RBI ने छुट्टी की कैंसिल, इस शनिवार-रविवार को भी खुलेंगे बैंक, 30-31 मार्च कौन-कौन सी बैंकिंग सर्विस रहेगी चालू

Bank Open on 30-31 March 2024

Bank Open on 30-31 March 2024

Bank Open on 30-31 March 2024: भारत में हर रविवार को बैंकों की छुट्टी रहती है. उसके अलावा महीने के दो शनिवार को भी बैंक बंद रहते हैं. हालांकि यह सप्ताह कुछ अलग साबित होने वाला है. इस सप्ताह शनिवार और रविवार दोनों दिन बैंक खुले रहने वाले हैं.

आरबीआई का हालिया नोटिफिकेशन

रिजर्व बैंक ने इसके लिए अलग से नोटिफिकेशन जारी किया है. रिजर्व बैंक के द्वारा 20 मार्च 2024 को जारी किए नोटिफिकेशन में कहा गया है कि सभी एजेंसी बैंकों के सारे ब्रांच शनिवार 30 मार्च और रविवार 31 मार्च को खुले रहेंगे. इसका मतलब हुआ कि जिन बैंकों के ऊपर आरबीआई का यह नोटिफिकेशन लागू हो रहा है, उनके ब्रांच शनिवार और रविवार के दिन भी इस सप्ताह खुले रहने वाले हैं. प्रभावित बैंकों के कर्मचारियों को इस सप्ताहांत पर छुट्टी नहीं मिलने वाली है.

अभी इन दिनों में होती है छुट्टियां

मौजूदा व्यवस्था के तहत देश में सभी बैंकों में हर रविवार को छुट्टी रहती है. वहीं महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को भी बैंक बंद रहते हैं. बैंक कर्मचारियों के लिए महीने का पहला, तीसरा और पांचवां शनिवार कामकाजी दिवस होता है. बैंक कर्मचारी लंबे समय से हर शनिवार को छुट्टी की मांग कर रहे हैं, लेकिन फिलहाल इस पर अमल नहीं हो पाया है. सप्ताहांत की छुट्टियों के अलावा बैंक कर्मचारियों को पर्व-त्योहारों के हिसाब से भी छुट्टियां मिलती हैं.

इस कारण नहीं मिलेगी छुट्टी

इस सप्ताहांत पर बैंकों के खुलने का कारण वित्त वर्ष की समाप्ति है. दरअसल चालू वित्त वर्ष 31 मार्च को समाप्त हो रहा है. उसके बाद 1 अप्रैल 2024 से नए वित्त वर्ष 2024-25 की शुरुआत हो जाएगी. चालू वित्त वर्ष का अंतिम दिन रविवार पड़ रहा है. रिजर्व बैंक का कहना है कि चालू वित्त वर्ष के दौरान होने वाले सारे सरकारी ट्रांजेक्शन इसी वित्त वर्ष के अकाउंट में दर्ज हों. इसी कारण शनिवार और रविवार होने के बाद भी चालू वित्त वर्ष के अंतिम दो दिन एजेंसी बैंकों को अपने सारे ब्रांच खोलने के लिए कहा गया है.

खुले रहेंगे सारे प्रमुख बैंक

एजेंसी बैंक उन बैंकों को कहा जाता है, जो सरकारी लेन-देन को सेटल करते हैं. एजेंसी बैंकों में 12 सरकारी बैंकों समेत 33 बैंक शामिल हैं. उनमें एसबीआई, पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक समेत सारे प्रमुख बैंक शामिल हैं. रिजर्व बैंक के नोटिफिकेशन के अनुसार, शनिवार और रविवार को सेंट्रल बैंक के वे ऑफिस भी खुले रहेंगे, जो सरकारी काम-काज को डील करते हैं.

बैंकों में मिलेंगी ये सारी सेवाएं

नोटिफिकेशन में कहा गया है कि दोनों दिन बैंक सामान्य बिजनेस करेंगे और आम दिनों के समय के हिसाब से ही खुले रहेंगे. दोनों दिन सामान्य इलेक्ट्रॉनिक ट्रांजेक्शन काम करेंगे. इसका मतलब हुआ कि नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर यानी एनईएफटी और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट यानी आरटीजीएस दोनों 31 मार्च की मध्यरात्रि तक उपलब्ध रहेंगे. दोनों दिन चेक क्लियरिंग की सेवाएं भी उपलब्ध रहेंगी.

यह पढ़ें:

LIC में ऐसा क्‍या खास जिसने बनाया इसे दुनिया का सबसे मजबूत इंश्‍योरेंस ब्रांड, लिस्‍ट में दूसरे और तीसरे पर कौन?

मुंबई पहली बार बना एशिया का अरबपति कैपिटल, सिर्फ 603 वर्ग किलोमीटर में हैं इतने अरबपति, बीजिंग को पछाड़ा

DGCA ने एअर इंडिया पर लगाया 80 लाख का जुर्माना, एयरलाइंस ने तोड़ा था ये नियम