Breaking News
Home » लाइफ स्टाइल » आपके वैवाहिक जीवन को तबाह कर सकते हैं ये 5 रोग, कहीं आपको तो इनका खतरा नहीं

आपके वैवाहिक जीवन को तबाह कर सकते हैं ये 5 रोग, कहीं आपको तो इनका खतरा नहीं

लेकिन लंबे अरसे तक आपका बीमार रहना आपके वैवाहिक जीवन के आनंद को बिगाड़ सकता है। आप बेशक ऐसी स्थितियों से दूर रहना चाहते हों लेकिन ये बीमारियां आपकी जिंदगी में खलल डालने आ ही जाती है।

आपने जीवनसाथी के साथ शारीरिक व मानिसक रूप से जुड़े रहना जीवन का एक सुखद अहसास है। लेकिन लंबे अरसे तक आपका बीमार रहना आपके इस आनंद को बिगाड़ सकता है। आप बेशक ऐसी स्थितियों से दूर रहना चाहते हों लेकिन ये बीमारियां आपकी जिंदगी में खलल डालने आ ही जाती है। इन सब बीमारियों के चलते आपका वैवाहिक जीवन भी बिगड़ता है, जिसे बचाने के चक्कर में पुरुष व महिलाएं दोनों ही परेशान हो जाते हैं। हम आपको ऐसी 5 बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके वैवाहिक जीवन को बर्बाद कर सकती है। किसी भी समस्या के लक्षणों को पहचानना समाधान तलाशने का पहला कदम होता है।

मधुमेह

हाई ब्लड शुगर समय के साथ-साथ आपकी रक्त वाहिकाओं और नसों को नुकसान पहुंचाती है। यह आपके यौन अंगों में रक्त के प्रवाह को बाधित करती है। इसके कारण पुरुषों में इरेक्शन और शीघ्रपतन की समस्या हो सकती है। वहीं महिलाओं में इच्छा कम होने, योनि का सूखापन, दर्द जैसे कई परेशानियां होती हैं। अगर आप अपने मधुमेह को नियंत्रित करते हैं, खुद को सक्रिय रखते हैं और सही खान-पान रहता है तो आप अपने वैवाहिक जीवन की समस्याओं को दूर कर सकते हैं। अगर ऐसा नहीं तो आप अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताएं।

दिल संबंधी बीमारी

मधुमेह की तरह यह समस्या भी रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाती है, जिसके कारण यौन समस्याएं हो सकती है। इसके अलावा कुछ दवाएं, जो हाई ब्लड प्रेशर के लिए होती है वह भी समस्या पैदा कर सकती हैं। जीवनशैली में बदलाव, आपकी डाइट और फिटनेस विशेषरूप से एक अहम भूमिका अदा करती है। अगर आप हार्ट अटैक से पीड़ित हैं और आपको डर है कि संबंध बनाने से आपको खतरा है तो आप अपने डॉक्टर से इस बारे में बात जरूर करें कि आप कब यौन रूप से सक्रिय होंगे।

निराशा

आपका दिमाग और शरीर साथ-साथ चलते हैं। निराशा का एक भी लक्षण आपमें इच्छा की कमी ला सकता है। अगर आप निराश महसूस कर रहे हैं तो आप अपने डॉक्टर से इस बारे में बात कर सकते हैं। जीवनशैली में बदलाव व दवाएं इसमें आपकी मदद कर सकती हैं। कुछ अवसादरोधी दवाएं पुरुषों में इच्छा की कमी और इरेक्शन जैसी समस्या पैदा कर सकती हैं। खुराक में कमी और दवा बदलने से मदद मिल सकती है।

कैंसर

जब आप कैंसर से पीड़ित होते हैं तब आपके दिमाग में इसको लेकर कोई बात नहीं आती। लेकिन जब आप संबंध बनाने के लिए तैयार होते हैं तो यह बीमारी या इस बीमारी का उपचार आपके लिए सबसे बड़ी बाधा बनकर आता है। कीमो आपको ऐसा करने के लिए बेहद थकाऊ बना देता है। आपको कैंसर के कारण दर्द भी हो सकता है। हालांकि हार्मोन थेरेपी इसमें आपके लिए कारगार साबित हो सकती है।

एचआईवी और एड्स

एचआईवी हार्मोन बनाने की आपके शरीर की क्षमता को प्रभावित करता है, जिसमें टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजेन शामिल हैं, जिसके कारण संबंध बनाने की इच्छा और अन्य कई समस्याएं हो सकती हैं। वायरस को रोककर रखने वाली दवाएं आपके वैवाहिक जीवन को भी बाधित कर सकती हैं। प्रोटीज अवरोधक पुरुषों में स्तंभन दोष से जुड़ा हुआ है। परामर्श या अन्य उपचार के लिए आप डॉक्टर से सुझाव ले सकते हैं।

Check Also

आपने अपनी जिंदगी में अबतक ऐसे डांसर नहीं देखे होंगे, देखें वीडियो

नई दिल्ली: सचमुच ये दुनिया निराले लोगों से भरी पड़ी है, आज हम बात करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel