पहली बार साथ आए Adani-Ambani, रिलायंस ने अदाणी पावर की परियोजना में 26 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी

Reliance - Adani Update

Reliance - Adani Update

Ambani-Adani Update: उद्योगपति मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने प्रतिद्वंद्वी कारोबारी गौतम अडानी की कंपनी अडानी पावर के साथ करार किया है. मध्य प्रदेश में एक बिजली परियोजना में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 26 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है. यह पहला मौका है जब दो दिग्गज अरबपति उद्योगपतियों के बीच किसी तरह का गठजोड़ हुआ है. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पावर प्लांट से उत्पादन होने वाले 500 मेगावाट बिजली का इस्तेमाल करने के लिए एक अडानी पावर के साथ समझौता किया है. 

स्टॉक्स एक्सचेंजो के पास दाखिल किए गए रेग्यूलेटरी फाइलिंग में दोनों कंपनियों ने कहा कि रिलायंस, अडानी पावर लिमिटेड की मालिकाना हक वाली कंपनी महान एनर्जेन लिमिटेड में 10 रुपये अंकित मूल्य (50 करोड़ रुपये) के पांच करोड़ इक्विटी शेयर खरीदेगी और निजी उपयोग के लिए 500 मेगावाट उत्पादन क्षमता का उपयोग करेगी. 

गुजरात के इन दोनों उद्योगपतियों को एक-दूसरे का प्रतिद्वंदि बताया जाता है. दोनों उद्योगपति एशिया के सबसे अमीर लोगों की सूची के शीर्ष दो पायदानों तक पहुंचने के लिए वर्षों से एक-दूसरे के इर्द-गिर्द घूम रहे हैं. मुकेश अंबानी ऑयल एंड गैस, रिटेल, टेलीकॉम बिजनेस से जुड़े हैं जबकि अडानी समूह बंदरगाहों से लेकर हवाई अड्डों, कोयला और खनन तक फैले बुनियादी ढांचे के व्यवसाय में शामिल है. हालांकि दोनों ही समूह ग्रीन एनर्जी कारोबार में एक दूसरे के प्रतिद्वंदी हैं.  

अडाणी समूह 2030 तक दुनिया का सबसे बड़ा रिन्यूएबल एनर्जी उत्पादक बनने की आकांक्षा रखता है, जबकि रिलायंस गुजरात के जामनगर में चार गीगाफैक्टरी का निर्माण कर रही है. इनमें प्रत्येक फैक्टरी सौर पैनल, बैटरी, ग्रीन हाइड्रोजन और ईंधन सेल के लिए है. अडानी समूह भी सौर मॉड्यूल, पवन टर्बाइन और हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलाइजर के निर्माण के लिए तीन गीगाफैक्टरी लगा रहा है. 

अडाणी समूह ने 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में भाग लेने के लिए आवेदन किया था तो तब भी टकराव की भविष्यवाणी की गई थी. हालांकि, अंबानी के विपरीत अडानी समूह ने  26 गीगाहर्ट्ज बैंड में 400 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम खरीदा था, जो सार्वजनिक नेटवर्क के लिए नहीं है. 

साल 2022 में अंबानी से पूर्व संबंधों वाली एक कंपनी ने एनडीटीवी में अपनी हिस्सेदारी अडानी समूह को बेची थी जिसके बाद अडानी समूह के एनडीटीवी का अधिग्रहण करना आसान हो गया था. इस महीने की शुरुआत में जामनगर में मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी के विवाह से पहले आयोजित समारोहों में गौतम अडानी मौजूद रहे थे.