Breaking News
Home » हरियाणा » अनदेखी : शौचालयों की हालात ऐसी कि आप देखकर ही हो जाएंगे बेहोश !

अनदेखी : शौचालयों की हालात ऐसी कि आप देखकर ही हो जाएंगे बेहोश !

बनाने के बाद न नगर परिषद ने संभाला, न प्रशासन ने ली सुध !

जल्द करवाई जाएगी सफाई : एडीसी

कैथल। बेशक कागजों में कैथल जिले को स्वच्छता के मामले में देश में 10वां रैंक व प्रदेश भर में चौथा रैंक पाने का गौरव मिला हो और सफाई के मामलों में अधिकारियों द्वारा कागजों में की गई खानापूर्ति से पूरा शहर चकाचक दिखा दिया हो लेकिन शहर के शौचालयों की हालत आज भी यह है कि उन में घुसने से पहले ही उससे बाहर आने वाली दुर्गंध से ही आप बेहोश हो सकते हैं। शौचालयों को आजकल शराबियों ने शराब पीने का अड्डा बना लिया है, वहीं आजकल ये शौचालय कुत्तों का रैन बसेरा बन चुके हैं। स्थानीय ओम प्रभा जैन मार्केट में शौचालयों की हालत देखकर आप हैरान रह जाएंगे। शहर की नामी मार्केट में शुमार होने वाली ओम प्रभा जैन मार्किट में शौचालय इतने बदहाल होंगे, यह शायद कभी किसी ने सोचा भी नहीं होगा। शौचालयों का निर्माण मार्केट बनने के समय ही तत्कालीन मंत्री और मौजूदा विधायक रणदीप सुरजेवाला ने करवाया था लेकिन उसके बाद ना तो विधायक द्वारा इसकी सुध ली गई, ना जिला प्रशासन द्वारा। इसके अलावा नगर परिषद और यहां के एम.सी. द्वारा भी इस बारे में कोई कदम नहीं उठाया गया। कैथल में एक और सुधार सैल के डायरेक्टर रॉकी मित्तल ने भी पिछले दिनों अनेक जगह सफाई व्यवस्था का जायजा लिया था और अनेक मामले उठाए थे। स्थानीय दुकानदारों ने बताया कि एक और सुधार सैल के डायरेक्टर भी इस जगह का दौरा कर चुके हैं।

दुकानदार कई बार लगा चुके हैं अधिकारियों व नेताओं से गुहार

स्थानीय दुकानदार सुनील कुमार, राजेश कुमार, चरण सिंह, मोनू, हरिकेश, अमित, वीरेंद्र माजरा, सुनील बनवाला, सोनू, ईश्वर दहिया आदि ने बताया कि शौचालयों की सफाई को लेकर वे जिला के सभी अधिकारियों, नगर परिषद के अधिकारियों और नेताओं से गुहार लगा चुके हैं, अपने स्तर पर भी कई बार सफाई करवा चुके हैं लेकिन जब तक प्रशासन इसकी सुध नहीं लेता तब तक इन शौचालयों का सुधार नहीं हो सकता। शौचालयों में जहां जगह-जगह भीरड़ के छत्ते लगे हुए हैं, गंदगी की भरमार होने के चलते कीड़े चलने शुरू हो चुके हैं, कई शराब की बोतलें बिखरी पड़ी हैं लेकिन अधिकारियों को केवल कागजी कार्रवाई से फुर्सत ही नहीं है। अब आलम यह हो चुका है कि मार्केट में बैठने वालों का भी जीना दुश्वार हो गया है।

उधर जब इस बारे में कैथल की नवनियुक्त नवनियुक्त एडीसी वीना हुड्डा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि अभी इस बारे में जानकारी नहीं है, जल्द ही नगर परिषद अधिकारियों को निर्देश देकर और सफाई कर्मचारियों को भेजकर वहां की सफाई करवाई जाएगी, दुकानदारों को कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी।
-वीना हुड्डा एडीसी

Check Also

हरियाणा की इन विधानसभा सीटों पर हमेशा से ही मुसलमान प्रत्याशी की फतेह रही

हरियाणा की इन विधानसभा सीटों पर हमेशा से ही मुसलमान प्रत्याशी की फतेह रही

हरियाणा की 3 विधानसभा सीट(फिरोजपुर झिरका, नूंह, पुन्हाना)में जबसे चुनाव शुरू हुए हैं, तबसे मुस्लिम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel