Home » पंजाब » सुखबीर बादल नहरी पानी की सप्लाई सम्बन्धी किसानों को गुमराह कर रहा है – सरकारिया

सुखबीर बादल नहरी पानी की सप्लाई सम्बन्धी किसानों को गुमराह कर रहा है – सरकारिया

धान की फसल के लिए कहीं भी पानी की किल्लत नहीं, पंजाब में किसानों को पूरा नहरी पानी मिल रहा

टेलों पर भी पानी की सप्लाई पूरी, जल स्रोत विभाग रोजाना कर रहा है मॉनिट्रिंग

Sukhbir Badal is misleading farmers: चंडीगढ़, 2 जुलाई। पंजाब के जल स्रोत मंत्री सुखबिन्दर सिंह सरकारिया ने सुखबीर सिंह बादल की तरफ से गलत बयानबाजी करके राज्य के किसानों को गुमराह करने का सख्त नोटिस लेते हुये पंजाब में नहरी पानी की सप्लाई की वास्तविक तस्वीर पेश की है।

उन्होंने कहा कि सुखबीर का यह दावा राजनैतिक शोहरत कमाने के अलावा कुछ नहीं जिसमें उसने कहा है कि यदि अगले 2 दिनों में बिजली पानी की सप्लाई न हुई तो धान की बीजी फसल तबाह हो जायेगी। जल स्रोत मंत्री ने बताया कि नहरी पानी की पूरे पंजाब में कहीं भी कोई कमी नहीं है और इस सम्बन्धी अभी तक एक भी किसान की तरफ से कोई शिकायत नहीं की गई परन्तु सुखबीर गलत तथ्य पेश करके पंजाब वासियों को गुमराह कर रहा है।

उन्होंने बताया कि पंजाब राज्य को नहरी पानी भाखड़ा डैम, पौंग डैम और रणजीत सागर डैम से उपलब्ध होता है। हालाँकि इस साल बर्फ कम पडऩे के कारण और बरसातें कम होने के कारण भाखड़ा डैम, पौंग डैम और रणजीत सागर डैम में पानी का स्तर पिछले साल के मुकाबले क्रमवार 56.24 फुट, 55.84 फुट और 10.10 मीटर कम है। इसके विपरीत बरसात कम होने के कारण नहरी पानी की माँग बहुत ज्यादा बढ़ गई है।

उन्होंने बताया कि डैमों में उपरोक्त दर्शाऐ स्तरों के बावजूद नहरों में पानी हर साल की तरह पूरे सामथ्र्य से छोड़ा जा रहा है जैसे कि मालवा क्षेत्र को पानी की सप्लाई करने वाला सरहिन्द नहर सिस्टम अपने सामथ्र्य के अनुसार 11000 क्यूसिक और फिरोजपुर नहर सिस्टम लगभग 10000 क्यूसिक सामथ्र्य के साथ चल रहा है।

इसी तरह दोआबा क्षेत्र को नहरी पानी सप्लाई करने वाली बिसत दोआब नहर 1450 क्यूसिक, शाह नहर सिस्टम लगभग 600 क्यूसिक और माझा क्षेत्र को पानी की सप्लाई करने वाला अप्पर बारी दुआब नहर सिस्टम लगभग 6000 क्यूसिक सामथ्र्य के साथ चल रहा है।

जल स्रोत मंत्री के अनुसार जहाँ कहीं भी नहरों/कस्सियों की हालत ठीक न होने के कारण नहरें सामथ्र्य अनुसार पानी नहीं ले सकतीं वहां हर साल की तरह रोटेशन सिस्टम लागू किया हुआ है। इसके इलावा टेलें पर भी लगभग पूरा पानी सप्लाई किया जा रहा है और जल स्रोत विभाग के अधिकारी इसको रोजाना मॉनिटर भी कर रहे हैं ताकि किसानों को जरा सी भी दिक्कत का सामना न करना पड़े।

उन्होंने बताया कि बिजली की समस्या भी एक -दो दिनों में ठीक हो जायेगी क्योंकि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से इस सम्बन्धी पहले ही निर्देश जारी किये जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि सुखबीर सिंह बादल की तरफ से यह कहना सरासर गलत और तथ्यहीन है कि जमीनों को नहरी पानी उपलब्ध न होने के कारण धान की बीजी फसल तबाह हो रही है। सरकारिया ने कहा कि पिछली सरकार के मुकाबले मौजूदा सरकार के फैसले किसान समर्थकी हैं और किसानों की खुशहाली के लिए कैप्टन सरकार ने बहुत से कारगर कदम उठाए हैं।

Check Also

Punjab's new CM Charanjit Channi takes oath after taking oath

पंजाब के नए सीएम चरणजीत चन्‍नी ने शपथ ग्रहण कर कार्यभार संभाला

Punjab’s new CM Charanjit Channi takes oath after taking oath: कांग्रेस के कद्दावर दलित नेता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel