PM Modi Patiala JanSabha Live Punjab Lok Sabha Election 2024 Update
BREAKING
जोशी ने गांव बड़ी करौर में रेत माफिया के हमले में घायल लोगों का कुशल-क्षेम जाना एमटीवी स्प्लिट्सविला एक्स 5 - एक्सयूज़ मी प्लीज़ के प्रतियोगी लक्ष्य, उन्नति और दिग्विजय राठी चंडीगढ़ में अपने फैन्स से मिले!* चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा गांव रायपुर खुर्द में चलाई जा रही अवैध निर्माण पर कार्रवाई का स्थानीय लोगों द्वारा जबरदस्त विरोध केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद का यूपी में एक्सीडेंट; अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर निकले थे, तेज रफ्तार गाड़ी ने पीछे से मारी कार में टक्कर गुजरात के स्कूल में खौफनाक हादसा; क्लासरूम में लंच कर रहे थे बच्चे, अचानक गिर पड़ी दीवार, वीडियो में कैद पूरा मंजर देखिए

पंजाब के पटियाला से PM Modi की जनसभा LIVE; यहां से पूर्व CM कैप्टन अमरिंदर की पत्नी परनीत कौर बीजेपी उम्मीदवार

PM Modi Patiala JanSabha Live Punjab Lok Sabha Election 2024 Update

PM Modi Patiala JanSabha Live: पंजाब में लोकसभा चुनाव-2024 को लेकर सरगर्मी तेज हो रखी है। सभी राजनीतिक पार्टियां पूरी ताकत लगाए हुए हैं। वहीं बीजेपी भी इस बार पूरे जोर में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पटियाला में जनसभा करने पहुंचे हुए हैं। पीएम यहां पूर्व CM कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी और बीजेपी उम्मीदवार परनीत कौर के समर्थन में जनसभा को संबोधित करने आए हैं।

लोकसभा चुनाव को लेकर पीएम मोदी का पंजाब में यह पहला दौरा है। इसके साथ ही बीजेपी के किसी बड़े केंद्रीय नेता की पंजाब में यह पहली जनसभा है। इसके अलावा सुनील जाखड़ के पंजाब बीजेपी अध्यक्ष बनने के बाद पीएम मोदी पहली बार पंजाब पहुंचे हैं। वहीं पीएम मोदी की जनसभा को लेकर किसान प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शंकारी किसान पटियाला जनसभा में न पहुंचे। इसके लिए भारी संख्या में सुरक्षा बालों को तैनात किया गया है। पीएम की जनसभा में खलल न पड़े। इसके लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

ध्यान रहे कि, तत्कालीन चन्नी सरकार के दौरान साल 2022 में पंजाब में पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक हो चुकी है। उस दौरान वह तीन कृषि कानूनों को रद्द करने के बाद पहली बार पंजाब फिरोजपुर दौरे पर आए हुए थे। पीएम मोदी को पंजाब के फिरोजपुर में रैली को संबोधित करना था। साथ ही इसी बीच पंजाब के लिए कई योजनाओं का शिलान्यास भी पीएम मोदी करने वाले थे लेकिन अफसोस कि वह फिरोजपुर में रैली तक नहीं पहुंच सके।

दरअसल, खराब मौसम की वजह से जब हेलिकॉप्टर छोड़ पीएम मोदी अपने काफिले के साथ सड़क के रास्ते फिरोज़पुर आ रहे थे। लेकिन इस दौरान उन्हें रुट क्लियर नहीं मिला। पीएम मोदी हुसैनीवाला के पास फंस गए। क्योंकि यहां प्रदर्शनकारियों ने सड़क जाम कर रखी थी। प्रदर्शनकारियों की वजह से पीएम मोदी को यहां फ्लाईओवर पर 15-20 मिनट तक फंसे रहना पड़ा और आखिर में वह फिरोज़पुर की अपनी रैली रद्द करते हुए बीच रास्ते ही वापिस दिल्ली को लौट आये।

देश के पीएम का कहीं इतनी देर फंसे रहना। यह बड़ी घटना थी। इस घटना को पीएम मोदी की सुरक्षा में भारी चूक माना गया। माना गया कि, पीएम मोदी के लिए ये 15 से 20 मिनट खतरे के मिनट थे। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने भी सुनवाई की थी और जिम्मेदार अफसरों पर कार्रवाई के लिए समिति बनाई गई थी।

BJP के पंजाब से लोकसभा उम्मीदवार

पंजाब में कुल 10 लोकसभा सीटें हैं। इस बार पहली बार ऐसा हो रहा है जब पंजाब में बीजेपी और अकाली दल में गठबंधन नहीं हुआ है। दोनों ही पार्टियां अलग-अलग होकर सभी सीटों पर चुनाव लड़ रहीं हैं।

इस बार बीजेपी ने आनंदपुर साहिब लोकसभा सीट से डॉ. सुभाष शर्मा, फिरोजपुर से राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी, संगरूर से अरविन्द खन्ना, खडूर साहिब से मंजीत सिंह मन्ना अमृतसर से तरणजीत सिंह संधू, जालंधर से सुशील कुमार रिंकू, पटियाला से परनीत कौर, होशियारपुर से अनिता सोम प्रकाश, गुरदासरपुर से दिनेश सिंह बब्बू, बठिंडा से परमपाल कौर सिद्धू, फरीदकोट से हंसराज हंस, लुधियाना से रवनीत सिंह बिट्टू को उम्मीदवार बनाया है।

पंजाब में लोकसभा चुनाव के लिए 1 जून को वोटिंग

लोकसभा चुनाव-2024 के लिए सात चरणों में वोटिंग हो रही है। अब तक पांच चरण पूरे हो चुके हैं। बात अगर पंजाब की करें तो यहां सबसे आखिरी में यानि सातवें चरण में वोटिंग संपन्न होनी है। पंजाब के साथ-साथ चंडीगढ़ में 1 जून को लोकसभा चुनाव के लिए वोट पड़ेंगे। पंजाब में ऊमीद्वारों की नामांकन की प्रक्रिया 14 मई तक पूरी जी जा चुकी है। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 17 मई थी।

बता दें कि, 4 जून को लोकसभा चुनाव का रिजल्ट आएगा। इस बार पंजाब में वोटर्स की संख्या 2,14,21,555 है। इसमें पुरुष वोटरों की संख्या 1,12,67,019 और महिला वोटर्स की संख्या 1,01,53,767 है. राज्य में 5,28,864 ऐसे वोटर्स हैं जो पहली बार वोट देंगे।