उमेश पाल हत्याकांड में सदाकत अली के खिलाफ चार्जशीट दाखिल, जानें क्या-क्या लगे आरोप?

Umesh Pal murder case

Umesh Pal murder case

प्रयागराज: Umesh Pal murder case: उत्तर प्रदेश के कुख्यात उमेश पाल हत्याकांड (Umesh Pal murder case) में प्रयागराज की धूमन गंज थाने की पुलिस ने चार्जशीट दाखिल कर दी है. 1000 पन्नों की इस चार्जशीट में मुख्य आरोपी माफिया डॉन अतीक अहमद, उसका भाई अशरफ, पत्नी शाइस्ता परवीन और बेटे असद के अलावा शूटर गुलाम समेत करीब एक दर्जन अन्य आरोपी हैं. इनमें अतीक, अशरफ, असद और गुलाम की पहले ही मौत हो चुकी है. वहीं कई आरोपी जेल में हैं.

पुलिस ने इस चार्जशीट में सभी आरोपियों की भूमिका का विस्तार से वर्णन किया है. पुलिस द्वारा लगाए गए इन आरोपों के समर्थन में चार्जशीट के साथ गवाहों के बयान, cctv फुटेज, ऑडियो रिकॉर्डिंग समेत अन्य सबूत भी अदालत में दाखिल किए गए हैं. पुलिस के मुताबिक कोर्ट में चार्जशीट स्वीकार होने के बाद अगली तारीख से गवाहों की गवाही कराई जाएगी. पुलिस ने बताया कि इस वारदात का पूरा विवरण 1000 पन्नों में वर्णित करते हुए कोर्ट में चार्जशीट दी गई है.

धूमनगंज थाने की पुलिस ने बताया कि इस चार्जशीट में मुख्य आरोपी कुख्यात माफिया डॉन अतीक अहमद के साथ उसका भाई खालिद अली उर्फ अशरफ, पत्नी शाइस्ता परवीन और बेटा असद है. इसके अलावा चार्जशीट में करीब दर्जन भर अन्य आरोपी हैं. इनमें कैश अहमद पुत्र नबी अहमद उर्फ गोना, राकेश उर्फ नाकेश उर्फ लाला पुत्र राम बहोरी, मो. अरशद कटरा पुत्र मुन्नवर अली, नियाज अहमद पुत्र मटरू, इकबाल अहमद उर्फ सजर पुत्र मुख्तार अहमद, शारूक उर्फ शहरूख पुत्र शमशेर, अखलाक अहमद पुत्र चौधरी अलाउद्दीन और खान शौलत हनीफ पुत्र हनीफ खां शामिल हैं.

पुलिस के मुताबिक इनमें शौलत हनीफ फिलहाल केंद्रीय कारागार नैनी में न्यायिक अभिरक्षा में है. पुलिस के मुताबिक इनमें कुछ आरोपी सीधे तौर पर वारदात में शामिल रहे थे. वहीं कई आरोपियों ने पर्दे के पीछे रहकर वारदात में मदद किया था. पुलिस ने इस चार्जशीट में बताया है कि अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन इस वारदात को लीड कर रही थी. उसने ना केवल वारदात की रणनीति बनाई, बल्कि इसके लिए हथियार और वारदात के बाद शूटरों के फरार होने के लिए धन की व्यवस्था भी की थी.जबकि अतीक ने इस वारदात के लिए फरमान जारी किया था.

अतीक ने लिखी थी पटकथा (Atiq wrote the script)

इसके बाद अतीक और अशरफ ने मिलकर वारदात की पटकथा लिखी. इन दोनों ने ही तय किया था कि वारदात को अंजाम देने के लिए अतीक के बेटे असद के नेतृत्व में शूटर मोहम्मद गुलाम, गुड्डू मुस्लिम, साबिर, उस्मान उर्फ विजय चौधरी, अरबाज आदि जाएंगे. चार्जशीट के मुताबिक वारदात के बाद इन बदमाशों को फरारी काटने की व्यवस्था अशरफ ने की थी.इस वारदात के लिए अतीक अहमद के वकील खान शौकत हनीफ पर हत्यारोपियों को उमेश पाल की फोटो के साथ कोर्ट से घर जाने के लिए निकलने की सूचना देने और धन मुहैया कराने का आरोप है.

पुलिस ने इस चार्जशीट में गवाहों के बयान के साथ घटना स्थल और बरेली जेल की सीसीटीवी फुटेज भी नत्थी की है. इसके अलावा चार्जशीट में कुछ ऑडियो क्लिप हैं. बताया जा रहा है कि यह ऑडियो शूटर्स और बाकी आरोपियों के बीच वारदात के संबंध में हुई बातचीत से संबंधित हैं. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक चार्जशीट आईपीसी की धारा 147/148/149/302/307/506/34/120बी के तहत दाखिल हुई है. इसके अलावा चार्जशीट में 3 विस्फोटक पदार्थ अधिनियम और 7 सीएलए एक्ट के साथ 3(2)V एससी/एसटी एक् की धाराएं भी जोड़ी गई हैं.

सदाकत खान के खिलाफ एससीएसटी कोर्ट में चार्जशीट (Charge sheet against Sadaqat Khan in SCST court)

उमेश पाल हत्याकांड की चार्जशीट में पुलिस ने सदाकत खान के खिलाफ भी चार्जशीट दी है. इसके खिलाफ एससी-एसटी स्पेशल कोर्ट में चार्जशीट दी गई है. सदाकत खान को 27 फरवरी को इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के मुस्लिम बोर्डिंग हॉस्टल से गिरफ्तार किया गया था. आरोप है कि सदाकत खान के कमरा नं 36 में ही उमेश पाल शूटआउट की साजिश रची गई थी. वह फिलहाल नैनी सेंट्रल जेल में बंद है. एलएलबी पास सदाकत खान गाजीपुर जिले का रहने वाला है. उसके खिलाफ दाखिल चार्जशीट 192 पन्नों की है. विशेष न्यायाधीश एससी एसटी कोर्ट में रत्नेश कुमार श्रीवास्तव की कोर्ट में यह चार्जशीट दाखिल हुई है.

यह पढ़ें:

तमीज सीखो, होशियारी झाड़ रहे हो... खेलो इंडिया के समारोह में मशहूर सिंगर कैलाश खेर के साथ क्या हुआ? इतने आग-बबूला हो उठे

चंदौली जीआरपी पुलिस ने 53.68 लाख रुपये की नगदी के साथ कैरियर गिरफ्तार किया

पति-पत्नी के बीच शारीरिक संबंध नहीं होना मानसिक प्रताड़ना, तलाक का आधार भी; हाई कोर्ट का फैसला