आंध्र प्रदेश में हर शनिवार आवास दिवस होता है: सीएम वाईएस जगन रिव्यू मीट

Saturday is Housing Day

Saturday is Housing Day

(अर्थ प्रकाश / बोम्मा रेडड्डी) अमरावती :: (आंध्र प्रदेश) : Saturday is a Holiday: मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने आवास विभाग के अधिकारियों को गारीबों के घरों का निर्माण(construction of poor houses) पूरा होने तक सभी कॉलोनियों में बिजली, पेयजल और जल निकासी व्यवस्था के बुनियादी ढांचे को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

 मुख्यमंत्री ने गुरुवार को यहां आयोजित आवास विभाग(organized housing department) की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन आवासों के निर्माण के लिए सरकार पहले ही 10 करोड़ रुपये खर्च कर चुकी है, उन पर लगातार नजर रखी जाए.  चालू वित्त वर्ष में 5,655 करोड़।

 आवासों के निर्माण पर निरंतर पर्यवेक्षण की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि इससे आधिकारिक तंत्र को आवास क्षेत्र में लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए समय-समय पर कार्रवाई करने में मदद मिलेगी।

शनिवार को आवास दिवस

 जब अधिकारियों ने उन्हें बताया कि प्रत्येक शनिवार को आवास दिवस के रूप में मनाया जा रहा है और निरीक्षण दल आवास निर्माण की प्रगति की निगरानी के लिए उस विशेष दिन में ले-आउट का दौरा कर रहे हैं, तो मुख्यमंत्री ने उन्हें इसका विवरण अपलोड करने के लिए कहा।  संबंधित वेबसाइटों पर विज़िट।

 अधिकारियों को निर्धारित समय सीमा से पहले घरों के निर्माण को पूरा करने का निर्देश देते हुए, उन्होंने विकल्प 3 को चुनने वाले लोगों के लिए घरों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने को कहा।

 उन्होंने निर्माण टीमों को उपलब्ध कराई जाने वाली एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) का सख्ती से पालन करते हुए निर्माण की गुणवत्ता से समझौता किए बिना सभी ले-आउट में प्राथमिकता वाले कार्यों की पहचान करने का निर्देश दिया।  घरों की अच्छी गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए गुणवत्ता नियंत्रण उपायों को लागू किया जाना चाहिए और निर्माण के प्रत्येक चरण में गुणवत्ता मूल्यांकन परीक्षण किए जाने चाहिए।

 बुनियादी ढांचे के प्रावधान से संबंधित

जब अधिकारियों द्वारा बताया गया कि बुनियादी ढांचे के प्रावधान से संबंधित डीपीआर तैयार हैं, तो उन्होंने सुझाव दिया कि जब तक घरों का निर्माण पूरा हो जाए, तब तक उन्हें पीने के पानी, जल निकासी और बिजली की तीनों बुनियादी सुविधाएं प्रदान की जानी चाहिए।  दूसरे इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम साथ-साथ चल सकते हैं।

 उन्होंने सुझाव दिया कि ग्राम सचिवालयों में इंजीनियरिंग सहायकों की सेवाएं जहां आवश्यक हो वहां उपलब्ध हों और उन्हें गुणवत्ता के पालन में भागीदार बनाया जाए।

 आवास मंत्री जोगी रमेश, नगर प्रशासन मंत्री औदिमलापु सुरेश, मुख्य सचिव डॉ. समीर शर्मा, एपीएसएचसीएल के अध्यक्ष डी. दोराबाबू, विशेष सीएस (नगर प्रशासन एवं शहरी विकास) वाई. श्री लक्ष्मी, विशेष सीएस (आवास) अजय जैन, विशेष सीएस (ऊर्जा)  के. विजयानंद, एपी टेडको एमडी चौधरी।  श्रीधर, वित्त सचिव के.वी.वी.  सत्यनारायण, भूमि प्रशासन सचिव इम्तियाज और विशेष सचिव (आवास) राहुल पांडेय उपस्थित थे।

यह पढ़ें: