Breaking News
Home » Photo Feature » देश में ही बना था पुलवामा हमले का विस्फोटक!

देश में ही बना था पुलवामा हमले का विस्फोटक!

सुरक्षा एवं खुफिया एजेंसियों के कान खड़े किए खुलासे ने

नई दिल्ली: पुलवामा में 14 फरवरी को हुए फिदायीन हमले जिसमें सीआरपीएफ के 42 जवान शहीद हो गए थे, में प्रयोग में लाया गया विस्फोटक कहीं ओर नहीं भारत में ही इजाद किया गया था। फोरेंसिक साइंस प्रयोगशाला(सीएफएल) के उच्च पदस्थ सूत्रों के हवाले से शुक्रवार को पता चला है कि आतंकी संगठन जैश-ए मोहम्मद की ओर से इंप्रूवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) से भरी जो गाड़ी सीआरपीएफ की बस से भिड़ाई गई थी, इसमें रखा विस्फोटक पाकिस्तान से नहीं आया था। वह भारत में ही बनाया गया था।

गौरतलब है कि समाचार हलकों में इससे पहले यही विश्वास किया जाता रहा है कि विस्फोटक पाकिस्तान से लाया गया था, लेकिन विस्फोट स्थल से सीएफएल के अधिकारियों और वैज्ञानिकों की ओर से जुटाए मलबे की जब गहन जांच की गई तो चौंका देने वाला यह नया सच सामने आया है। खुफिया एजेंसियों और जम्मू एवं कश्मीर पुलिस के इस बात को लेकर कान खड़े हो गए हैं कि आखिर देश में यह विस्फोटक कहां से लाया गया था।

खुफिया एजेंसियों के सामने अब यह सवाल भी आ गया है कि देश में कौन से और आतंकी संगठन इस तरह के विस्फोटकों को बनाने और खरीदने में लगे हैं और वह कौन सी जगह है जहां यह विस्फोटक बनाए जा रहे हैं। क्या उस राज्य अथवा केंद्र शासित प्रदेश के सुरक्षा तंत्र को इसकी भनक भी नहीं है अथवा सब कुछ अधिकारियों या सुरक्षा अमले की मिलीभगत से हो रहा है। आने वाले दिनों में कई अहम खुलासे होने और कई गिरफ्तारियां होने की संभावनाएं बन गईं हैं।

आतिशबाजी में प्रयुक्त होने वाले केमिकल और पोटाश ही थे विस्फोटक के मुख्य संघटक ऐसा मानना है सीएफएल के प्रमुख अधिकारियों का। उनका कहना है कि यदि काफी बड़ी मात्रा में इन्हें आग लगाई जाए अथवा इनमें विस्फोट किया जाए तो ये भीषण तबाही मचा देते हैं।

Check Also

आगरा से झांसी जा रही ट्रेन के चार डिब्बे पटरी से उतरे, मौके पर पहुंचे रेलवे आलाधिकारी

नई दिल्ली: ध्यान रहे बीते कुछ दिनों से ट्रेन हादसों की खबर काफी ज्यादा सामने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel