Home » जॉब्स/एजुकेशन » क्या आप जानते है नई शिक्षा निति में क्या है खास ?

क्या आप जानते है नई शिक्षा निति में क्या है खास ?

New Education system: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बहुप्रतीक्षित नयी शिक्षा नीति को बुधवार को आखिरकार मंजूरी दे दी. देश की श‍िक्षा नीति में 34 साल बाद नये बदलाव किए गए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में इस नीति को मंजूरी दी गई. नई श‍िक्षा नीति में स्कूल के बस्ते, प्री प्राइमरी क्लासेस से लेकर बोर्ड परीक्षाओं, रिपोर्ट कार्ड, यूजी एडमिशन के तरीके, एमफिल तक बहुत कुछ बदला है.

यहां जानें आख‍िर न्यू एजुकेशन पॉलिसी में इतने सालों बाद क्या किये गए:-

सभी स्कूलों में परीक्षाएं सेमेस्टर वाइज़ होंगी. कॉलेजों में सिलेबस को उसके कोर नॉलेज तक सीमित रखा जाएगा और ज्यादा फोकस प्रैक्टिकल और एप्लीकेशन वाले हिस्से पर रखा जाएगा.

यूनिवर्सिटीज़ अब क्रेडिट सिस्टम पर काम करेंगी. इसलिए एफिलिएटेड यूनवर्सिटीज़ को क्रेडिट के आधार पर ऑटोनमी मिलेगी. उदाहरण के लिए ए ग्रेड की यूनिवर्सिटी को ग्रेड-बी यूनिवर्सिटी की तुलना में ज्यादा स्वायत्तता होगी.

नेशनल रिसर्च फाउंडेशन अब न सिर्फ साइंस बल्कि सोशल साइंस के प्रोजेक्ट्स की भी फंडिंग करेगा.
10+2 बोर्ड स्ट्रक्चर को खत्म कर दिया गया है. अब नया स्कूल स्ट्रक्चर 5+3+3+4 होगा, जिसके तहत 5वीं तक प्रि-स्कूल, 6वीं से 8वीं तक मिड स्कूल, 8वीं से 11वीं तक हाई स्कूल और 12वीं से आगे ग्रेजुएशन होगा.

हर डिग्री चार साल की होगी. 6ठीं कक्षा से ही वोकेशनल कोर्सेज उपलब्ध होंगे और 8वीं कक्षा से ही छात्र अपने सब्जेक्ट का चुनाव कर पाएंगे.

सभी ग्रेजुएशन कोर्स में में ‘मेजर’ और ‘माइनर’ का डिवीज़न होगा. जैसे साइंस का स्टूडेंट फिजिक्स को मेजर सब्जेक्ट और म्यूजिक को माइनर सब्जेक्ट के रूप में चुन पाएगा. साथ ही किसी भी सब्जेक्ट को चुना जा सकेगा.

UGC AICTE को मर्ज किया जाएगा और सभी हायर एजुकेशन को एक ही अथॉरिटी गवर्न करेगी.
सरकारी, प्राइवेट, ओपन, डीम्ड या दूसरी हर तरह की यूनिवर्सिटीज़ पर एक ही तरह के ग्रेडिंग व दूसरे रूल्स लागू होंगे.

सभी तरह के टीचर्स के लिए नया टीचर ट्रेनिंग बोर्ड स्थापित किया जाएगा.
बोर्ड परीक्षाओं को ऑब्जेक्टिव और डिस्क्रिप्टिव में बदला जाएगा ताकि छात्रों के नॉलेज को टेस्ट किया जा सके. संक्षिप्त में कहें तो सिर्फ रट के पास होना अब मुश्किल होगा.

Check Also

देश में कोरोना से 24 घंटों में 40,574 लोग संक्रमणमुक्त, स्वस्थ होने वालों की कुल संख्या 11,86,203 के पार

नयी दिल्ली 03 अगस्त: देश में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकाेप के बीच पिछले 24 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel