिन प्रवेश द्वार पर पानी भरने की समस्या दिखाई दी। यह समस्या मानक्या के स्कूल के सामने भी थी। इसके लिए नगर निगम व संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। वहीं, उन्होंने यहां मीड डे मील भी चखा।