भारत निर्वाचन आयोग चंडीगढ़ में आगामी लोकसभा आम चुनावों की तैयारियों में जुटा

Lok Sabha Elections 2024

Lok Sabha Elections 2024

चंडीगढ़, 27 मई, 2024: Lok Sabha Elections 2024: भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त श्री राजीव कुमार ने आज भारत के दो चुनाव आयुक्तों के साथ आगामी 1 जून को होने वाले लोकसभा के 7वें चरण के आम चुनावों की तैयारियों की समीक्षा की। यह वर्चुअल बैठक सभी मतदाताओं के लिए सुचारू और कुशल चुनावी प्रक्रिया सुनिश्चित करने पर केंद्रित थी। 

पर्यवेक्षक श्री एस.एस. गिल (सामान्य), श्री कौशलेंद्र तिवारी (व्यय), सुश्री जी. पूंगुझाली (पुलिस) और डॉ. विजय नामदेवराव जादे, मुख्य निर्वाचन अधिकारी, यूटी चंडीगढ़ ने उक्त बैठक में भाग लिया। 

 मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चंडीगढ़ संसदीय क्षेत्र में 1 जून 2024 को होने वाले चुनाव के लिए 55 मॉडल मतदान केंद्र बनाए जाएंगे, जिनमें स्थानीय चंडीगढ़ थीम को दर्शाने वाले 5 थीम आधारित बूथ, 5 महिला प्रबंधित बूथ, 5 दिव्यांग व्यक्तियों द्वारा प्रबंधित बूथ और मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए 5 युवा केंद्रित बूथ शामिल हैं।

बढ़ते तापमान और संभावित लू को देखते हुए, चुनाव आयुक्त ने मतदान केंद्रों पर पर्याप्त व्यवस्था की आवश्यकता पर बल दिया। इसमें आरामदायक मतदान अनुभव सुनिश्चित करने के लिए शेड, पीने का पानी, पंखे, कूलर और अन्य सुविधाएं प्रदान करना शामिल है। वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए बिना देरी के वोट डालने के लिए विशेष कतार बनाई जाएगी।

आगामी चुनावों के दौरान चंडीगढ़ में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए अर्धसैनिक बलों की 5 कंपनियों को तैनात किया गया है। शराब और नकदी की अवैध आवाजाही को रोकने के लिए अंतरराज्यीय सीमा चौकियों पर सख्त निगरानी रखी जा रही है।

चंडीगढ़ के मतदाताओं की सुविधा के लिए, चंडीगढ़ सीवीए ऐप भी लॉन्च किया गया है, जो मतदाताओं को उनके निर्दिष्ट मतदान केंद्रों पर कतार की लंबाई और कतार में अनुमानित समय की जांच करने की अनुमति देता है।

 मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता जागरूकता बढ़ाने और सभी आयु वर्ग के मतदाताओं को 1 जून 2024 को मतदान करने के लिए प्रेरित करने के लिए चल रही पहलों पर जोर दिया। भारत निर्वाचन आयोग और चंडीगढ़ के मुख्य निर्वाचन अधिकारी स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं।