Home » हरियाणा » वैक्सीन के बाद पॉजिटिव हुए मरीजों पर होगी शोध
Research will be conducted on patients who have become positive after vaccine

वैक्सीन के बाद पॉजिटिव हुए मरीजों पर होगी शोध

हरियाणा के दस शहरों में शुरू हुए सेंटिनल सर्विलांस सेंटर

अब जांच के लिए दिल्ली नहीं जाएंगे कोरोना सैंपल

हरियाणा में ही होगी डबल म्यूटेशन व यूके स्ट्रेन की जांच

Research will be conducted on patients who have become positive after vaccine : हरियाणा के कोरोना संक्रमितों में पाए जाने वाले डबल म्यूटेशन व यूके स्ट्रेन सैंपल की जांच अब दिल्ली की बजाए हरियाणा में ही होगी। इसके लिए दस शहरों में सेंटिनल सर्विलांस सेंटरों की स्थापना हो चुकी है। इन सेंटरों ने काम करना शुरू कर दिया है। केंद्र सरकार द्वारा दिल्ली की विशेष लैबोरटरी की सेवाएं बंद किए जाने के बाद यह फैसला लिया गया है।

हरियाणा में इस समय 40 के करीब लैबोरटरी में कोरोना की जांच की जा रही है। केंद्र सरकार द्वारा जारी नई गाइडलाइन को लेकर आज प्रदेश की सभी लैबोरटरी के माइक्रोबायोलॉजिस्टों के साथ स्वास्थ्य विभाग की निदेशक द्वारा बैठक की गई है।

Research will be conducted on patients who have become positive after vaccine : स्वास्थ्य विभाग की निदेशक उषा गुप्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सेंटिनल सर्विलांस के तहत पीजीआईएमएस रोहतक, बीपीएस खानपुर, कल्पना चावला मेडिकल कालेज करनाल, ईएसआई मेडिकल कालेज फरीदाबाद, एमएएमसी अग्रोहा के अलावा पंचकूला, गुरुग्राम, सिरसा, भिवानी तथा यमुनानगर के जिला अस्पतालों में यह सेंटर शुरू किए गए हैं। जिनमें डबल म्यूटेशन तथा यूके स्ट्रेन वायरस के संदिग्ध केसों की जांच की जाएगी। इसके अलावा इन विशेष सेंटरों में हरियाणा के उन रोगियों के सैंपल भी जांचें जाएंगे जो वैक्सीन के बाद भी पॉजिटिव हुए हैं और कुछ केस ऐसे भी हैं जो बार-बार पॉजिटिव हो रहे हैं और ठीक भी हो रहे हैं। इसके अलावा उन मरीजों की भी जांच की जाएगी जो लंबे समय से उपचाराधीन हैं लेकिन ठीक नहीं हो रहे हैं। गुप्ता ने बताया कि चरणबद्ध तरीके से सभी सेंटरों में काम शुरू हो चुका है। अब हरियाणा में ही गंभीर केसों की जांच व शोध हो सकेगी ताकि भविष्य में कोरोना से लडऩे की रणनीति तैयार हो सके।

वैक्सीनेशन के दौरान शराब का सेवन न करें

स्वास्थ्य विभाग की निदेशक उषा गुप्ता ने कोरोना वैक्सीन और शराब को लेकर चल रही भ्रांतियों पर विराम लगाते हुए कहा कि अगर आप शराब का सेवन करते हैं और वैक्सीन लगवाते हैं तो कम से कम वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में एक दिन तक शराब का सेवन न करें। यह घातक सिद्ध हो सकता है।

Check Also

Center approved 32 thousand tube wells for Haryana

केंद्र ने हरियाणा के लिए मंजूर किए 32 हजार नलकूप

बिजली मंत्री व मुख्यमंत्री ने की केंद्रीय मंत्री से मुलाकात बिजली का ढांचा मजबूत करेगी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel