दिल्ली CM केजरीवाल की न्यायिक हिरासत बढ़ाई गई; 1 अप्रैल से तिहाड़ जेल में हैं बंद, शराब घोटाले में ED ने किया है गिरफ्तार

Delhi CM Arvind Kejriwal Judicial Custody Extends In Liquor Policy Scam

Delhi CM Arvind Kejriwal Judicial Custody Extends In Liquor Policy Scam

Arvind Kejriwal Judicial Custody: दिल्ली शराब नीति घोटाला मामले में गिरफ्तार सीएम अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें कम नहीं हो रहीं हैं। कोर्ट ने केजरीवाल की न्यायिक हिरासत एक बार फिर बढ़ा दी है। दिल्ली की राउज़ एवेन्यू कोर्ट ने केजरीवाल को अब 7 मई तक न्यायिक हिरासत में भेजा है।

इससे पहले कोर्ट ने 23 अप्रैल तक केजरीवाल को न्यायिक हिरासत में भेजा था। वहीं आज जब केजरीवाल की न्यायिक हिरासत खत्म हो रही थी तो उन्हें कोर्ट में पेश किया गया। मालूम रहे कि, कोर्ट ने केजरीवाल को पहली बार 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजा था। जिसके बाद केजरीवाल ईडी की रिमांड से तिहाड़ जेल में शिफ्ट कर दिए गए थे। केजरीवाल को तिहाड़ में जेल नंबर-2 में रखा गया है।

1 अप्रैल से तिहाड़ जेल में बंद हैं केजरीवाल

ईडी ने शराब घोटाले में सीएम अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। इससे पहले ईडी ने सीएम हाउस पहुंचकर छानबीन और लगभग दो घंटे तक केजरीवाल से पूछताक्ष की थी। वहीं गिरफ्तारी के बाद ED ने 22 मार्च को केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया था। जहां कोर्ट ने दिल्ली सीएम को 28 मार्च तक ED रिमांड पर भेजा था। इसके बाद केजरीवाल की रिमांड दोबारा 1 अप्रैल तक बढ़ा दी गई। वहीं 1 अप्रैल को कोर्ट ने केजरीवाल को 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेज दिया।​​​​​​ इसके बाद कोर्ट ने दूसरी बार 23 अप्रैल तक केजरीवाल की न्यायिक हिरासत बढ़ा दी थी।

ईडी ने केजरीवाल को बताया है सरगना

शराब घोटाले को लेकर ईडी ने दावा किया है कि दिल्ली शराब नीति को तैयार करने और लागू करने में बहुत बड़े स्तर पर भ्रष्टाचार हुआ है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने कोर्ट में बयान देते हुए हाल ही में कहा था कि, अरविंद केजरीवाल मामले में मुख्य साजिशकर्ता हैं। वह सरगना हैं। ईडी का कहना था कि दिल्ली शराब नीति घोटाले से अर्जित किए गए पैसे गोवा चुनाव में भी इस्तेमाल किए गए। हवाला के जरिये लगभग 45 करोड़ रुपये गोवा चुनाव के लिए पहुंचाए गए। इसके अलावा शराब घोटाले के पैसे केजरीवाल और आम आदमी पार्टी द्वारा अन्य कामों के लिए इस्तेमाल किए गए हैं।

सुप्रीम कोर्ट में गिरफ्तारी के खिलाफ सुनवाई

ज्ञात रहे कि, अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। वहीं दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ दाखिल याचिका पर सुनवाई करते हुए जांच एजेंसी ईडी को नोटिस जारी किया है और 24 अप्रैल तक जवाब दाखिल करने को कहा है। केजरीवाल की याचिका पर अगली सुनवाई 29 अप्रैल से शुरू होने सप्ताह में होगी। जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की बेंच केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई कर रही है।

दिल्ली हाईकोर्ट से झटका लगा तो SC पहुंचे केजरीवाल

सुप्रीम कोर्ट जाने से पहले केजरीवाल ने ईडी द्वारा अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट का रुख किया था। हाईकोर्ट में याचिका लगाते हुए केजरीवाल ने कहा था कि ईडी द्वारा की गई उनकी गिरफ्तारी अवैध है। लोकसभा चुनाव के प्रचार में शामिल होने से रोकने के लिए यह गिरफ्तारी की गई है। हालांकि, हाईकोर्ट ने केजरीवाल की यह याचिका खारिज कर दी। हाईकोर्ट ने केजरीवाल की गिरफ्तारी को सही ठहराया।

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा- गिरफ्तारी अवैध नहीं

दरअसल, 9 अप्रैल को दिल्ली हाईकोर्ट ने केजरीवाल की ईडी द्वारा गिरफ्तारी को लेकर दिए गए अपने फैसले में कहा था कि शराब घोटाले (Liquor Policy Scam) में गिरफ्तारी वैध है। केजरीवाल की गिरफ्तारी को अवैध नहीं ठहराया जा सकता। क्योंकि केजरीवाल को गिरफ्तार करने के ईडी के पास पर्याप्त कारण थे। गिरफ्तारी के साथ-साथ हाईकोर्ट ने केजरीवाल की ईडी रिमांड को भी सही ठहराया था।

इधर गिरफ्तारी के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट से झटका लगने के बाद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया। केजरीवाल की तरफ से 10 अप्रैल को अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ और दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के विरोध में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी और उसी दिन जल्द सुनवाई की मांग की गई थी लेकिन उस दिन सुनवाई नहीं हो पाई। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने 15 अप्रैल की तारीख सुनवाई के लिए तय की थी।