Home » ब्रेकिंग न्यूज़ » दिल्ली में आज से स्वदेशी फेलुदा टेस्टिंग किट से होगा कोरोना टेस्ट, 45 मिनट में देगी नतीजा

दिल्ली में आज से स्वदेशी फेलुदा टेस्टिंग किट से होगा कोरोना टेस्ट, 45 मिनट में देगी नतीजा

दिल्ली l देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस की दूसरी लहर देखने को मिल रही है। ऐसी स्थिती में टेस्ट्स की रफ्तार बढ़ाने के लिए अपोलो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के साथ मिलकर टाटा ग्रुप आज स्वदेशी कोरोना टेस्ट किट ‘फेलुदा’ को दिल्ली में लॉन्च करने जा रहा है। इस टेस्ट किट के जरिए 45 मिनट के अंदर अंदर कोरोना की रिपोर्ट मिल जाएगी फेलुदा पेपर स्ट्रिप टेस्ट किट को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से देशभर में इस्तेमाल किये जाने का लाइसेंस मिल गया है अभी तक इसकी कीमत को लेकर कोई आधिकारिक एलान नहीं किया गया है। लेकिन शुरुआती रिपोर्ट्स का कहना है कि इसकी कीमत 500 रुपये हो सकती है।

कैसे काम करेगा फेलुदा ?
स्वदेशी रूप से विकसित फेलुदा पेपर स्ट्रिप टेस्ट सार्स-सीओवी-2 (वो वायरस जिसकी वजह से कोविड-19 होता है) के निदान के लिए सीआरआईएसपीआर-सीएएस9 टेक्नोलॉजी के तहत काम करेगा। पेपर स्ट्रिप कोरोना वायरस की आनुवंशिक सामग्री को पहचानने और उसे टार्गेट करने के लिए अत्याधुनिक सीआरआईएसपीआर जीन-एडिटिंग तकनीक का उपयोग करती है। किट विकसित करने वाले वैज्ञानिकों में से एक डॉ देबज्योति चक्रवर्ती ने कहा, फेलुदा टेस्ट में नमूना एकत्रित करने और उसमें से आरएनए निकालने की प्रक्रिया बिल्कुल आरटी-पीसीआर टेस्ट की तरह ही है, लेकिन नमूने को प्रोसेसिंग करने के लिए सिर्फ एक थर्मोसाइकलर मशीन की आवश्यकता होती है।

मरीज से स्वैब नमूना एकत्र करने के बाद, आरएनए को उसमें से निकाला जाता है और एक थर्मोसाइकलर का उपयोग करके उसे प्रवर्धित किया जाता है। फिर नमूने का परीक्षण एक पेपर स्ट्रिप के जरिये किया जाता है।  इस पेपर स्ट्रिप में बारकोड होता है। इसमें सीएएस9 प्रोटीन होता है। इसके बाद यह सार्स-सीओवी-2 वायरस को पहचानने के लिए उसके जेनेटिक मैटीरियल का विश्लेषण करता है। यह किट बिल्कुल प्रेगनेंसी किट की तरह है। इस टेस्ट किट के जरिए सिर्फ 40 मिनट में नतीजे सामने आएंगे।

 

Check Also

Girls on internet

इंटरनेट वाली लड़की ने शादी तय होने पर युवक के पैसों से की खूब शॉपिंग, कुल 6 लाख का चूना लगा हो गई गायब

कहते हैं कि आजकल इंटरनेट का जमाना है क्यों कही जाना है जब सब घर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel