Home » विदेश » क्रूर तानाशाह, जो मशहूर थे अपनी अजीबो-गरीब हरकतों के कारण

क्रूर तानाशाह, जो मशहूर थे अपनी अजीबो-गरीब हरकतों के कारण

इतिहास के काले पन्नों के निर्दयी और सनकी तानाशाहों का जिक्र है। जिन्होंने इंसानियत को झकझोर देने वाली हरकतें की। कुछ ने अपनी सनक से लोगों की जिंदगी को नरक में बदल दिया तो कुछ तानाशाह ऐसे थे जिन्होंने अपनी जिद्द के लिए लाखों लोगों की जान को आफत में डाल दिया। इतिहास के ऐसे ही कुछ सनकी तानाशाहों की कुछ अजीबो-गरीब आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे जानने के बाद आपका दिमाग घूम जाएगा।

किम जोंग इल : किम जोंग उन के सनकीपन के कई किस्से दुनिया के सामने आ चुके हैं। उत्तर कोरिया की जनता पर अत्याचार करने वाले इस सनकी तानाशाह के पिता, किम जोंग इल अपने बेटे से भी बड़ा कू्रर तानाशाह रहा। इल को हॉलीवुड की फिल्मों का काफी शौक था। उसके शासन काल में सभी देशों में मौजूद उत्तर कोरिया के राजनायिकों को आदेश थे कि वो हॉलीवुड फिल्मों की कॉपी अपने पास रखें। इस तरह उसके पास 20 हजार से ज्यादा फिल्मों का कलेक्शन हो गया था।

अपने देश की फिल्म इंडस्ट्री से किम जोंग इल बहुत नाराज था, वो चाहता था कि उसके यहां ऐसी फिल्में बनें जो पूरी दुनिया में मशहूर हो लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। आखिर में उसने 1978 में साउथ कोरिया के डायरेक्टर सिन सांग आउक, चोई उन हुन को अगवा कर लिया और अपने यहां फिल्में बनवानी शुरू की। दोनों पति पत्नी ने मिलकर 8 साल तक काम किया और कई फिल्में बनाई लेकिन कोई भी फिल्म कामयाब नहीं हो पाई। जिसके बाद किसी तरह वो अपनी जान बचाकर भागने में कामयाब रहे और किम जोंग इल की सच्चाई पूरी दुनिया को बताई। किम जोंग इल की एक और खराब आदत थी, उसे जवान दिखने का शौक था। इसके लिए वो 20-22 साल के लड़के लड़कियों का खून चढ़वाया करता था।

सपरमुरात नियाजोव : तुर्कमेनिस्तान के भूतपूर्व राष्ट्रपति सपरमुरात नियोजव खुद को ऐसे पेश करता था जैसे हॉलीवुड फिल्म ‘डिक्टेटर में दिखाया गया था। इसने अपना नाम तुर्कमैन बाशी रख लिया था। इस तानाशाह ने अपनी खुद की 15 मीटर ऊंची सोने की पर्त चढ़ी मूर्ति बनवा ली थी जिसका मुंह सूरज की तरफ घूमता रहता था। ये वो दौर था जब तुर्कमेनिस्तान भयंकर गरीबी की मार झेल रहा था लेकिन सपरमुरात को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। इस सिरफिरे शासक ने अपनी राजधानी में एक बर्फ का महल बनवाया और रेत के रेगिस्तान के बीचो बीच एक झील बनाने का फरमान सुना दिया। सपरमुरात पूरे तुर्केमेनिस्तान को अपनी जागीर समझता था। पूरे देश में उसके नाम के पार्क, महल और शहर मिल जाएंगे।

फर्डिनानेंड एंड इमेल्डा मार्कोस : फर्डिनानेंड एंड इमेल्डा मार्कोस फिलीपींस के शासक रह चुके हैं। इनकी तानाशाही के किस्से भी दुनिया में याद किए जाते हैं। फर्डिनानेंड और उनकी पत्नी इमेल्डा मार्कोस उन दिनों म्यूजिक गु्रप बीटल्स गु्रप के बहुत बड़े फैन हुए करते थे। एक बार उन्होंने 1966 में बीटल्स को अपने देश आमंत्रित किया। बीटल्स ने आमंत्रण स्वीकार किया और किसी देश से शो करने के बाद फिलीपींस आने का वादा किया। वादे के अनुसार वो फिलिपींल पहुंचे भी, लेकिन वहां पहुंचते ही वो अस्पताल में आराम करने के लिए चले गए। थोड़ी देर बाद जब उन्हें बताया गया कि मार्कोस दंपत्ति आपसे मिलना चाहते हैं तो उन्होंने थकान का हवाला देकर आने से मना कर दिया। इस बात का इतना बतंगड़ बना कि बीटल्स को अपनी जान बचाकर दिल्ली भागना पड़ा।

इदी अमीन : युगांडा का तानाशाह इदी आमी को कू्रर तानाशाह के रूप में याद किया जाता है। इस शख्स ने अपने पूरे शासनकाल में 6 लाख लोगों को मौत के घाट उतार दिया। ये शख्स इतना कू्रर था कि ये इंसानों का मांस खा जाया करता था। यहां तक कि उसके फ्रिज में लोगों के कटे हुए सिर अन्य अंग मिले थे। हालांकि इसकी कभी पुष्टि नहीं हुई। इसने गद्दाफी के कहने पर युगांडा में रहने वाले 80 हजार एशियाई नागरिकों को देश छोडऩे के लिए कह दिया था और उनकी संपत्ति हड़प ली थी। जिसकी वजह से भारत ने युगांडा के साथ अपने संबंध खत्म कर लिए थे।

मुअम्मर गद्दाफी : कर्नल मुअम्मर गद्दाफी ने लीबिया पर कुल 42 सालों तक राज किया। किसी भी गल्फ कंट्री में इतने लंबे दिनों तक किसी ने भी शासन नहीं किया। अपने शुरुआती दिनों में गद्दाफी ने लीबिया के लिए बहुत अच्छे काम किए जिसकी वजह से उसे वहां की जनता ने हाथों हाथ लिया। लेकिन कुछ ही दिनों बाद गद्दाफी ने आतंकियों का साथ लेना शुरू कर दिया। धीरे-धीरे गद्दाफी को हर विरोध करने वाली आवाज से ऐतराज होने लगा और वो विरोधियों को मारने लगा। गद्दाफी को खूबसूरत लड़कियों का इस कदर शौक था कि वो पूरे देश के स्कूल कॉलेजों से कम उम्र की लड़कियों को किसी बहाने से अपने पास बुलाता था और उन्हें अपनी हवस का शिकार बनाता था। बंद कमरे में गद्दाफी जानवर बन जाता था। उसकी गिरफ्त से भागने में कामयाब हुई कुछ लड़कियों ने अपनी आपबीती में जो बताया उसे जानकर पूरी दुनिया की रूह कांप जाएगी। वो अपने सिक्योरिटी में भी लड़कियों को ही रखता था।

Check Also

donald trump dances on the malhari song of ranveer singh

रणवीर सिंह के गाने ‘मल्हारी’ पर थिरके राष्ट्रपति ट्रंप, वीडियो देखकर मजा आ जायेगा

नई दिल्ली: इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है|इस वीडियो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel