Home » Photo Feature » होली का रंग फीका करेगा कोरोना? इन दिशानिर्देशों के साथ मनाना पड़ेगा त्योहार
होली का रंग फीका करेगा कोरोना? इन दिशानिर्देशों के साथ मनाना पड़ेगा त्योहार

होली का रंग फीका करेगा कोरोना? इन दिशानिर्देशों के साथ मनाना पड़ेगा त्योहार

कोरोना के बीच कैसे मनेगी होली? – पिछले साल होली के वक्‍त तक हालात इतने खराब नहीं थे लेकिन इस साल कोरोना ने रफ्तार पकड़ रखी है और कोरोना ने जैसी रफ्तार पकड़ी है, उसे देखते हुए होली का त्‍योहार पाबंदियों के बीच मनाना पड़ सकता है।

पिछले साल जब होली आई तो कोरोना अपने शुरुवाती दौर में था लेकिन इसकी आहट ने त्योहार में खलल पूरा डाला| होली का त्योहार उस हिसाब से नहीं मन सका था जैसे पहले मनता था| अब उम्मीद थी कि अगली साल आने वाली होली को अच्छे से मनाया जा सकेगा, मगर इस बार भी होली का समय आते-आते कोरोना के जो हालात बन रखे हैं उन्हें देखते हुए तो लग रहा है कि अबकी बार भी होली फीकी रहने वाली है और हो सकता है यह होली पिछले साल से भी ज्यादा फीकी रहे| क्योंकि रंगों के त्‍योहार को बेहद कम वक्‍त रह गया है और कोरोना है कि बढ़ता ही जा रहा है। यही हाल रहा तो देश के अलग-अलग हिस्सों में रंग खेलने को लेकर गाइडलाइंस जारी हो सकती हैं। फ़िलहाल, बिहार सरकार ने होली को लेकर पाबंदियां लगा दी हैं| बिहार सरकार के मुताबिक, बिहार में होली मिलन समारोहों नहीं होंगे और रंग अपने घर में ही खेलने की बात कही गई है| कहीं भीड़ नहीं लगानी है| सरकार ने लोगों से कहा है कि वे महामारी को लेकर सावधानी बरतें, खासकर होली पर्व के दौरान|

स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए नए निर्देश….

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि कोरोना के बढ़ते आंकड़े को लेकर हम निगरानी रखे हुए हैं। हमने अपने विभाग के प्रधान सचिव सहित अधिकारियों को निर्देश दिया है कि कोरोना की जांच को बढ़ाया जाए। रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड हैं, वहां रैंडम जांच की व्यवस्था शुरू की जाए। होली के मौके पर बड़ी संख्या में लोग दूसरे राज्यों से बिहार पहुंचते हैं। यहां पहुंचने वाले सभी यात्रियों की रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंड और एयरपोर्ट पर ही रैंडम कोरोना जांच की जाएगी। जिस भी राज्य से पहुंचने वाले यात्री ज्यादा संख्या में संक्रमित मिलेंगे, उन ट्रेनों पर खास नजर रखी जाएगी।

कई हिस्सों में लॉकडाउन जैसे स्थिति , स्कूल कॉलेज फिर बंद….

महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, गुजरात, मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, पंजाब, तमिलनाडु, हरियाणा जैसे राज्‍यों में केसेज बढ़ते चले जा रहे हैं। हालात ऐसे हो चले हैं कि इन हिस्सों में लॉकडाउन जैसी स्थिति लौटती दिख रही है और यही नहीं कई हिस्सों में लॉकडाउन लगा भी दिया गया है| जहां लॉक डाउन नहीं लगा है वहां नाईट कर्फ्यू लगाकर सख्‍ती बढ़ाई गई है। हाल ही में खुले स्‍कूल-कॉलेजों को फिर बंद किया जा रहा है|

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में देशभर से कुल 24,492 नए मामलों का पता चला है। इस दौरान 131 मरीजों की मौत हो गई। सोमवार को 20,191 मरीज कोरोना से उबरने में कामयाब रहे और डिस्‍चार्ज कर दिए गए। देश में कोविड के टोटल मामलों की संख्‍या अब 1,14,09,831 हो चुकी है जिनमें से 2,23,432 केस ऐक्टिव हैं। अबतक इस महामारी ने 1,58,856 लोगों की जान ली है।

 

 

 

 

 

 

 

Check Also

यह है सच्चाई अपने आप ATM से निकलने लगे 500- 500 के नोट, जमीन पर रुपये ही रुपये,

बोकारो. झारखंड के बोकारो में अचानक एटीएम (ATM) से रुपया निकलने लगा. घटना चास स्थित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel