कामरान अकमल ने लिया संन्यास, इस वजह से क्रिकेट से बनाई दूरी

Kamran Akmal Retirement

Kamran Akmal Retirement

नई दिल्‍ली Kamran Akmal Retirement: पाकिस्‍तान के अनुभवी विकेटकीपर बल्‍लेबाज कामरान अकमल ने मंगलवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्‍यास(Retired from all forms of cricket) ले लिया है। अकमल का नाम राष्‍ट्रीय चयन समिति(national selection committee) में शामिल किया गया है और वो अपना पूरा ध्‍यान नई भूमिका पर लगाना चाहते हैं। कामरान अकमल ने 2017 तक पाकिस्‍तान का प्रतिनिधित्‍व किया।

कामरान अकमल को पाकिस्‍तान सुपर लीग(pakistan super league) की फ्रेंचाइजी पेशावर जल्‍मी ने टूर्नामेंट के आठवें सीजन के लिए टीम से बाहर कर दिया। अकमल ने मीडिया से बातचीत करते हुए अपने फैसले की जानकारी दी। अकमल ने कहा, 'निश्चित है कि पीसीबी में नई भूमिकाओं के कारण मैं अब क्रिकेट नहीं खेल पाऊंगा। मुझे नहीं लगता कि आप जब कोचिंग में आ जाओ या फिर राष्‍ट्रीय चयनकर्ता बनो, तो खेलने पर ध्‍यान लगा सकते हो।'

हालांकि, अकमल ने साथ ही कहा कि वो छोटी लीग में खेलने की कोशिश करेंगे, लेकिन यह उनकी जिम्‍मेदारी को देखते हुए निर्भर करेगी। 41 साल के अकमल ने कहा, 'मैं छोटी लीग में खेलूंगा, लेकिन पीसीबी द्वारा मुझे मिली नई जिम्‍मेदारी के हिसाब से निर्भर करेगा।'

कामरान अकमल का करियर / kamran akmal career

कामरान अकमल ने अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर पाकिस्‍तान का लंबे समय तक प्रतिनिधित्‍व किया। अकमल ने 53 टेस्‍ट में 6 शतक और 12 अर्धशतक की मदद से 2648 रन बनाए। उनकी औसत 30.79 की रही। वहीं कामरान अकमल ने 157 वनडे में 5 शतक और 10 अर्धशतकों की मदद से 3236 रन बनाए। उनकी औसत 26.09 की रही। अकमल ने 58 टी20 इंटरनेशनल मैचों में पांच अर्धशतकों की मदद से 987 रन बनाए।

बाबर आजम की तारीफ की / Praised Babar Azam

इस दौरान कामरान अकमल ने पाकिस्‍तान के मौजूदा कप्‍तान बाबर आजम की तारीफ की। अकमल ने कहा, 'बाबर आजम हमारे महान बल्‍लेबाजों में से एक हैं और चयनकर्ता व जल्‍मी के कोच के रूप में मेरा काम उनकी कप्‍तान व बल्‍लेबाज के रूप में मदद करना है। हमने इतने सालों में देखा कि उनकी बल्‍लेबाजी में कोई खामी नहीं हैं।' ध्‍यान दिला दें कि पीसीबी ने इस सप्‍ताह की शुरुआत में अपनी नई सीनियर और जूनियर पुरुष चयनकर्ता समिति की घोषणा की।

हारून राशिद सीनियर समिति और कामरान अकमल जूनियर समिति की अध्‍यक्षता करेंगे। सीनियर समिति में पूर्व टेस्‍ट खिलाड़ी कामरान अकमल, यासिर हमीद और मोहम्‍मद समी को शामिल किया गया है। वहीं जूनियर समिति में तौसीफ अहमद, अर्शद खान, शाहिद नजीर और शोएब खान को शामिल किया गया है। यह पहला मौका है जब कामरान, यासिर और समी को राष्‍ट्रीय चयनकर्ताओं के रूप में नियुक्‍त किया गया है।

यह पढ़ें:

नागपुर टेस्ट से पहले ऑस्ट्रेलिया को लगा बड़ा झटका! कप्तान ने अचानक कर दिया संन्यास का एलान

महेंद्र सिंह धोनी से मिले दिग्गज क्रिकेटर क्रिस गेल, ‘यूनिवर्स बॉस’ ने शेयर की खास तस्वीरें

बीसीसीआई से पंगा पड़ा महंगा, पाकिस्तान में नहीं होगा एशिया कप का आयोजन!