संपादकीय Archives - Arth Parkash
Tuesday, February 19, 2019
Breaking News
Home » संपादकीय

16वीं लोकसभा का अंतिम सत्र

16वीं लोकसभा के बुधवार को अंतिम सत्र में देश ने राजनीतिकों के मुख से जो बातें सुनीं, वे जय और पराजय के द्वंद्व को उजागर करती हुई लोकतंत्र की गरिमा और इसकी महिमा को ही स्थापित करती हैं। चाहे कितना भी बड़ा पद हो लेकिन लोकतंत्र के दायरे में आना ही पड़ता है। इस अंतिम सत्र का निष्कर्ष यह रहा ... Read More »

‘कलाकार’: संजय टंडन

‘तुम्हारे जीवन को आकार प्रदान करने में, तुम्हारे विचार जानदार भूमिका निभाते हैं.. हमने अपने पाठकों के लिए इस साप्ताहिक कॉलम के तहत जिंदगी को जीने का एक अलग अंदाज सिखाने वाली प्रेरक कहानियों की शृंखला शुरू की है। इसके तहत में हर कड़ी में चंडीगढ़ बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय टंडन और उनकी धर्मपत्नी प्रिया टंडन की लिखी सत्य ... Read More »

कुरूक्षेत्र की धरती से मोदी की महाभारत शुरू

वर्ष 2014 में लोकसभा चुनाव का आगाज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा की धरती से ही किया था। अब चुनाव से कुछ दिन पहले उन्होंने फिर हरियाणा की धरती को ही इसके लिए चुना। कुरूक्षेत्र से पूरे हरियाणा में विकास और बेहतरीन चिकित्सा सेवाओं का सूत्रपात करने वाले प्रधानमंत्री मोदी ने जहां चुनावी रणभेरी बजा दी है वहीं विरोधियों को ... Read More »

प्रियंका गांधी का रोड शो

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सोमवार को उमड़े जनसैलाब ने उस दौर की याद दिलाई जब समाजवादी नेताओं का भाषण सुनने के लिए जनता टूट पड़ती थी। हालांकि अब वैसे नेता नहीं रहे, लेकिन अपार भीड़ जुटी देखना अब दुर्लभ होता जा रहा है। बीते दिनों कोलकाता में विपक्ष के महागठबंधन के दौरान बेशक ऐसी भीड़ देखी गई थी, ... Read More »

यह कौंसलिंग क्या है?: डॉ. स्वतन्त्र जैन

दोस्तों, कॉंसलिंग को लेकर लोगों में कई तरह के भ्रम हैं। पढ़े-लिखे सभ्य लोग भी कॉंसलिंग को नहीं समझते। उच्च से उच्चतर शिक्षित लोग भी प्राय: पूछते हैं, ‘कॉंसलिंग क्या और किस के लिये होती है और कैसे होती है? इससे क्या फायदा है? या फिर ये सुनने को मिलता है कि ‘हम कोई पागल थोड़े हैं जो थैरेपिस्ट के ... Read More »

हरियाणा में बसपा लोसुपा का साथ आना

हरियाणा की राजनीति में एक नये गठजोड़ ने हलचल मचा दी है। इनेलो के बुरे दिन खत्म होने के बजाय और बढ़ गए। परिवार में टूट हो गई, भाई-भाई अलग हो गए और पिता ने एक बेटे और उनके पुत्रों को निकाला दे दिया। जनता ने भी नजरें फेर ली, और अब जिसके सहारे राजनीतिक भंवर को पार करने की ... Read More »

जहरीली शराब ने मचाई तबाही

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में जहरीली शराब के सेवन से 124 लोगों की मौत ने कोहराम मचा दिया है। सुशासन का दावा करने वाली सरकारों के तहत ऐसा होना हैरान करने वाला है, वहीं पुलिस प्रशासन की कार्यप्रणाली पर भी सवाल खड़े करता है। इस तरह के कांड अब आम बात हो गए हैं, बावजूद इसके सरकारी तंत्र को ऐसी ... Read More »

आरबीआई की घोषणा से मिली राहत

भारतीय रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में रेपो रेट को घटाकर अर्थव्यवस्था की उड़ान को और तेज कर दिया है। ऐसा लंबे समय बाद हो रहा है, जब बैंक ने इसके संकेत दिए हैं कि अर्थव्यवस्था पटरी पर है और अब महंगाई को मात देने का वक्त आ गया है। रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने रेपो रेट में ... Read More »

फरवरी में मौसम के बदले तेवर

बीते वर्षों में फरवरी में मौसम का ऐसा कोहराम मचते कम ही देखा गया है। अभी पिछले कुछ दिनों तक शिमला और अन्य पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी के चित्र अखबारों की शोभा बढ़ा रहे थे, लेकिन पाठक तब जरूर हैरान रह गए होंगे जब नोयडा, एनसीआर दिल्ली और चंडीगढ़ में भी शिमला जैसे हालात देखने को मिले। गत दिनों की ... Read More »

मंदिर में महिलाओं को प्रवेश बोर्ड का सही कदम

आखिरकार भगवान की ओर से सदबुद्धि देना शायद इसी को कहा जाता है। पूरी दुनिया में केरल के सबरीमाला मंदिर का विवाद प्रसिद्ध हो चुका है, 10 से 50 वर्ष की महिलाओं को मंदिर में प्रवेश से रोकने की वजह से यह मामला महिलाओं के अधिकार के हनन का विषय बन चुका है। हालांकि अब सुप्रीम कोर्ट में मंदिर का ... Read More »

Share