भगवान जगन्नाथ PM मोदी के भक्त...; BJP प्रवक्ता संबित पात्रा के बयान पर बवाल मचा, अब माफी मांग रहे, उपवास पर गए

BJP Sambit Patra Statement Bhagwan Jagannath Bhakt PM Modi News Update

BJP Sambit Patra Statement Bhagwan Jagannath Bhakt PM Modi News Update

Sambit Patra Bhagwan Jagannath: देश में लोकसभा चुनाव के बीच नेताओं के कई बयान सुर्खियों में आ रहे हैं और उन बयानों पर विवाद भी खड़ा हो रहा है। इसी बीच बीजेपी प्रवक्ता और ओडिशा में पुरी से उम्मीदवार संबित पात्रा के एक बयान ने बवाल मचा दिया है। 20 मई को संबित पात्रा ने मीडिया से बात करते हुए 'भगवान जगन्नाथ' को प्रधानमंत्री मोदी का भक्त कह दिया। इस बयान के साथ संबित पात्रा का वीडियो सोशल मीडिया पर आग की तरह फैल रहा है।

वहीं विपक्ष ने इस बयान को लेकर संबित पात्रा के साथ-साथ पीएम मोदी को भी घेरना शुरू कर दिया है। विपक्ष का कहना है कि, संबित पात्रा ने यह बेहद घृणित बयान दिया है। यह महाप्रभु 'भगवान जगन्नाथ' का घोर अपमान है। वहीं ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी पात्रा के बयान पर कड़ी आपत्ति जताई है। नवीन पटनायक की आलोचना के बाद संबित पात्रा को सफाई देनी पड़ी। पात्रा ने कहा कि, उनकी जुबान फिसल गई। वह इसके लिए माफी मांगते हैं।

नवीन पटनायक ने कहा- महाप्रभु जगन्नाथ ब्रह्मांड के भगवान

ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए लिखा- महाप्रभु श्री जगन्नाथ ब्रह्मांड के भगवान हैं। महाप्रभु को किसी मनुष्य का भक्त कहना भगवान का अपमान है। इससे लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं और दुनिया भर में करोड़ों जगन्नाथ भक्तों और उड़िया लोगों की आस्था को ठेस पहुंची है। भगवान जगन्नाथ उड़िया अस्मिता के सबसे महान प्रतीक हैं। भगवान को इंसान का भक्त कहना निंदनीय है।

सीएम नवीन पटनायक ने आगे कहा- मैं भाजपा के पुरी से लोकसभा उम्मीदवार द्वारा दिए गए बयान की कड़ी निंदा करता हूं और भाजपा से भगवान को किसी भी राजनीतिक बयानबाजी से ऊपर रखने की अपील करता हूं। पटनायक ने कहा कि, ऐसा करके संबित पात्रा ने उड़िया अस्मिता को गहरी चोट पहुंचाई है और इसे ओडिशा के लोग लंबे समय तक याद रखेंगे और इसकी निंदा करेंगे।

कांग्रेस ने भी ट्वीट किया वीडियो

कांग्रेस ने भी संबित पात्रा का वीडियो ट्वीट किया है और कहा है कि, इससे करोड़ों भक्तों की आस्था को चोट पहुंची है। पार्टी ने पात्रा से माफी की मांग की है। कांग्रेस ने लिखा है- BJP नेता संबित पात्रा का कहना है कि महाप्रभु भगवान श्री जगन्नाथ नरेंद्र मोदी के भक्त हैं।  यह महाप्रभु का घोर अपमान है। इस बयान से करोड़ों भक्तों की आस्था को चोट पहुंची है। मोदी भक्ति में लीन संबित पात्रा को यह पाप नहीं करना चाहिए था। इस घृणित बयान के लिए खुद नरेंद्र मोदी को माफी मांगनी चाहिए।

केजरीवाल ने भी कहा- यह अहंकार की पराकाष्ठा

वहीं आम आदमी पार्टी सुप्रीमो और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी संबित पात्रा के बयान पर आलोचना की है। केजरीवाल ने कहा कि, संबित पात्रा का यह बयान अहंकार की पराकाष्ठा है। केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए लिखा- मैं बीजेपी के इस बयान की कड़ी निंदा करता हूं। वे सोचने लगे हैं कि वे ईश्वर से भी ऊपर हैं। यह अहंकार की पराकाष्ठा है। मोदी जी को भगवान भक्त कहना भगवान का अपमान है।

बयान पर संबित पात्रा ने दी सफाई

नवीन पटनायक समेत विपक्ष द्वारा घेरे जाने के बाद संबित पात्रा ने अपने बयान को लेकर सफाई पेश की है। संबित पात्रा ने कहा- पुरी में पीएम मोदी के रोड शो की भारी सफलता के बाद मैंने कई मीडिया चैनल पर अपनी प्रतिक्रिया दी। हर जगह मैंने कहा कि मोदी भगवान जगन्नाथ के "परमभक्त" हैं। लेकिन एक चैनल से बात करने के दौरान गलती से मैंने इसका उलटा बयान दे दिया। मैं जानता हूं कि आप सब भी ये बात समझते हैं। इस अस्तित्वहीन बयान को मुद्दा न बनाएं। हम सभी की कभी-कभी जुबान फिसल जाती है। धन्यवाद एवं प्रणाम!

3 दिनों के उपवास पर गए संबित पात्रा

अपने बयान को लेकर संबित पात्रा अब क्षमा-याचना कर रहे हैं। वह 3 दिनों के उपवास पर चले गए हैं। संबित पात्रा ने कहा है- महाप्रभु श्री जगन्नाथ जी को लेकर मुझसे जो भूल हुई है, उस विषय को लेकर मेरा अंतर्मन अत्यंत पीड़ित है। मैं महाप्रभु श्री जगन्नाथ जी के चरणों में शीश झुकाकर क्षमा याचना करता हूँ। अपने इस भूल सुधार और पश्चाताप के लिए अगले 3 दिन मैं उपवास पर रहूँगा। जय जगन्नाथ।