विदेश Archives - Arth Parkash
Tuesday, February 19, 2019
Breaking News
Home » विदेश

अंतरिक्ष में कौन-कौन से काम नहीं कर सकते इंसान ? जानकर आप होंगे हैरान

अंतरिक्ष हमेशा से इंसानों के लिए एक कौतूहल का विषय रहा है। प्राचीन समय में भी अंतरिक्ष से जुड़े कई रहस्यों का पता लगाया गया था, लेकिन तब अंतरिक्ष में जाना शायद संभव नहीं था। यह संभव हो पाया 12 अप्रैल, 1961 को, जब सोवियत संघ के यूरी गगारिन ने वोस्तोक-1 यान में बैठकर धरती का चक्कर लगाया था और ... Read More »

जन्म से पूर्व गर्भ में ही बच्ची को अपने दिल के साथ खेलते देख डॉक्टर रह गए हैरान

कुछ समय पहले इंग्लैंड में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया था। यहां एक गर्भवती (प्रेग्नेंट) महिला रूटीन चेकअप के लिए अस्पताल पहुंची थी। जब डॉक्टरों ने महिला के पेट का स्कैन किया तो उन्हें एक अजीब सी चीज दिखाई दी। उस अजीब सी चीज को जब डॉक्टरों ने ध्यान से देखा तो उनके भी होश उड़ गए। ... Read More »

कांच की समझ कर जिसे बेचने गई, वो अंगूठी थी हीरे की, मिले 900 के बदले 68 करोड़

एक महिला के पास 30 साल से अंगूठी थी जिसमे लगे नग को वो कांच समझती रही और हाल में उसे बेचने पहुंची तो पता चला कि उसमेंं 68 करोड़ का हीरा जड़ा है। करीब 30 साल पहले एक युवती को उसकी मां ने सेल से 10 पाउंड यानी 925 रुपये की एक अंगूठी खरीद कर गिफ्ट की थी। बीते ... Read More »

कभी एक घंटे में तीन राष्ट्रपति बने थे जिस देश में अब जमीन में धंसती जा रही है उसकी राजधानी

उत्तरी अमेरिका में बसा एक देश है मेक्सिको, जो अमेरिका में पांचवां और दुनिया में 14वां सबसे बड़ा स्वतंत्र राष्ट्र है। एक समय था जब इस देश में एक घंटे के अंदर तीन-तीन राष्ट्रपति बने थे। अब इसी की राजधानी मेक्सिको सिटी जमीन में धंसती जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, झील में डूबे एज्टेक सिटी के ऊपर बसा ... Read More »

दुनिया के सबसे मोटे पति-पत्नी, एक गलती से वजन हो गया मिनी कार जितना

मोटापा कितना नुकसानदायक होता है, ये अमेरिका के मिसौरी में रहने वाले एक पति-पत्नी से बेहतर कोई नहीं जान सकता। 42 वर्षीय ली और 39 वर्षीय उनकी पत्नी रेना को दुनिया का सबसे मोटा कपल कहा जाता है। उनका वजन एक मिनी कार के जितना है। ली और रेना की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है। 10 साल पहले दोनों अपना ... Read More »

9 साल से जिस महिला को अपनी पत्नी समझ रहा था यह शख्स, वह किसी और की पत्नी निकली

कुछ समय पहले अमेरिका में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया था। यहां एक शख्स के साथ ऐसी घटना घटी थी कि वो जिंदगी भर उसे नहीं भूल पाएगा। दरअसल, वो शख्स पिछले 9 साल से जिस महिला को अपनी पत्नी समझ रहा था, लेकिन जब उसकी सच्चाई सामने आई तो वो बेहद हैरान रह गया। यह कहानी ... Read More »

यह फूल हैं गुलाब से भी ज्यादा खूबसूरत, देखते ही हो जाएंगे आकर्षित

7 फरवरी से प्यार का हफ्ता यानी कि वैलेंटाइन वीक शुरू हो गया है। इस पूरे हफ्ते में प्रेमी जोड़े अपने प्यार को खुश करने की कोशिश करते हैं। जहां प्यार की बात होती है वहां फूलों का जिक्र होना तो लाजिमी होता है। फूलों में भी गुलाब हर प्रेमी जोड़े की पहली पसंद होते हैं। गुलाब के हर रंग ... Read More »

शादी के तीन मिनट बाद ही पति ने की ऐसी हरकत, पत्नी बोली- मैं तुझे तलाक देती हूं

खाड़ी देश कुवैत में चट शादी और पट तलाक का एक मामला सामने आया है। यहां एक दुल्हन ने शादी के महज तीन मिनट बाद ही अपने पति को तलाक दे दिया। इसे कुवैत के इतिहास में सबसे छोटी शादी कहा जा रहा है। तलाक की वजह तो और भी दिलचस्प है। खास बात ये है कि इस बारे में ... Read More »

वॉशिंग मशीन ड्रायर में बर्फ के टुकड़े डालकर कपड़े सुखाती थी महिला, तभी हुआ कुछ ऐसा

मौजूदा समय में इंटरनेट की दुनिया में पैठ बना चुका हर व्यक्ति आज किसी न किसी सोशल नेटवर्किंग साइट से जुड़ा है। इसमें कोई संशय नहीं है कि सोशल मीडिया का मंच आज अभिव्यक्ति का नया और कारगर माध्यम बन चुका है। इससे जुड़े लोग बेबाकी से अपनी राय लोगों के साथ साझा करते हैं। एक महिला ने बीते दिनों ... Read More »

भारत में अधिकतर 3 ब्लेड वाले और अमेरिका में 4 ब्लेड वाले पंखे क्यों होते हैं इस्तेमाल?

पंखे तो लगभग हर घर में इस्तेमाल होते हैं, चाहे वो भारत हो, अमेरिका हो या कोई और देश। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि सीलिंग फैन यानी पंखों में लगे ब्लेड्स की संख्या कम या ज्यादा क्यों होती है? भारत में अधिकतर घरों में आपने देखा होगा कि लोग तीन ब्लेड वाले पंखे इस्तेमाल करते हैं, जबकि विदेशों ... Read More »

Share