नौ स्थानों पर होंगे खेलो इंडिया यूथ गेम्स
नौ स्थानों पर होंगे खेलो इंडिया यूथ गेम्स

नौ स्थानों पर होंगे खेलो इंडिया यूथ गेम्स

नौ स्थानों पर होंगे खेलो इंडिया यूथ गेम्स

पंचकूला, चंडीगढ़,दिल्ली,अंबाला और शाहबाद में दस दिनों तक होगीं 25 प्रतिस्पर्धाएं

चंडीगढ़। अगामी चार जून से शुरु होने वाली दस दिवसीय खेलो इंडिया यूथ गेम्स को पंचकुला स्थित ताऊ देवी लाल स्टेडियम के साथ साथ चंडीगढ़, दिल्ली, अंबाला और शाहबाद भी संयुक्त रुप से मेजबानी करेगा। इस आयोजन के दौरान पूरे देश भर से 8500 से अधिक एथलीट्स भाग लेंगे जो कि पांच स्वदेशी खेलों सहित 25 प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेंगें।

खेलों का केंद्रीय स्थल पंचकूला सेक्टर-तीन स्थित ताऊ देवी लाल स्टेडियम रखा गया है,जिसमें एथलेटिक्स के सभी इवेंट्स आयोजित होंगें। स्टेडियम में नवनिर्मित तीन मल्टी परपज हाल्स में कबड्डी, हैंडबाल, कुश्ती, मुक्केबाजी, वॉलीबॉल और बास्केटबॉल होंगें। परिसर में स्थित क्रिकेट ग्राउंड में भव्य हैंगर स्थापित कर छह स्वदेशी खेल खो-खो,गतका,थंगता,कलारिप्पयाट्टू,मल्लखंभ और योगासन आयोजित किए जाएंगें।
सरकारी प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि बेडमिंटन हाल में बेडमिंटन और टेबल टेनिस की स्पर्धाएं आयोजित होंगी। ताउ देवी लाल स्टेडियम के अलावा चंडीगढ़ स्थित पंजाब विश्वविद्यालय संयुक्त रुप से फुटबाल की मेजबानी करेगा।यूनिवर्सिटी में फुटबाल के लीग मुकाबले खेले जाएंगें जबकि सेमीफाइनल और फाईनल मैच ताउ देवी लाल स्टेडियम में आयोजित होंगें।

इसी तरह हाकी के मुकाबले भी दोनो स्थलों पर आयोजित किये जायेंगें। लडक़ों के लीग मैच शाहबाद स्थित मारकेंडेश्वर हॉकी स्टेडियम में आयोजित होंगें जबकि लड़कियों के लीग मैच ताउ देवी स्टेडियम मैच आयोजित होंगें। दोनों वर्गो के सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले ताउ देवी लाल स्टेडियम में करवायें जायेंगें।

 पंचकूला के सैक्टर-14 स्थित गवर्नमेंट गल्र्स कालेज के सभागार में वेटलिफ्टिंग आयोजित कराई जाएगी जबकि सेक्टर छह स्थित जिमखाना क्लब में टेनिस मुकाबले होंगें। 
पर्यटन विभाग के रेड बिशप हाल में जूडो के मुकाबले होंगें। पंजाब युनिवर्सिटी को फुटबॉल के साथ साथ तीरंदाजी की भी मेजबानी सौंपी गई है।
देश की राजधानी नई दिल्ली भी दो प्रतिस्पर्धाओं की मेजबानी करेगा जिसके अंतर्गत डॉ.करनी सिंह शूटिंग रेंज में शूटिंग निशानेबाजी और साइकिलिंग ट्रैक इवेंट वेलड्रोम में होगा। साइकिलिंग का रोड इवेंट पंचकूला में ही आयोजित होगा। अंबाला को दो प्रतिस्पर्धाओं की मेजबानी सौंपी गई है जिसमें वार हीरोज स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स में जिम्नास्टिक्स और स्विमिंग आयोजित होंगीं।