हेल्थ Archives - Arth Parkash
Sunday, December 16, 2018
Breaking News
Home » हेल्थ

सर्दियों में मलाई से सुंदरता को कैसे निखारें

सर्दी शुरू हुई नहीं कि हवा होठों पर पपड़ी और चेहरे पर खुश्की लाने लगती है। ये ऐसा मौसम होता है, जब आपके घर में वैसलीन, ग्लिसरीन और कोल्ड क्रीमों की लाइन लग जाती है। सुबह नहाकर क्रीम लगाई नहीं कि एक-दो घंटे में फिर त्वचा में खिंचाव और रुखापन आना शुरू हो जाता है। बाजार की नित-नई क्रीमें तो ... Read More »

योग है स्वास्थ के लिए लाभदायक

चंडीगढ़। सुखना लेख पर वीरवार की सुबह सूर्योदय के समय लोग सैर करने के लिए सुखना लेक पर रोजाना जाते है। उस दौरान सुखना लेक के किनारे योग भी करते है। इनलोगों का कहना है कि अगर निरोग रहना है तो योग मनुष्य के जिवन में उतना जरूरी है जितना मछली के लिए पानी। इसी क्रम में लोगों ने कहा ... Read More »

Health Alert! Your Eating Habit May Be Killing You

Chandigarh: Chandigarh, the city beautiful is famous across the globe for its greenery, cleanliness, and sumptuous food. However, one of its main attractions “the Punjabi Food” has become a silent killer for its people. A recent study claimed that every second Chandigarh citizen is suffering from non-alcoholic fatty liver disease (NAFLD). Dr GS Kalra, Director Cardiologist, Fortis, said, “Wong eating habits ... Read More »

Health Alert! गलत खानपान की आदतें आपकी जान ले सकती हैं, पढ़े पूरी खबर

चंडीगढ़: यह शहर अपनी हरियाली, स्वच्छता और शाही खान पान के लिए दुनिया भर में मशहूर है। हालांकि इसका मुख्य आकर्षण पंजाबी फूड यहां के लोगों के लिए एक मीठा जहर बन गया है। हाल के एक अध्ययन में दावा किया गया है कि हर सेकेंड चंडीगढ़ के नागरिक नॉन-अल्कोहॉलिक फैटीलीवर डिसीज़ (NAFLD) से ग्रसित हो रहे हैं। डॉ जी ... Read More »

मानसिक बीमारी से रिकवर मरीजों के लिए बनेगा आश्रय

 सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर प्रशासन ने जमीन खोजना किया शुरू चंडीगढ़। चंडीगढ़ में जो मरीज मानसिक बीमारी के इलाज के बाद बिलकुल सही हो गए लेकिन फिलहाल उनके परिजनों या घर का पता नहीं चल पाया है, उनकी मदद के लिए प्रशासन आगे आया है। प्रशासन शहर में जल्द ही एक ऐसा सेंटर बनाने जा रहा है जहां इन ... Read More »

स्टे हैप्पी जेनरिक दवाईयों से मरीजों को होगा लाभ: आहूजा

जेनरिक दवाईंयां ब्रांडेड दवाओं के समतुल्य रोहतक(हर्षित सैनी): सस्ती जेनरिक दवाईंयां हर व्यक्ति को मिलनी चाहिए तथा कंपनियों को इस दिशा में कदम बढ़ाने ही होंगे। यह बात आज स्थानीय डी पार्क गायत्री कॉम्पलेक्स में स्टे हैप्पी फार्मेसी का उद्घाटन करते हुए राज्य औषधि नियंत्रक एन.के. आहूजा ने कही।उन्होंने कहा कि जेनेरिक दवाएं प्रभाव, सुरक्षा, शुद्धता, शक्ति एवं गुणवत्ता के ... Read More »

हेल्थ विभाग ने दी आयुष्मान योजना की जानकारी

चंडीगढ़ । लेजर वैली में चल रहे चंडीगढ़ कार्निवाल में यूटी के हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से हेल्थ स्टाल लगाया गया है। उन्हें यहां आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के संदर्भ में जागरुक किया जा रहा है जिसमें प्रति परिवार आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को 5 लाख रुपये का हेल्थ कवर मिलेगा। चंडीगढ़ में ऐसे 23, 687 परिवार चिन्हित ... Read More »

ईडन हॉस्पिटल ने आयुषमान भारत योजना के तहत मुफ्त उपचार किया शुरू

चंडीगढ़। आयुष भारत योजना के तहत निजी अस्पताल में भर्ती होकर उपचार प्राप्त करने वाले राकेश कुमार पहली लाभार्थी बन गए हैं। उन्हें एक गंभीर हालत में ईडन हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। उसे अपने जान बचाने के लिए वेंटिलेटर की जरूरत थी। दवाइयों और उपयोग की अन्य सामग्रियों समेत सभी उपचार रोगी को निशुल्क प्रदान किए गए। उनके ... Read More »

सावधानी से चुनें बच्चे का बिस्तर

चंडीगढ़: गहरी नींद के लिए हमारे बिस्तरों की खास भूमिका होती है। हम अक्सर चैन की नींद पाने के लिए नर्म बिस्तरों को चुनते हैं और जब बात हमारे नन्हे बच्चों की नींद की हो तो हम सबसे बेहतर इंतजाम करना चाहते हैं और नर्म बिस्तर सबसे पहले दिमाग में आता है जिस पर बच्चा चैन से सो सकता है। ... Read More »

कुदरत की गोद में आरोग्य की छांव : नरेश कौशल

कुदरत की प्रक्रिया मंथर गति से बदलाव करती चलती। प्राकृतिक परिवेश में भी और मानव शरीर में भी । वह बात अलग है कि हम इस बदलाव की प्रक्रिया को महसूस न कर इसमें हस्तक्षेप करते हैं। यह टकसाली सत्य है कि मनुष्य के स्वस्थ रहने का एक ही मंत्र है कि जो प्रकृति के जितना करीब, उतना ही स्वस्थ। ... Read More »

Share