व्यापार Archives - Arth Parkash
Sunday, December 16, 2018
Breaking News
Home » व्यापार

सोना 320 रुपये लुढ़का, चांदी 250 रुपये चमकी

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में दोनों कीमती धातुओं की बढ़ी कीमतों के बीच जेवराती खरीद कम होने से गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज करता हुआ 320 रुपये लुढ़ककर 32,220 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। इस बीच औद्योगिक मांग निकलने से चांदी 250 रुपये की छलांग लगाकर 38,800 रुपये प्रति किलोग्राम पर ... Read More »

पतंजलि जल्द ला सकती है आईपीओ

नई दिल्ली(नरेश वत्स)। बाबा रामदेव ने बुधवार को संकेत दिया कि पतंजलि आयुर्वेद जल्द ही आईपीओ लाने की घोषणा कर सकती है। कंपनी की शेयर बाजार में लिस्टिंग को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में रामदेव ने कहा कि इसी महीने वह इससे जुड़ा ‘गुड न्यूजÓ देने वाले हैं। एक छोटी सी दवा कंपनी से शुरुआत करने वाली ... Read More »

मारुति के सीएनजी मॉडलों की बिक्री का आंकड़ा पांच लाख के पार

नई दिल्ली। वाहन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) के सीएनजी मॉडलों की बिक्री का आंकड़ा देशभर में कुल मिलाकर पांच लाख इकाइयों को पार कर गया है। कंपनी फिलहाल अपने सात मॉडलों में कंप्रेस्ड नैचुरल गैस (सीएनजी) विकल्प की पेशकश करती है। इन मॉडलों में आल्टो 800, आल्टो के 10, वैगन आर और सेलेरियो शामिल हैं। मारुति ... Read More »

सतत जल संसाधन पर प्रथम अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस शुरू

चंडीगढ़। भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्र्ड (बीबीएमबी) द्वारा आयोजित जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय की राष्ट्रीय हाइड्रो परियोजना के तत्वावधान के अंतर्गत सतत जल प्रबंधन पर 10-11 तक आयोजित किए जार रहे प्रथम अंतर्राष्ट्रीय कान्फ्रेंस का उद्घाटन आचार्य देवव्रत, राज्यपाल, हिमाचल प्रदेश द्वारा दी पशिखा प्रज्ज्वलित करके किया गया। यू.पी. सिंह, सचिव, भारत सरकार, जल संसाधन, नदी विकास ... Read More »

इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस के कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन होंगे नए मुख्य आर्थिक सलाहकार

नई दिल्ली(नरेश वत्स)। सरकार ने इंडियन स्कूल ऑफ बिजनस के कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन को नया मुख्य आर्थिक सलाहकार नियुक्त किया गया है। उनका कार्यकाल 3 वर्ष का होगा। एक सरकारी विज्ञप्ति में यह बात कही गई है। कृष्णमूर्ति अरविंद सुब्रमण्यन की जगह अपनी सेवा देंगे। अरविंद सुब्रमण्यन ने इस साल जुलाई में व्यक्तिगत कारणों से इस पद से इस्तीफा दे दिया ... Read More »

फिच ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाया, कहा- 75 तक गिरेगा रुपया

नई दिल्ली। लोकसभा चुनावों से पहले रेटिंग एजेंसी फिच ने गुरुवार को चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर के अनुमान को 7.8 प्रतिशत से घटाकर 7.2 प्रतिशत कर दिया। ज्यादा लागत और ऋण उपलब्धता में कमी के चलते फिच ने अनुमान घटाया है। गुरुवार को जारी वैश्विक आर्थिक परिदृश्य में फिच ने कहा कि साल 2019-20 ... Read More »

सोना 100 रुपये चढ़ा, चांदी 140 रुपये कमजोर

नई दिल्ली। स्थानीय आभूषण निर्माताओं की खुदरा लिवाली से दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोना भाव 100 रुपये चढ़कर 31,950 रुपये प्रति दस ग्राम रहा। हालांकि चांदी भाव में गिरावट दर्ज की गई।चांदी भाव 140 रुपये टूटकर 37,600 रुपये प्रति किलोग्राम रही। इसकी वजह सिक्का ढलावों और ऑद्योगिक इकाइयों की ओर से चांदी का उठाव कम रहना है। सर्राफा ... Read More »

RBI Alert! ब्‍याज दरों में कोई बदलाव नहीं, नहीं बढ़ेगी आपके लोन की EMI

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक(RBI) ने अपनी मौद्रिक नीति की समीक्षा के बाद ब्याज दरों में किसी भी  तरह का कोई परिवर्तन नहीं किया है| रिजर्व बैंक की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक अगली मौद्रिक नीति तक रेपो रेट 6.5 प्रतिशत, रिवर्स रेपो रेट 6.25 प्रतिशत और बैंक रेट 6.75 प्रतिशत पर बनी रहेगी। आपको बता दें कि ... Read More »

मोदी सरकार की उज्ज्वला योजना का कमाल एलपीजी कनेक्शन में रिकॉर्ड उछाल

नई दिल्ली। देश के हरेक 10 में से 9 घरों में एलपीजी सिलिंडर पहुंच चुका है। चार वर्ष पहले यह आंकड़ा प्रत्येक 10 घरों में महज 5 का था। यानी, केंद्र में मोदी सरकार के सत्ता संभालने के बाद से एलपीजी के इस्तेमाल में रिेकॉर्ड वृद्धि हुई है। दरअसल, केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवारों को ... Read More »

देश में कंपनियों का उत्पादन जोरों पर, पहुंचा पीएमआई 54 पर

नई दिल्ली। नए ऑर्डरों से कंपनियों को उत्पादन बढ़ाने का प्रोत्साहन मिलने के कारण नवंबर में देश के विनिर्माण (मैन्युफैक्चरिंग) क्षेत्र की गतिविधियों में तेजी देखी गई और यह 11 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। एक मासिक सर्वेक्षण में सोमवार को इसकी जानकारी मिली। विनिर्माण कंपनियों के खरीद प्रबंधकों के बीच किया जाने वाला मासिक सर्वेक्षण ‘निक्की इंडिया ... Read More »

Share