Home » खेल » संदीप सिंह ने रिजिजू और केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया

संदीप सिंह ने रिजिजू और केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया

चंडीगढ़, 27 जुलाई: हरियाणा के खेल एवं युवा मामलों के राज्य मंत्री संदीप सिंह ने हरियाणा को अगले वर्ष खेलो इंडिया युवा खेलों के चौथे संस्करण की मेजबानी करने का अवसर देने के लिए केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू और केंद्र सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया है। इनका आयोजन अगले साल टोक्यो ओलम्पिक के बाद होगा।

संदीप ने कहा कि हरियाणा को इन खेलों की मेजबानी करने का अवसर मिलने का पूरा श्रेय मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को जाता है, जिनके प्रयासों से यह संभव हुआ है। उन्होंने कहा, “ खेलाे इंडिया युवा खेलों-2021 का आयोजन पंचकूला में होगा। इन खेलों का उद्देश्य देश में खेलों को बढ़ावा देना है और नई प्रतिभाओं की पहचान करना एवं उन्हें बेहतर बनाना है। ये खेल राज्य के खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर भी प्रदान करते हैं।”

मंत्री ने कहा, “हरियाणा शारीरिक गतिविधियां एवं खेल नीति-2015 से राज्य के खिलाड़ियों का मनाेबल बढ़ा है। इस नीति के तहत खिलाड़ियों को नगद प्राेत्साहन और नौकरियों में आरक्षण जैसी कई सुविधाएं प्रदान की गई है।” उन्होंने कहा कि हरियाणा अपनी उत्कृष्ट खेल नीति के कारण देश में एक अग्रणी स्पोर्ट्स हब के रूप में उभर रहा है।

संदीप ने कहा कि मुख्यमंत्री यह सुनिश्चित करने के लिए उत्सुक हैं कि हरियाणा के खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नाम रोशन करें। उन्होंने कहा, “हरियाणा ने ‘खेलो इंडिया कार्यक्रम’ के तहत हमेशा अच्छा प्रदर्शन किया है। राज्य 2018 में चैंपियन बना था और 2019 एवं 2020 में दूसरे नंबर पर रहा था।” मंत्री ने उम्मीद जताई कि हरियाणा आगामी खेलों में भी अच्छा प्रदर्शन करेगा।

अब तक इन खेलों का आयोजन साल के शुरू में जनवरी-फरवरी में होता आया था लेकिन कोरोना के कारण अगले वर्ष इनका आयोजन टोक्यो ओलम्पिक के बाद निर्धारित किया गया है। पहले खेलो इंडिया युवा खेलों का आयोजन 2018 में दिल्ली में हुआ था जबकि दूसरे खेलो इंडिया युवा खेलों का आयोजन 2019 में महाराष्ट्र के पुणे में हुआ था। तीसरे खेलो इंडिया युवा खेलों का आयोजन 2020 में जनवरी में असम के गुवाहाटी में हुआ था।

हरियाणा ने 2020 संस्करण में कुल 200 पदक, 2019 में कुल 178 पदक और 2018 के पहले संस्करण में 38 स्वर्ण सहित 102 पदक जीते थे।

Check Also

सेरेना, थिएम, मेदवेदेव और अजारेंका सेमीफाइनल में

न्यूयॉर्क, 10 सितंबर: 23 बार की ग्रैंड स्लेम चैंपियन अमेरिका की सेरेना विलियम्स, पुरुषों में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel