धोखाधड़ी वाले 2500 लोन एप गूगल प्ले स्टोर से हटाए गए, वित्त मंत्री ने लोकसभा में दी जानकारी

धोखाधड़ी वाले 2500 लोन एप गूगल प्ले स्टोर से हटाए गए, वित्त मंत्री ने लोकसभा में दी जानकारी

Fraudulent Loan Apps

Fraudulent Loan Apps

 नई दिल्ली। Fraudulent Loan Apps: सरकार ने सोमवार को लोकसभा में बताया कि गूगल ने अप्रैल 2021 से जुलाई 2022 के बीच अपने प्ले स्टोर से 2,500 से अधिक धोखाधड़ी वाले ऋण एप को निलंबित किया है या हटा दिया है।

क्यों हुई ये कार्रवाई?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में यह जानकारी दी। एक प्रश्न के लिखित उत्तर में उन्होंने कहा कि सरकार धोखाधड़ी वाले ऋण एप को नियंत्रित करने के लिए आरबीआइ और अन्य नियामकों सहित संबंधित हितधारकों के साथ लगातार काम कर रही है।

वित्त मंत्री ने कहा कि उनकी अध्यक्षता में एक अंतर-नियामक मंच, वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (एफएसडीसी) की बैठकों में भी इस मामले पर नियमित रूप से चर्चा और निगरानी की जाती है। गूगल ने प्ले स्टोर पर ऋण देने वाले एप को शामिल करने के संबंध में अपनी पॉलिसी को अपडेट किया है।

क्या कहती है नई पॉलिसी?

संशोधित नीति के अनुसार, प्ले स्टोर पर केवल उन्हीं एप को जारी करने की अनुमति दी गई है, जो या तो विनियमित संस्थाओं (RE) द्वारा जारी किए गए हैं या आरई के साथ साझेदारी में काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अप्रैल 2021 और जुलाई 2022 के बीच गूगल ने लगभग 3,500 से 4,000 ऋण देने वाले एप की समीक्षा की। इस क्रम में 2,500 से अधिक धोखाधड़ी वाले ऋण एप को अपने प्ले स्टोर से निलंबित कर दिया या हटा दिया।

यह पढ़ें:

भारत 2047 तक विकसित देश नहीं बन सकता, जानें रघुराम राजन ने क्यों कही यह बात

18 दिसंबर से सस्ता सोना खरीदने का मौका, 1 ग्राम गोल्ड के लिए चुकाने होंगे इतने रुपये

आरबीआई ने बढ़ाई यूपीआई ऑटोमैटिक पेमेंट की लिमिट, जानिए अब कितनी हो गई