मोदी सरकार ने छोटे उद्यमियों को बनाया सशक्त : हरदीप पुरी

Lok Sabha Elections 2024

Lok Sabha Elections 2024

हरदीप पुरी बोले : चार जून को भाजपा प्रचंड बहुमत से बनाएगी सरकार, पंजाब में जीतेगी 6 सीटें

चंडीगढ़, 27 मई। Lok Sabha Elections 2024: केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री और आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि मोदी सरकार ने छोटे उद्यमियों को सशक्त बनाया है। डिजिटल मिशन के जरिये छोटे ढाबा मलिकों से लेकर रेहड़ी-फड़ी वालों का कामकाज आसान हुआ है।
 
केंद्रीय मंत्री ने भाजपा चंडीगढ़ का घोषणा पत्र लांच करने के बाद विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों ने सीधा संवाद किया। एलांते माह के बाहर ट्रांसजेंडर से केंद्रीय मंत्री ने बातचीत की, उन्होंने बताया कि मोदी सरकार का डिजिटल मिशन देश की विकास रफ्तार को गतिमान करने वाला साबित हो रहा है। इस दौरान उन्होंने चंडीगढ़ के मतदाताओं से पहली जून को भाजपा उम्मीदवार संजय टंडन के समर्थन में वोट का भी आह्वान किया।
 
संवाद के दौरान केंद्रीय मंत्री ने मोना के समर्पण भाव की प्रशंसा की और और चाय के जरिये आत्मनिर्भर और सशक्त बनने को भी सराहा। इस दौरान उन्होंने मोना द्वारा बनाई चाय की चुस्की का भी आनंद लिया। उन्होंने कहा कि मोना समाज के लिए प्रेरणादायक है, क्योंकि वित्तीय और सामाजिक बाधाओं के बावजूद, उसने एक सफल उद्यमी के रूप में अपना रास्ता बनाया है।

महामारी के दौरान छोटे व्यवसायों के सामने आने वाली चुनौतियों को समझते हुए मोदी सरकार ने चाय विक्रेताओं जैसे उद्यमों को माइक्रो फाइनेंसिंग प्रदान की। उद्यमिता के लिए 50 हजार तक बिना ब्याज का ऋण मुहैया करवाया जा रहा है।

55-66 लाख सूक्ष्म व्यवसायों को ऋणों से हुआ लाभ

संवाद के दौरान केंद्रीय मंत्री को ढाबा मालिक मोना ने अवगत कराया कि वह पिछले 38 सालों से अपना ढाबा चला रहे हैं। उसे माइक्रोफाइनेंस सुविधा की वजह से मदद मिली है, जिससे उन्होंने अपने कामकाज को बढ़ाया है। वहीं पुरी ने लाभार्थियों का आंकड़ा साझा करते हुए बताया कि लगभग 55-66 लाख सूक्ष्म व्यवसायों को इन ऋणों से लाभ हुआ है। उन्होंने कहा कि पहले इन विक्रेताओं के पास प्रमाणपत्र नहीं थे, इसलिए नगर निगम के अधिकारी उनकी गाड़ियां हटा लेते थे। अब उनके पास प्रमाणपत्र हैं और उन्हें ऐसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

चार जून को तीसरी बार बनेगी मोदी सरकार, पंजाब में 6 सीटें जीतेगी

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा चार जून को मोदी सरकार तीसरी बार प्रचंड बहुमत के साथ बनेगी। चार जून को आने वाले चुनावी परिणाम में कांग्रेस, आप और उनके सहयोगियों का सफाया हो जाएगा। वहीं उन्होंने दावा किया कि पंजाब में भाजपा 6 सीटों पर जीत दर्ज करेगी।