हेल्थ Archives - Arth Parkash
Monday, August 20, 2018
Breaking News
Home » हेल्थ

शुगर, ब्लड प्रेशर, हर बीमारी का इलाज हैं आम के पत्ते,जानिए कैसे

आम हर किसी का पसंदीदा फल है। बच्चे हो या बूढ़े हर कोई इसको बड़े ही शौक से साथ खाता है। मगर क्या आप जानते हैं आम ही नहीं इसके पत्तेे भी किसी औषधि से कम नहीं हैं। इसके पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट गुण, विटामिन ए,बी और सी होता है जो अच्छे स्वस्थ के लिए बहुत फायदेमंद है। आज हम आपको ... Read More »

मॉनसून में दूध पीना होता है खतरनाक! क्या जानते हैं आप

मॉनसून के सीजन में मौसम कई लोगों को गर्मी से निजात देता है। लेकिन, बीमारियों की शुरुआत भी इस मौसम से होती है। इसलिए यह जरूरी है कि हम जान लें कि मॉनसून के सीजन में क्या खाना-पानी चाहिए। जरूरत है सतर्क रहने और सावधानियां बरतने की। खासकर कुछ ऐसी चीजों में जो सेहत के लाभदायक होती है। अक्सर आपने ... Read More »

खीरा है सेहत का राजा, इसके बीज खाने से जानिए होते हैं कौन से रोग दूर

डेस्क। गर्मियों में खीरे का सलाद के रूप में प्रयोग बहुत ही ज्यादा मात्रा में किया जाता है, क्यों कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ बताए जाते हैं। आपको बताने जा रहे हैं कि खीरा कई रोगों की अचूक दवा भी है। कई लोगों को यह समस्या होती है कि उन्हें मूत्र को विसर्जित करने में कई दिक्कतों का सामना करना ... Read More »

15 साल से कम उम्र के बच्चों में तेजी से फैल रहा है ब्लड कैंसर

आमतौर पर बच्चों में कैंसर का पता इसके फैलने के बाद चलता है। ल्यूकीमिया ब्लड कैंसर की शुरुआती स्टेज है।कैंसर के मरीज विश्वभर में तेजी से बढ़ रहे हैं। कैंसर लाइफ स्टाइल से जुड़ी बीमारी है यानि ये बीमारी इंसानों में उनके अनियमित रहन-सहन और गलत खान-पान की वजह से बढ़ रही है। मगर धीरे-धीरे ये बीमारी अनुवांशिक हो गई ... Read More »

सेक्टर 38 के सरकारी स्कूल में लगाया गया नेत्र चिकित्सा शिविर

चंडीगढ़ । सेक्टर 38 वेस्ट के सरकारी स्कूल में बुधवार को एक आई कैंप का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों को मुफ्त नजर के चशमे बांटे गए। इस कार्यक्रम का आयोजन ग्लोबल शेपरस चंडीगढ़ द्वारा बाल अधिकार संरक्षण आयोग के साथ शिक्षा विभाग चंडीगढ़ मिलकर आयोजित की गई। कुल 54 छात्रों ने इस कैंप में हिस्सा लिया। इस मौके पर ... Read More »

बच्चों ने लिया हैल्दी टिफिन कंपीटीशन में भाग व करवासा डैंटल चैकअप

पंचकूला । सैक्टर 9 स्थित बी.के.एम विश्वास स्कूल के किंडरगार्टन सैक्शन के बच्चों ने ऐक्टीविटी डे में साइंस जोन के अंतर्गत सिंक व फलोटिंग का कंसेप्ट सीखा। वहीं दूसरी और उनका हैल्दी टिफिन का कंपीटीशन करवाया गया। बच्चे अंकुरित दालें सलाद फल मल्टीग्रेन आटे की चपाती आदि व्यंजन लेकर आए। विद्यालय के सभी विद्यार्थियों के लिए डैंटल चैकअप कैंप आयोजित ... Read More »

सस्ती दवाएं मुहैया कराने में केमिस्टों के आगे दवा कंपनियां बेबस

चंडीगढ़। चंडीगढ़ मैनेजमेंट एसोसिएशन (सीएमए) द्वारा हेल्थ सीनैरियो इन इंडिया एंड रोल ऑफ अफोर्डेबल मेडिसिन विषय पर सेक्टर 18 स्थित रोटरी हाऊस में एक विशेष सत्र का आयोजन किया गया। सीएमए के अध्यक्ष ललित बजाज ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि मुख्य वक्ता डॉ. बेस्ट फार्माक्यूटिकल बद्दी के सीईओ अश्वनी भल्ला व एमडी राजेश ढींगरा थे जबकि ऑल इंडिया ... Read More »

ड्रग डिपेंडेंस पर हेल्थ टॉक आयोजित

मोहाली । मादक पदार्थों के सेवन पर निर्भरता एक आदत नहीं है जैसा कि लोग इसे समझते हैंै। यह पुराना, निरंतर जारी रहने वाला और जटिल विकार है। उपयोग में किए जा रहे विभिन्न मादक पदार्थों में शराब, भुक्की, चिट्टा, हीरोइन, स्मैक और निकोटीन हैं। इसके अलावा कुछ दवाओं को भी मादक पदार्थों के तौर पर दुरूउपयोग में लाया जा ... Read More »

ये 6 जानलेवा बीमारी, जो सिर्फ मच्छर के काटने से होती है

अगर किसी ने आपको पूछा कि दुनिया में सबसे खतरनाक जानवर क्या है, तो आपका अनुमान क्या होगा शार्क मगरमच्छ बड़े, डरावने, कोर-कुचल वाले दांतों के साथ कुछ अन्य प्राणी खैर, विश्वास करो या नहीं, लेकिन दुनिया का सबसे घातक जानवर भी सबसे छोटा है। जी हां, आपको जानकर हैरानी होगी कि मच्छर के काटने से एक साल में दुनिया ... Read More »

पाचन, रक्तसंचार और रीढ़ की हड्डी के लिए फायदेमंद है एक योग

योग सभी के लिए फायदेमंद है। ये बहुत पुरानी भारतीय परंपरा है, जिसमें मनुष्य से जुड़ी सभी शारीरिक, मानसिक और आत्मिक परेशानियों को योगासनों, प्रणायाम और ध्यान के माध्यम से ठीक किया जाता है। योग बच्चों, बूढ़ों, महिलाओं, पुरुषों और हर उम्र-वर्ग के लोगों के लिए फायदेमंद है क्योंकि इसे करने से न सिर्फ आप निरोगी रह सकते हैं बल्कि ... Read More »

Share