ब्रिटेन की सियासत में भूचाल, 24 घंटे में 6 मंत्रियों का इस्तीफा

ब्रिटेन की सियासत में भूचाल

ब्रिटेन की सियासत में भूचाल, 24 घंटे में 6 मंत्रियों का इस्तीफा

लंदन: ब्रिटने की राजनीति में मचा बवंडर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। देश में कैबिनेट मंत्रियों के इस्तीफे का दौर जारी है। प्रमुख नेताओं के लगातार पद छोड़ने से प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सरकार के लिए संकट खड़ा हो गया है। मंगलवार को वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद के इस्तीफे के बाद बुधवार को इस्तीफे की झड़ी लग गई। बुधवार को सबसे पहले शिक्षा मंत्री विल क्विंस ने इस्तीफा दिया। उन्हें क्रिस पिंचर कांड पर टीवी पर प्रधानमंत्री का बचाव करने के लिए भेजा गया था। इसके बाद कनिष्ठ परिवहन मंत्री लाउरा ट्रोट, शहरी मंत्री और ट्रेजरी के लिए आर्थिक सचिव जॉन ग्लेन और कारागार व परिवीक्षा राज्य मंत्री विक्टोरिया एटकिंस ने भी पद से इस्तीफा दे दिया।

विल क्विंस ने कहा- मुझसे झूठ बोला गया

जॉनसन को पिंचर के खिलाफ किसी भी आरोपों के बारे में जानकारी नहीं है लेकिन यह सच नहीं था। डाउनिंग स्ट्रीट ने मंगलवार को स्वीकार किया कि पीएम को पूर्व डिप्टी चीफ व्हिप के व्यवहार की जांच के बारे में जानकारी दी गई थी। विल क्विंस ने कहा कि उनके पास "गलत" जानकारी दिए जाने के बाद इस्तीफा देने के अलावा "कोई विकल्प नहीं" था। कोलचेस्टर सांसद विल क्विंस ने कहा कि उन्हें स्पष्ट आश्वासन दिया गया था कि पीएम

मंगलवार को दो मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

इससे एक दिन पहले ही बोरिस जॉनसन सरकार में ऋषि सुनक और साजिद जाविद ने इस्तीफा दिया था। इन दोनों नेताओं का कैबिनेट से बाहर निकलना पीएम बोरिस जॉनसन के लिए बहुत बड़ा झटका माना जा रहा है। अब ऐसे भी दावे किए जा रहे हैं कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को भी अपना इस्तीफा देना पड़ सकता है। दरअसल, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन क्रिस पिंचर नाम के एक सांसद की वजह से मुसीबत में फंस गये हैं, जिन्हें बोरिस जॉनसन ने सरकार में बड़े पद पर बिठा दिया, जबकि क्रिस पिंचर पर सेक्स अपराध को अंजाम देने का आरोप है।

क्रिस पिंचर पर लगा गंभीर आरोप

क्रिस पिंचर पर आरोप है कि उन्होंने लंदन के पब में नशे की हालत में सेक्स अपराध को अंजाम देने की कोशिश की थी और उसके बाद भी बोरिस जॉनसन ने उसे सरकार में बड़े पद पर नियुक्त कर दिया। जब विवाद काफी ज्यादा बढ़ गया और दोनों कैबिनेट मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया, तो बोरिस जॉनसन ने बयान जारी करते हुए कहा कि, उन्हें निलंबित सांसद के बारे में पता था और उसके बाद भी उन्होंने उसे उच्च पद पर बिठाया और इसके लिए उन्हें खेद है।

सांसदों ने जताई निराशा

इससे पहले अपने इस्तीफे में सुनक ने कहा वह सरकार से बाहर आते हुए दुखी हैं, लेकिन उन्हें सरकार से बाहर आना पड़ रहा है क्योंकि वह सरकार में बने नहीं रह सकते हैं। जनता सरकार से उम्मीद करती है कि वह सही से काम करे, गंभीरता से गाम करे। मुझे लगता है कि यह मेरा बतौर मंत्री आखिरी नौकरी है। लेकिन मुझे भरोसा है कि लोगों की अपेक्षाओँ के लिए लड़ना वाजिब है और इसलिए मैं इस्तीफा दे रहा हूं। वहीं, स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने कहा कि, 'यह बड़े अफसोस के साथ मुझे आपको बताना पड़ रहा है, कि मैं अब इस सरकार में अच्छे विवेक के साथ सेवा करना जारी नहीं रख सकता। मैं सहज रूप से एक टीम प्लेयर हूं लेकिन ब्रिटिश लोग भी अपनी सरकार से ईमानदारी की उम्मीद करते हैं'।

क्या है मामला?

आपको बता दें कि, 29 जून को ब्रिटिश सांसद क्रिस पिंचर ने पिकाडिली के एक क्लब का दौरा किया था, जहां दो लोगों ने उन पर गलत तरीके से छूने का आरोप लगाया। द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिकस मामले की सूचना मुख्य सचेतक को दी गई और एक दिन बाद पिंचर ने यह कहते हुए उप मुख्य सचेतक के रूप में इस्तीफा दे दिया, कि उन्होंने "शराब पी लिया और खुद को शर्मिंदा किया"। इससे पहले, 2017 में पूर्व पेशेवर रोवर और टोरी कार्यकर्ता एलेक्स स्टोरी ने 2001 में क्रिस पिंचर पर यौन संबंध बनाने का आरोप लगाया था। पिंचर ने तब व्हिप के कार्यालय से इस्तीफा दे दिया था, हालांकि उन्होंने आरोपों का खंडन किया था।

जानकारी के बावजूद पद पर नियुक्ति

दरअसल, क्रिस पिंचर पर कई और महिलाओं ने भी गंभीर आरोप लगाए, लेकिन उसके बाद भी साल 2019 में बोरिस जॉनसन ने पिंचर को विदेश कार्यालय मंत्री और इस साल फरवरी में उप मुख्य सचेतक के रूप में नियुक्त कर दिया। इस भूमिका में उनकी जिम्मेदारियों में पार्टी के अनुशासन को बनाए रखना था। जबकि, पिंचर पर दो सांसदों के अलावा कई और महिलाओं ने सेक्सुअल संबंध बनाने की कोशिश करने के आरोप लगाए। लेकिन, पिछले हफ्ते तब एक बार फिर से बवाल मच गया, जब ये आरोप लगे, कि बोरिस जॉनसन को पिंचर के बारे में सब पता था। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के पूर्व सहयोगी डोमिनिक कमिंग्स ने दावा किया, कि पीएम जॉनसन ने एक बार पिंचर को "नाम से पिंचर, स्वभाव से पिंचर" के रूप में संदर्भित किया था'। डोमिनिक कमिंग्स ने दावा कि, पीएम बोरिस जॉनसन ने खुद कहा था, कि उन्हें पिंचर के बारे में हर जानकारी है।