हेल्थ Archives - Arth Parkash
Tuesday, February 19, 2019
Breaking News
Home » हेल्थ

अपने शिशु को दें ऐसा आहार

किसी भी बच्चे की जिंदगी के शुरुआती वर्षों में पौष्टिक आहार का खास महत्व है। इन्हीं वर्षों में उसके स्वस्थ जीवन की नींव रखी जाती है। जरा सी लापरवाही बच्चे के लिए भारी पड़ सकती है। कुपोषण अपने साथ एक नहीं कई बीमारियाँ लेकर आता है। जरूरत है केवल समय पर पौष्टिक आहार कराने की।किसी भी बच्चे के दाँत, हड्डियाँ ... Read More »

यादव लोक कल्याण सभा ने लगाया शिविर, 600 ने किया खूनदान

चंडीगढ़: ट्राइसिटी सामाजिक संस्था यादव लोक कल्याण सभा चंडीगढ़ द्वारा सेना एव केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल एवं सॉफ्टजेल एंड फॉर्मूलेशन के सहयोग से गणतंत्रत दिवस के उपलक्ष्य में रविवार को सेक्टर 42 स्थित सीआरपीएफ ट्रांजिस्ट कैंप में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस प्रोग्राम का शुभारंभ चंडीगढ़ नगर निगम के आयुक्त कमल किशोर यादव ने किया। रक्तदान शिविर में ... Read More »

आयुष्मान भारत योजना के तहत महिला का हुआ मुफ्त ऑपरेशन,बोली- मोदी जी जीयें हजारों साल

सिग्नस हस्पताल के न्यूरोसर्जन ने की माइनर सर्जरी करनाल । करनाल के संजीव बंसल सिग्नस हस्पताल में असंध की महिला सुखविंदर कौर का ऑपरेशन आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त हुआ है। महिला पांच साल से सिर और चेहरे के ग भीर दर्द ने परेशान थी लेकिन पैसे न होने की वजह से आजतक वो अपना महंगा ऑपरेशन नहीं करवा ... Read More »

गुरुद्वारा श्री सिंह साहिब में आयोजित हेल्थ कैंप में 250 लोगों की जांच की गई

चंडीगढ़। आज लोहड़ी के अवसर पर सेक्टर 7 गुरुद्वारा श्री सिंह सभा में आयोजित एक फ्री मल्टी स्पेशियलिटी हेल्थ कैम्प में 250 लोगों की जांच की गई। कैम्प का आयोजन वीमेन एंड चाइल्ड केयर वेलफेयर फाउंडेशन द्वारा किया गया था। कैम्प में आईवी हॉस्पिटल, मोहाली ने मेडिसन, सुखमनी डेंटल कॉलेज, डेराबस्सी ने डेंटल और गुरु रविदास भवन ट्रीटमेंट एंड ट्रेनिंग ... Read More »

पहले छह वर्ष हर बच्चे के दिमाग के सही विकास के लिए जरूरी: डॉ. प्रभजोत कौर

चंडीगढ़। सेक्टर-42 स्थित किडज़ आर किडज स्कूल की ओर से छोटी उम्र के बच्चाों के संपूर्ण विकास व सुचारू विकास के लिए एक सेमिनार का आयोजन किया गया। तीन सत्र में हुए इस सेमिनार में अभिभावकों ने माहिरों से बच्चों के सही विकास के बारे में जानकारी हासिल की। इस सत्र का मु[य उद्देश्य बाल उम्र में बच्चों के शारीरिक ... Read More »

त्वचा रोगों में कमाल का फायदा पहुंचाने वाला आक

भारत के लगभग सभी प्रांतों में पाया जाने वाला आक आस्ले पिआदसी परिवार का सदस्य है। इसका वानस्पतिक नाम कालोत्रोपिस प्रोचेरा (ऐटन) आर ब्राउन है। गरम और शुष्क स्थानों पर यह विशेष रूप से पाया जाता है। अक्सर इसे नदी-नालों की पटरियों तथा रेलवे लाइन के किनारे-किनारे उगा देखा जा सकता है। यह बहुतायत में पाया जाता है। क्योंकि पशु ... Read More »

अब सरकारी असप्तालों में फ्री होगी डिलिवरी

मोहाली। पंजाब सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीमों का लाभ आम लोगों को मुहैया करवाने के लिए सेहत विभाग ने पहल की। सिविल सर्जन डॉ. रीटा भारद्वाज ने बताया कि जननी सुरक्षा योजना को जिले में पूरी तरह से लागू किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण एरिया में औरतों को सात सौ रुपये व शहरी इलाके में छह ... Read More »

नए साल पर बड़ा तोहफा, अस्पतालों में मुफ्त मिलेगा ब्लड

चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने नए साल के मौके पर राज्य की जनता को बड़ा तोहफा दिया है। कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने घोषणा की है कि नए साल में राज्य के सरकारी अस्पतालों में मरीजों को रक्त और ब्लड कंपोनेंट मुफ्त दिए जाएंगे। यह सुविधा 1 जनवरी से ‘तंदुरुस्त पंजाब’योजना के तहत दी जाएगी। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्मा मोहिंदरा ... Read More »

बांझपन से परेशान महिलाएं खाएं ये फल और पत्तियां

हर महिला मां बनने का सुख भोगना चाहती है लेकिन कई बार कुछ शारीरिक समस्याओं की वजह से वह इस सुख से वंचित रह जाती है। बांझपन, प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए वह दवाइयों का सहारा लेती हैं लेकिन ऐसी समस्या को घरेलू नुस्खों से भी दूर किया जा सकता है। ऐसे नुस्खें, जिनका कोई साइड इफैक्ट्स भी नहीं ... Read More »

क्रिसमस की खुशिंया बाटें मुठ्ठी भर बादाम के साथ

चंडीगढ़: क्रिसमस की शुरूआत की उल्टी गिनती भी शुरू हो चुकी है। सौम्य सर्द हवाऐं अपनेे साथ उत्सवों का माहौल, उत्सुकता और एक साथ आनन्द मनाने की भावना भी साथ लेकर आई है। प्रेम के इस मौसम में अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ अच्छे स्वास्थ्य भरे स्वाद का सांझा करें। क्रिसमस पर इस साल अपने गिफ्ट आइडियाज के बारे ... Read More »

Share