NIA Raid: देश के 6 राज्यों में एनआइए की छापेमारी, ISIS संदिग्धों के 13 परिसरों से आपत्तिजनक दस्तावेज और सामग्री जब्त
NIA Raid: देश के 6 राज्यों में एनआइए की छापेमारी

NIA Raid: देश के 6 राज्यों में एनआइए की छापेमारी, ISIS संदिग्धों के 13 परिसरों से आपत्तिजनक दस्तावेज

NIA Raid: देश के 6 राज्यों में एनआइए की छापेमारी, ISIS संदिग्धों के 13 परिसरों से आपत्तिजनक दस्तावेज और सामग्री जब्त

NIA Raid: महाराष्ट्र के दो जिलों में एनआईए ने छापे मारे हैं. राज्य के कोल्हापुर और नांदेड़़ जिले में आईएसआईएस से जुड़े मामले को लेकर ये छापे मारे गए हैं. राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने देश के 6 राज्यों के 13 ठिकानों पर इसिस से जुड़े मामले में छापे मारे हैं. महीने भर में एनआईए की यह दूसरी बड़ी कार्रवाई है. राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने इसी सिलसिले में उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से देवबंद के एक मदरसे में पढ़ने वाले स्टूडेंट को भी पकड़ा है. फारुख नाम का यह स्टूडेंट कर्नाटक का रहने वाला है.

फारुख को खूंखार आतंकी संगठन के वाट्सअप ग्रुप से जुड़ा हुआ बताया जा रहा है. एनआईए ने छह राज्यों के जिन 13 ठिकानों पर सर्च ऑपरेशन चलाया है उनमें महाराष्ट्र के कोल्हापुर और नांदेड़ जिले, उत्तर प्रदेश का देवबंद जिला, मध्य प्रदेश के भोपाल और रायसेन जिले, गुजरात के भरुच, सूरत, नवसारी और अहमदाबाद, बिहार का अररिया जिला, कर्नाटक के भटकल और तुमकुर जिले शामिल हैं.

NIA Raid: आतंकी गतिविधियों से जुड़े दस्तावेज और सबूत NIA के हाथ लगे

इन छापेमारियों में एनआईए के हाथ कई दस्तावेज और सबूत हाथ लगे हैं, जिससे छापेमारी वाले ठिकानों से आंतकी गतिविधियों के जुड़ाव होने की बात सामने आ रही है. आईएसआईएस से जुड़ी गतिविधियों को लेकर एनआईए ने यह केस 25 जून को दर्ज किया था. आईपीसी की धारा 153-A, 153-B और UA (P) ऐक्ट की धारा 18,18B, 38 और 40 के तहत आज यह कार्रवाई की गई है.

NIA Raid: यूपी ATS और NIA की संयुक्त कार्रवाई में देवबंद से फिर एक संदिग्ध पकड़ाया

15 अगस्त से पहले एनआईए की ओर से यह बड़ी कार्रवाई की गई है. स्थानीय पुलिस ने इस बारे में किसी भी तरह की जानकारी होने से इनकार किया है. यूपी के देवबंद से जिस फारुख नाम के संदिग्ध को पकड़ा गया है वो कर्नाटक से यहां आकर नाम बदल कर रहा था. पकड़े गए इस युवक को किसी एकांत जगह में ले जाकर पूछताछ की जा रही है.

यह युवक देवबंद में इस्लामिक तालीम हासिल कर रहा था. उसे कई भाषाओं का जानकार बताया जा रहा है. सीरिया में हुए बम धमाकों में भी उसके संबंध होने की बात सामने आ रही है. गुप्त सूचना के आधार पर सुबह चार बजे एनआईए और यूपी एटीएस की टीम ने मिल कर फारुख को पकड़ा है. इससे पहले 13 मार्च को भी यूपी एटीएस ने इनामुल हक नाम के एक संदिग्ध को यहीं से पकड़ा था. उसे लश्कर के आतंकियों से जु़ड़ा हुआ पाया गया था.