हेल्थ Archives - Arth Parkash
Thursday, October 18, 2018
Breaking News
Home » हेल्थ

बच्चों को मोटापे से बचाने के लिए पिज्जा की टॉपिंग कम करें रेस्टोरेंट, ब्रिटिश सरकार का आदेश

ब्रिटेन में बच्चों के बीच बढ़ता मोटापा अब एक समस्या बन चुका है जिससे सरकार भी चिंतित है। इसकी एक बड़ी वजह बन चुके पिज्जा टापिंग को लेकर एक नयी सरकारी योजना बनाई जा रही है। कम कैलोरी वाले पिज्जा….. पब्लिक हेल्थ ब्रिटेन के एक शोध के बाद पता चला है कि ब्रिटेन में बीते दस साल में करीब एक ... Read More »

पेशाब पीना क्या वाकई सेहत के लिए अच्छा होता है, ‘भ्रम’ है या ‘सच’

खुद का मूत्र पीने के बारे में कोई बमुश्किल ही सोच सकता है बशर्ते वह कहीं फंसा न हो या उसकी जान न जा रही हो। हालांकि ऐसे कुछ लोग हैं जो निजी तौर पर अपने घर में इसका इस्तेमाल करते हैं। उदाहरण के तौर पर केंट, नेविंगटन की 33 वर्षीय योग शिक्षक केली ओकली ने दावा किया था कि ... Read More »

विश्व अर्थराइटिस दिवस: ‘धूम्रपान, तनाव से रूमेटोइड अर्थराइटिस ओर भी नुकसानदायक

मोहाली : जिसे हम आम तौर पर ‘जोड़ों का दर्द’ के रूप में पहचानते हैं, आमतौर पर वह गठिया होता है और अब तक 100 से अधिक प्रकार के गठिया रोगों की पहचान हो चुकी है। ये बात आज फोर्टिस हॉस्पिटल, मोहाली के रूमेटोलॉजी कंसल्टेंट, डॉ. अनिल अबरोल ने आज यहां वरिष्ठ नागरिकों के लिए आयोजित एक हेल्थ टॉक में कही। ... Read More »

‘योग ध्यान’ एक जीवनधारा है और आपकी आत्मा के लिए खुराक

चंडीगढ़:‘‘जीवन में ध्यान केन्द्रित करना अत्याधिक महत्वपूर्ण है, वह भी ऐसे दौर में जब हमारे पास मोबाइल फोन, टेलीविजन इत्यादि जैसे कई विकार हैं। हमें उनका उपयोग करना चाहिए, लेकिन हमारा ध्यान नहीं भटकना चाहिए और अच्छा ध्यान केन्द्रित करना महत्वपूर्ण है। ध्यान, उन्होंने कहा कि आत्मा के लिए खुराक है, जिससे आपको बिना शर्त खुशी मिलती है जो आपकी ... Read More »

चंडीगढ़: जीएमसीएच-16 ओपीडी का समय बदला

चंडीगढ़। ठंड के मौसम को देखते हुए 16 अक्तूबर से शहर के अस्पताल और डिसपेंसरी ओपीडी टाइमिंग में बदलाव किया जाएगा,। इस दौरान जीएमसीएच-16, आयुष डिस्पेंसरी, सिविल अस्पताल मनीमाजरा, सिविल अस्पताल -22 और 45 के ओपीडी में मरीजों को सुबह नौ से तीन बजे तक चिकित्सक देखेंगे। Read More »

इस खास शराब को बनाने की विधि जान लेंगे तो पीना छोड़ देंगे

शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है यह जानते हुए भी दुनिया में भारी संख्या में लोग इसका सेवन करते हैं। बाजार में शराब कई तरह की शराब मिलती हैं। देसी से शुरू होता सिलसिला रम, विस्की, चूलईया, महुआ, ब्रांडी, जीन, हंडिया और बीयर पर जाकर भी नहीं रुकता है। दुनिया में तमाम अजीबो-गरीब शराब भी मिलती हैं। मजे ... Read More »

योग को अपनी दिनचर्या का अभिन्न अंग बनाएं : राजेश कौल

पटियाला (सुधीर पाहुजा): परम पुज्य स्वामी रामदेव जी के आशीर्वाद से भारत स्वाभिमान ट्रस्ट व पतंजलि योग समिति द्वारा छ: दिवसिय योग शिविर का शुभारंभ ग्रीन फ्रंट वैलफेयर सोसाइटी, तफजलपुरा, पटियाला के सहयोग से ग्रीन फ्रंट पार्क, पटियाला में मंडल प्रभारी श्री बिजेन्द्र शास्त्री की मार्गदर्शन में किया गया। इस अवसर पर राजेश कौल प्रभारी भा.स्वा.ट्रस्ट ने साधकों को प्राणायाम ... Read More »

चंडीगढ़ में अलविदा तनाव शिविर पहली अक्टूबर से

चंडीगढ़। ब्रह्माकुमारी द्वारा आगामी पहली से 12 अक्तूबर 2018 तक एक विशेष शिविर का आयोजन किया जा रहा है। ‘अलविदा तनाव शिविर’ के नाम से होने वाले कार्यक्रम के माध्यम से देश की प्रख्यात तनाव विशेषज्ञा ब्रह्माकुमारी पूनम बहन इसका संचालन करेंगी। शिविर का आयोजन सेक्टर-15 चंडीगढ़ में किया जा रहा है। चंडीगढ़ प्रेस क्लब में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन ... Read More »

प्राथमिक उपचार की जानकारी होना बेहद जरूरी : डा. भोला

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय में वीरवार को रैडक्रास सोसायटी के तत्वावधान में ट्रेनिंग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में मुख्यअतिथि के तौर पर नागरिक अस्पताल के डिप्टी एमएस डा. राजेश भोला ने शिरकत की जबकि विश्वविद्यालय के वीसी प्रो. आरबी सोलंकी व कुलसचिव डा. राजबीर सिंह ने विशिष्ठ अतिथि के तौर पर शिरकत की। ट्रेनिंग शिविर को संबोधित करते ... Read More »

स्मार्ट फोन के कारण 90 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं में नींद की कमी पायी गयी है : डॉ. कुमार

चंडीगढ़,: लॉयंस क्लब हार्मनी चंडीगढ़ ने स्वास्थ्य संरक्षण और स्वस्थ जीवनशैली को बढ़ावा देने के लिए ‘इलाज के बगैर सेहत’ विषय पर एक विशेष सत्र आयोजित किया। वरिष्ठ नेत्र विशेषज्ञ एवं स्पीक- सोसाइटी फॉर प्रमोशन ऑफ एथिकल एंड एफोर्डेबल हैल्थकेयर – के प्रेसीडेंट, डॉ. आर कुमार कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित थे। अन्य वक्ताओं में लॉयन आरके ... Read More »

Share