संपादकीय Archives - Arth Parkash
Sunday, December 16, 2018
Breaking News
Home » संपादकीय

राफेल विमान सौदे पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला

राफेल लड़ाकू विमान सौदे पर सर्वोच्च न्यायालय ने अपने फैसले में जहां मोदी सरकार को राहत दी है वहीं विपक्ष के सवालों को कठघरे में खड़ा किया है। माननीय अदालत का कहना है कि सौदे पर कोई संदेह नहीं है। वहीं अदालत ने सौदे को लेकर दायर की गई सभी जनहित याचिकाओं को खारिज कर दिया है। हालांकि विपक्ष ने ... Read More »

सेक्टर-17 की पुरानी पहचान लौटे

चंडीगढ़ देश का सबसे सिस्टेमेटिक सिटी या स्मार्ट सिटी कहा जाता है। एक वक्त था जब इस शहर की बराबरी में कोई शहर नहीं खड़ा हो पाता था। यहां की पहचान सेक्टर-17 प्रत्येक सैलानी और यहां रहने वाले निवासियों को लुभाता था। लेकिन फिर जैसे-जैसे मॉल कल्चर विकसित हुई और शहर को पहला मॉल मिला, सेक्टर-17 के बुरे दिन शुरू ... Read More »

बहुत बड़ा सबक हैं, तीन राज्यों के परिणाम

जीत और हार एक सिक्के के दो पहलू हैं। वर्ष 2018 के बीतने में जब कुछ ही दिन बाकी हैं, तब देश के तीन राज्यों के मतदाता ने जैसे परिणाम दिए हैं, वे हैरान करने वाले तो हैं ही इस तथ्य को भी पूरी संपूर्णता के साथ साबित करते हैं कि भारत में लोकतंत्र सर्वशक्तिशाली है और उसे चुनौती देना ... Read More »

कॉरिडोर खोलना पाक की साजिश!

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का यह बयान वास्तव में चौकाने वाला है कि कॉरिडोर खोलने के पीछे पाक सेना बड़ी साजिश रच रही है। अभी हाल ही में पंजाब के गुरदासपुर स्थित डेरा बाबा नानक से पाकिस्तान के करतारपुर तक कॉरिडोर बनाने के शिलान्यास पत्थर दोनों देशों की ओर से रखे गए हैं। इस दौरान भारत में सियासी ... Read More »

हरियाणा में एक और राजनीतिक दल

आखिरकार इनेलो के परिवार में तकरार ने पार्टी को दो फाड़ कर ही दिया। गोहाना रैली के दौरान सांसद दुष्यंत चौटाला के नारे क्या लगे पार्टी में दो गुट बनते गए। और फिर शब्दों की तलवारें ऐसे चली कि सारा ताना-बाना छिन्न-भिन्न हो गया। अब जींद में पांडु-पिंडारा की ऐतिहासिक धरती से सांसद दुष्यंत चौटाला ने अलग पार्टी का ऐलान ... Read More »

पाक के पीएम की स्वीकारोक्ति

आखिरकार पाकिस्तान को दुनिया के सामने यह स्वीकार करना पड़ ही गया कि उसकी सरजमीं से गए आतंकियों ने भारत में मुंबई में आतंक का इतिहास रचा था। पैसे-पैसे को मोहताज और दुनिया के सामने अपनी खराब छवि के लिए बदनाम हो चुके पाकिस्तान के सामने अपनी कमियों को स्वीकार कर उनके लिए क्षमा प्रार्थना करना ही जैसे एकमात्र उपाय ... Read More »

5 राज्यों में चुनाव : मतदान खत्म अब परिणाम का इंतजार

राजस्थान और तेलंगाना में मतदान खत्म होते ही जैसा पूर्वानुमान बताया गया है, वह भाजपा और उसके सहयोगी दलों के लिए निराशाजनक है, लेकिन इनसे कांग्रेस के खेमे में गर्माहट आ गई है। हालांकि इतिहास साक्षी है कि पूर्वानुमान केवल अनुमान ही साबित होते रहे हैं, परिणाम आते-आते सब उलटफेर हो जाता है। फिर भी पूर्वानुमान पर भरोसा कर लें ... Read More »

गेटमैन, आयोजक संजीदा होते बच जाते 59 लोग

इस बार दिवाली पर देश ने मौत का जो तांडव अमृतसर के जोड़ा फाटक के पास देखा था, उसकी हकीकत सामने आ गई है। जालंधर के डिवीजनल कमिश्नर की ओर से इसकी जांच में पाया गया है कि गेटमैन और आयोजकों की गलती से यह भयंकर हादसा घटा था। 59 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी और ... Read More »

बाबरी मस्जिद विध्वंस के 26 साल

26 साल। एक मस्जिद और एक मंदिर। तर्क है कि मस्जिद की जगह मंदिर था और दावा है कि उस जगह पर अब पहले जैसा भव्य मंदिर बनेगा। 6 दिसंबर 1992 का वह दिन भारत के इतिहास में ऐसे दिन के रूप में दर्ज है जब धार्मिक उन्माद के चरम स्थिति में पहुंच जाने पर एक खंडहर मस्जिद धराशायी कर ... Read More »

भर्ती घोटाले में जांच पर उठे सवाल

हरियाणा की राजनीति में तूफान लाने वाले हरियाणा राज्य कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) भर्ती घोटाले में जो नयी बात सामने आ रही है, वह अनेक सवाल उठाती है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के उडऩदस्ते ने जिस घोटाले का पर्दाफाश किया था, उसमें संबंधित जांच अधिकारियों ने अपनी भूमिका ठीक से अदा ही नहीं की। क्या यह संभव है कि मुख्यमंत्री की ... Read More »

Share