Home » चंडीगढ़ » सेग्रीगेशन के लिए सेक्टर-17 को एम.सी. ने दिए चार वाहन

सेग्रीगेशन के लिए सेक्टर-17 को एम.सी. ने दिए चार वाहन

मेयर ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

चंडीगढ़। नगर निगम चंडीगढ़ ने सोमवार को सेक्टर-17 के सभी क्षेत्रों का सेग्रीगेशन मैनर्स में सूखा कचरा ढोने वाले चार वाहनों को लांच किया।
नगर निगम चंडीगढ़ के मेयर राजेश कुमार कालिया ने सेक्टर-17 ए, बी, सी एवं डी के लिए चार एमएसडब्ल्यू वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर निगम की एडिश्नल कमिश्नर एस.के. जैन सैनिटेशन कमेटी के चेयरमैन शक्ति प्रकाश देवशाली, एरिया काउंसलर रविकांत शर्मा, पार्षद हीरा नेगी, एमएचओ डाक्टर अमृतपाल सिंह वारिग, चंडीगढ़ व्यापार मंडल के पदाधिकारी एवं स्थानीय व्यापारी भी मौजूद रहे।

अपने संबोधन में मेयर राजेश कुमार कालिया ने कहा कि इन चार वाहनों का प्रयोग सेक्टर-17 के सभी भागों के सूखे कचरे को सेग्रीगेशन के जरिये अलग अलग करके इन वाहनों में रखे जाएंगे। इस प्रक्रिया में सूखा कचरा अलग यानि नीले डिब्बे में और गीले यानि हरे रंग के डिब्बे में रखकर दो सफाई सहज केंद्रों के अलग-अलग केबिन्स में डाले जाएंगे। इस प्रक्रिया के जरिये एमसीसी 8 से 10 टन कचरा प्रतिदिन के हिसाब से उठाने में सफल होगा। उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में निगम के अंतर्गत आने वाले 13 गांवों के लिए ऐसे ही 55 वाहन उपलब्ध कराये गए है। इससे कूड़े की शत प्रतिशत पृथ्वीकरण प्रणाली कारगर हो सकती है।

मेयर ने कहा कि अभी तक अनअटेेंडेड क्षेत्रों में इसी प्रकार के वाहनों को नगर निगम उपलब्ध करवाने का प्रयास करेगा। उन्होंने कहा कि सेक्टर- ९, २३ एवं २४ की मार्केटों में भी सेग्रीगेशन प्रक्रिया आरंभ की जाएगी।

Check Also

हारे हुए मंत्रियों की सहमति से होंगे कर्मचारियों के तबादले

मौजूदा मंत्रियों का तर्क, आवेदनों पर पूर्व प्रतिनिधियों की संस्तुति जरूरी चंडीगढ़। एक तरफ जहां …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel