Haryana: स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर मैपिंग चार जिले फिसड्डी, चार की कायशैली असंतोषजनक

Sports infrastructure mapping of four districts is lagging behind

Sports infrastructure mapping of four districts is lagging behind

Sports infrastructure mapping of four districts is lagging behind- चंडीगढ़। प्रदेश भर के राजकीय स्कूलों में खेल सुविधाओं और संसाधनों का आंकलन करने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से जीआईएस (ज्योग्राफिकल इंफॉर्मेशन सिस्टम/भौगोलिक सूचना प्रणाली) मैपिंग कराने का फैसला लिया था। मगर अभी तक चार जिलों ने स्पोट्र्स इंफ्रास्ट्रक्चर की मैपिंग कराने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई और चार जिलों में मैपिंग का आंकड़ा 4 पर ही अटका हुआ है। प्रदेशभर से महज 374 स्कूलों से ही मैपिंग रिपोर्ट आई है, लिहाजा स्कूलों की सुस्त कायैशली पर सेकेंडरी निदेशक ने जिला शिक्षा अधिकारियों लताड़ लगाते हुए 9 मई तक रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए हैं।

शिक्षा विभाग ने राजकीय स्कूलों में स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने की कवायद जरूर शुरू की, लेकिन जिला स्तर पर स्कूलों का सहयोग नहीं मिल रहा है। 25 अप्रैल तक ऑनलाइन पोर्टल पर खेल इंफ्रास्ट्रक्चर की जानकारी देने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन अंबाला, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी और रोहतक जिले में एक भी स्कूल की स्पोट्र्स इंफ्रास्ट्रक्चर मैपिंग नहीं हुई है। जिला स्तर स्कूलों की सुस्त कार्यशैली से सेकेंडरी शिक्षा निदेशक नाराज हैं और उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी और जिला मौलिक अधिकारियों के फटकार लगाते हुए 9 मई तक मैपिंग रिपोर्ट आनलाइन अपलोड करने के निर्देश दिए हैं।

प्रदेशभर से खेल सुविधाओं को लेकर स्पोट्र्स इन्फ्रा पोर्टल पर महज 18 जिलों से रिपोर्ट मिली है। सेकेंडरी शिक्षा निदेशक ने अंबाला, रोहतक, रेवाड़ी और महेंद्रगढ़ से प्रगति रिपोर्ट शून्य होने पर जिला शिक्षा अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि 9 मई तक रिपोर्ट अपलोड न होने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सिरसा और झज्जर अव्वल

स्कूलों में खेल सुविधाओं की मैपिंग कराने को लेकर सिरसा और झज्जर अव्वल हैं। सिरसा से 89 स्कूलों का डाटा अपलोड किया गया है तो झज्जर से 84 स्कूलों की रिपोर्ट दाखिल हुई है। जबकि फतेहाबाद में 25 और भिवानी में 24, हिसार में 20, कुरुक्षेत्र में 18, यमुनानगर में 15 और पंचकूला में 17 स्कूलों की रिपोर्ट मिली है। बाकी सभी जिलों में यह आंकड़ा दहाई तक भी नहीं पहुंच पाया है।  

जिलावार जीआईएस मैपिंग रिपोर्ट का ब्योरा

जिला                  प्रगति रिपोर्ट
अंबाला                         ---
भिवानी                          24
चरखी-दादरी                   04
फरीदाबाद                       04
फतेहाबाद                       25
गुरुग्राम                          03
हिसार                             20
झज्जर                            84
जींद                                 24
कैथल                              10
करनाल                            07
कुरुक्षेत्र                             18
महेंद्रगढ़                            ---
नूंह                                   07
पलवल                              09
पंचकूला                             17
पानीपत                             12
रेवाड़ी                                  ---
रोहतक                                ---
सिरसा                                 89
सोनीपत                               02
यमुनानगर                           15
कुल                                     374