Now Maruti's electric cars will be made in Sonipat, Haryana, see when the foundation stone of the factory will be laid
Maruti-Suzuki

Now Maruti's electric cars will be made in Sonipat, Haryana, see when the foundation stone of the fa

अब हरियाणा के सोनीपत में बनेंगी मारुति की इलेक्ट्रिक कारें, देखें कब होगा फैक्ट्री का शिलान्यास

सोनीपत। अब हरियाणा ही बनेंगी मारुति-सुजुकी कंपनी की अपनी इलेक्ट्रिक गाडिय़ां। कंपनी सोनीपत के खरखौदा में 900 एकड़ में प्लांट लगाने जा रही है। इस प्लांट का शिलान्यास 28 अगस्त को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इससे जुड़ी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। मोदी शिलान्यास कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल होंगे जबकि हरियाणा के सीएम मनोहर लाल समेत तमाम केंद्रीय नेता इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।

हरियाणा में यह कंपनी का तीसरा प्लांट होगा

कंपनी का गुरुग्राम और मानेसर के बाद हरियाणा में यह तीसरा प्लांट है। कंपनी इसके लिए खरखौदा में 800 एकड़ जमीन किसानों से खरीद चुकी है और बाकी 100 एकड़ के लिए बातचीत चल रही है। इस प्लांट पर कुल 18 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस प्लांट में हर साल तकरीबन 2.50 लाख गाडिय़ां बनेंगी। यहां वर्ष 2025 तक उत्पादन शुरू हो जाएगा। मारुति कार के साथ यहां सुजुकी के बाइक बनाने के प्लांट का भी शिलान्यास होगा।

इस प्लांट को लेकर मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआइएल) और सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने मई-2022 में हरियाणा सरकार के साथ 900 एकड़ जमीन के लिए एमओयू किया। हरियाणा सरकार की ओर से एमओयू पर साइन राज्य औद्योगिक एवं आधारभूत संरचना विकास निगम  (एचएसआईआईडीसी) ने किए।

प्लांट निर्माण के लिए कंपनी की तैयारी पूरी

कंपनी प्लांट के निर्माण को लेकर सारी तैयारी कर चुकी है। अब 28 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसमें निर्माण के काम का उद्घाटन करेंगे। जिस तरह से एचएसआईआईडीसीअपनी तैयारी कर रही है, उससे अभी यही सामने आया है कि प्रधानमंत्री सोनीपत नहीं आ रहे बल्कि दिल्ली से ही वर्चुअल तौर पर कार्यक्रम से जुड़ेंगे। इसके लिए उच्च क्वालिटी की फाइबर केबल की व्यवस्था की जा रही है।

इन्हीं दी जाएगी जिम्मेदारी

एचएसआईआईडीसी के प्रबंध निदेशक विकास गुप्ता ने कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर पत्र जारी किया है। पत्र क्रमांक एचएसआईआईडीसी, 2022/ 3074- 3079 में बताया गया है कि माननीय प्रधानमंत्री द्वारा 28 अगस्त को आईएमटी, खरखौदा में मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड और सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के नए संयंत्रों का शिलान्यास किया जाना है। इसके लिए अरुण कुमार पांडेय को अपर महाप्रबंधक (इंजीनियरिंग -1) आईएमटी खरखौदा में दोनों साइटों पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के लिए ऑप्टिकल फाइबर के लिए उचित व्यवस्था करें।