मणिपुर में CRPF बटालियन पर उग्रवादियों का हमला; इतने जवान हुए शहीद, घात लगाए बैठे थे, राज्य में नहीं थम रही हिंसा

Manipur Kuki Militants Attack CRPF Battalion Latest News Update

Manipur Kuki Militants Attack CRPF Battalion Latest News Update

Manipur CRPF Attack: पिछले एक साल से मणिपुर में हिंसा की घटनाएं थमने का नाम ले रहीं हैं। वहीं अब लोकसभा चुनाव के बीच मणिपुर में कुकी उग्रवादियों ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) पर बड़ा हमला किया है। इस हमले में CRPF के दो जवान शहीद हो गए हैं और कुछ जवान घायल हुए हैं। हमले के बाद आसपास के इलाकों में घेराबंदी की जा रही है। फोर्स अलर्ट है और सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

आधी रात उग्रवादियों ने घात लगाकर किया हमला

मणिपुर पुलिस के मुताबिक, कुकी उग्रवादियों ने शुक्रवार आधी रात बिष्णुपुर जिले के नारानसेना इलाके में तैनात केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों पर घात लगाकर हमला किया। वह आधी रात से लेकर सुबह 2:15 बजे तक हमला करते रहे।

उग्रवादियों के अचानक हुए इस हमले में जवानों को संभालने का मौका नहीं मिल पाया। जिसमें CRPF के दो जवान शहीद हो गए। ये दोनों जवान CRPF की 128वीं बटालियन के थे। इससे पहले भी मणिपुर हिंसा में जवानों की जान जाने की खबरें सामने आ चुकी हैं।

जानकारी के अनुसार, इससे पहले मणिपुर के कांगपोकपी जिले में बीते बुधवार को एक शक्तिशाली विस्फोटक उपकरण (आईईडी) में विस्फोट होने से इंफाल-माओ राजमार्ग का पुल क्षतिग्रस्त हो गया था। जिसके कारण राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से रोक दी गयी। पुल पर कई वाहन फंस गए थे। वहीं हाल ही में लोकसभा चुनाव को लेकर मणिपुर में कई जगह बूथ कैप्चरिंग और EVM तोड़े जाने की खबरें आईं थीं।

मई 2023 से मणिपुर में हिंसा के हालात पनपे

पिछले साल मई 2023 से मणिपुर में जातीय हिंसा पनपने के बाद हालात बिगड़े थे। मणिपुर में मैतेई और कुकी समुदायों के बीच जातीय संघर्ष शुरू हुआ था और इसके बाद राज्य में जातीय हिंसा भयावह हो गई। जगह-जगह आगजनी-तोड़फोड़ की घटनाएं शुरू हो गईं। गोलियां चलीं। कई लोग मारे गए।

मणिपुर में हिंसा पर काबू पाने के लिए सेना और अर्धसैनिक बलों को मैदान में उतारा गया है। लेकिन अब गक हालात पूरी तरह संभल नहीं रहे। हालांकि, मणिपुर में हिंसा रुकने और शांति होने का दावा जरूर किया जा रहा है।