संपादकीय Archives - Arth Parkash
Thursday, June 21, 2018
Breaking News
Home » संपादकीय

शर्मनाक! एक स्मार्ट सिटी में मासूम को लावारिस कुत्तों ने मार डाला

यह घटना अगर पंजाब, हरियाणा के किसी गांव, कस्बे या फिर शहर में घटती तो शायद मामूली बात कहकर अनदेखी कर दी जाती। लेकिन दो राज्यों की राजधानी और देश भर में स्मार्ट सिटी की दौड़ में तीसरे नंबर पर आने वाले शहर चंडीगढ़ के सेक्टर-18 में एक मासूम को लावारिस कुत्ते नौच कर मार डालें तो हाहाकार मचना ही ... Read More »

ऐसा क्या करें कि किशोर हमारे विरुद्ध होने के बजाए साथ खड़े हों: डॉ स्वतंत्र जैन

‘उफ अपना नितिन तो हमे कुछ समझता ही नहीं है, ‘हमारी रीना तो अपने मन की ही करती है, ‘और मुनमुन तो जऱा सा कुछ कहने पर इतना बिगड़ जाता है कि उसे संभालना मुश्किल हो जाता है, बहुत से पेरेंटस एवं शिक्षकों को प्राय: इस तरह की शिकायतें करते सुना है। परिणाम? कुछ पेरेंटस इतनी सख्ती करने लगते हैं ... Read More »

दिल्ली : केजरीवाल धरना दें या अधिकारी, नुकसान जनता का ही

देश में कई राजनीतिक दलों का जन्म आंदोलन से हुआ है, उनके हाथ में सत्ता आई तो उन्होंने बड़े फैसले लिए, कुछ की आलोचना हुई, कई बार प्रशंसा भी मिली लेकिन कभी इसकी नौबत आती नहीं देखी गई कि सरकार के मुखिया ही धरने पर बैठ जाएं। हालांकि नई दिल्ली में आम आदमी पार्टी जिसका जन्म आंदोलन से हुआ की ... Read More »

समय पूर्व धान की रोपाई, पंजाब में पर्यावरण कानून पर ही सियासत

राजनीति के रंग अनोखे हैं, जब इससे दूर होते हैं, तो वही बातें सही लगने लगती हैं, जिनको लेकर कभी सरकार में रहते कानून बनाकर उनका विरोध किया था, अब बेशक इससे नुकसान हो तो हो। पंजाब में आजकल यही हो रहा है, सत्ता से बाहर बैठे शिरोमणि अकाली दल ने कभी अपनी सरकार रहते जिस कानून को बनाया था, ... Read More »

रमजान के महीने में पाक ने फिर दिया दगा, आखिर कब तक

पाकिस्तान पर भरोसा किया जाए या नहीं? शायद यह सवाल भारत के किसी बच्चे से भी पूछा जाएगा तो उसका जवाब न होगा। पूरी दुनिया जब ईद की खुिशयां मनाने की तैयारी में है, तब पाक के हुक्मरानों के खूनी मंसूबे किस कद्र भयानक रूप अख्तियार कर रहे हैं, इसका उदाहरण बुधवार को मिला, जब सीमा पर शांति का वादा ... Read More »

देश में शादी के बाद विदेश भागे दूल्हों पर नकेल

ऐसे मामले अब अखबारों की सुर्खियां बनना भी बंद हो गए हैं, जब विदेशी दूल्हा यहां शादी रचाता है, कुछ दिन ठहरता है और फिर अपनी दुनिया यानी विदेश लौट जाता है। पीछे एक अबला और उसका परिवार ठगा सा रह जाता है। कहा यही जाता है कि वह कुछ दिन में अपनी नववधू को भी वहां बुला लेगा, लेकिन ... Read More »

महिला आईएएस अधिकारी के आरोप संगीन, निष्पक्ष जांच जरूरी

हरियाणा का जैसे विवादों से नाता हो गया है, एक के बाद एक विवाद इस राज्य की सियासत, नौकरशाही और जनता को जब-तब हिलाते रहते हैं। हालांकि सामाजिक ताने-बाने के सघन होते जाने और निहित स्वार्थों की वजह से माहौल में तनाव पैदा होता जाता है, जिसकी परिणिति किसी विवाद पर आकर खत्म होती है। खिलाडिय़ों के सम्मान के विवाद ... Read More »

बच्चों से भावनात्मक दुव्र्यव्हार को कैसे परखें और रोकें: डॉ. स्वतन्त्र जैन

चंडीगढ़: हमारे समाज में ऐसे लोगों की कोई कमी नहीं है जो अपने लाभ के लिये या अपने मतलब को सिद्ध करने के लिये बच्चों की भावनाओं का दुरुपयोग कर उनसे किसी भी प्रकार से खि़लवाड़ करने में किसी भी हद तक जा सकते हैं। चिन्ता का विषय यह है कि यह दुरुपयोग कोई व्यक्ति या दो-चार व्यक्तियों या फिर ... Read More »

खिलाड़ी खेलते हुए ही अच्छे, विवादों का समाधान जरूरी

एक जमाना था, जब बच्चे अगर पढ़ते नहीं थे, तो उन्हें कहा जाता था- खेलोगे-कूदोगे होओगे खराब, पढ़ोगे-लिखोगे बनोगे नवाब। हालांकि अब वक्त बदल गया है, और ऐसा बदला है कि खेल और खिलाड़ी अब देश की शान हो गए हैं। उनके लिए अब सुविधाएं बढ़ गई हैं, लेकिन इसके बदले में खिलाडिय़ों की मेहनत भी रंग लाने लगी है। ... Read More »

माओवादियों की प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ साजिश

जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के जिंदा रहने वहीं माओवादियों की देश की संप्रभुता को चुनौती देने वाली वारदातों के बीच एक खबर ने देश को चौंका दिया है। माओवादियों के एक नेता के पत्र से खुलासा हुआ है कि उनकी योजना देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उसी तरह से हत्या करने की है, जैसे कभी तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी की ... Read More »

Share