ar-9-10-650x330

Jago grahak Jago: कंपनी को फॉल्‍टी बाइक पर लगी फटकार

Jago grahak Jago: कंपनी को फॉल्‍टी बाइक पर लगी फटकार

Jago grahak Jago: ग्राहकों के साथ ठगी या उन्‍हें खराब माल बेचने को लेकर मोदी सरकार काफी सख्‍त है। National Consumer Helpline पर कई ऐसी शिकायतें आती हैं और इसका तुरंत निदान किया जाता है। ऐसा ही एक मामला डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स (Department of Consumer Affairs) के सामने आया। इसमें ग्राहक ने अपने बाइक के खराब हिस्से को न बदलने पर राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (एनसीएच) में शिकायत दर्ज करवाई थी।

ग्राहक ने अपनी बाइक अधिकृत सेवा केंद्र को सर्विसिंग के लिए दी थी और यह दरख्‍वास्‍त भी की थी कि जो खराबी है उस हिस्‍से को ठीक कर दिया जाए या नया पार्ट लगा दिया जाए, लेकिन सर्विस सेंटर ने उसे मना कर दिया। फिर इस मामले की उपभोक्ता ने डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स (Department of Consumer Affairs) में शिकायत दर्ज करवाई और डिपार्टमेंट से उसे पूरा सहयोग, समर्थन और संतोषजनक जवाब भी मिला।

हेल्‍पलाइन पर शिकायत के साथ ही न सिर्फ बाइक की पूरी सर्विस हुई बल्कि खराब पार्ट को बदलने की बात भी मान ली गई। इस मामले को डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स (Department of Consumer Affairs) ने अपने सोशल मीडिया हैंडल Koo पर शेयर भी किया है और उसके बाद से लगातार यूज़र्स अपने कमैंट्स के साथ कई शिकायतों को डिपार्टमेंट के साथ शेयर कर रहे हैं।

Jago grahak Jago: कहां करें शिकायत

डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स (Department of Consumer Affairs) उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत दो विभागों में से एक है। जून 1997 में इसे एक अलग विभाग के रूप में गठित किया गया था, क्योंकि देश में उपभोक्ता आंदोलन को बढ़ावा देने के लिए एक अलग विभाग का होना आवश्यक समझा गया था। यह विभाग उपभोक्ता के हित में लिया गया है, जिससे कि उपभोक्ता अपने साथ होने वाली धोखाधड़ी और दूसरी प्रकार की शिकायत विभाग में सरलता से कर सकते हैं।

Jago grahak Jago:  National Consumer Helpline

अगर आप भी ऑनलाइन या ऑफलाइन शॉपिंग में ठगी का शिकार हुए हैं या किसी दुकानदार ने आपके साथ किसी भी प्रकार का छल किया है, तो अब घर बैठे मोदी सरकार के ई-दाखिल पोर्टला या राष्‍ट्रीय उपभोक्‍ता हेल्‍पला


Comment As:

Comment (0)


shellindir ucuz fiyatlara garantili takipçiler Tiny php instagram followers antalya haberleri online beğeni al

>