चुनाव 2024: सर्वेक्षण में वाईएस जगन की जीत का अनुमान ।

Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024

(अर्थ प्रकाश/बोम्मा रेडड्डी )

अमरावती : Lok Sabha Election 2024: (आंध्र प्रदेश) एपी चुनाव 2024: सर्वेक्षण में वाईएस जगन की जीत का अनुमान आंध्र प्रदेश में सोमवार को सत्तारूढ़ वाईएसआरसीपी और टीडीपी-बीजेपी-जनसेना के बीच कुरुक्षेत्र की लड़ाई होने जा रही है, लेकिन राज्य का मूड साफ तौर पर दर्शाता है कि मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी दो-तिहाई बहुमत के साथ चुनाव जीतने जा रहे हैं।

सत्तारूढ़ पार्टी के प्रति जनता की भावना को मजबूत करते हुए, पोलिंग सर्वे एजेंसी इलेक्ट्रसेंस ने वाईएसआरसीपी की भारी जीत की भविष्यवाणी की है। पोलस्टर के अनुसार सीएम जगन की पार्टी 124 विधानसभा सीटें हासिल करेगी और टीडीपी गठबंधन महज 51 सीटों पर सिमट जाएगा, जबकि शर्मिला के नेतृत्व वाली कांग्रेस इस चुनाव में भी एक भी सीट नहीं जीत पाएगी।

 15 अप्रैल से 6 मई के बीच किए गए चुनाव-पूर्व सर्वेक्षण से पता चलता है कि 13 मई के चुनाव में वाईएसआरसीपी को 49.46 प्रतिशत वोट शेयर मिलेगा, टीडीपी+ को 46.12 प्रतिशत वोट शेयर मिलेगा और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) को 1 प्रतिशत से थोड़ा अधिक वोट शेयर मिलेगा।

92,750 उत्तरदाताओं के अपने सैंपल साइज का ब्योरा देते हुए, इलेक्सेंस ने उल्लेख किया कि वाईएसआरसीपी उत्तराखंड, तटीय आंध्र और रायलसीमा क्षेत्रों में चुनावों में जीत हासिल करेगी। सत्तारूढ़ पार्टी को इन क्षेत्रों में मुट्ठी भर सीटों पर ‘कांटे की टक्कर’ का सामना करना पड़ सकता है।

सर्वेक्षण में कहा गया है कि ग्रामीण क्षेत्र वाईएसआरसीपी के कल्याण एजेंडे का पूरी तरह से समर्थन करते हैं और कल्याणकारी योजनाओं को जारी रखने के लिए पार्टी को वोट देंगे। इस सर्वेक्षण की उल्लेखनीय विशेषता यह है कि 52.38 प्रतिशत महिला मतदाता सीएम वाईएस जगन को फिर से सत्ता की कुर्सी पर देखना चाहती हैं। इसी तरह, हाशिए के समुदायों और अल्पसंख्यक समुदायों के मतदाता अगले सप्ताह होने वाले चुनावों में सत्तारूढ़ वाईएसआरसीपी की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।