Home » चंडीगढ़ » केंद्र को भेजे जा रहे चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों पर सवालिया निशान!
Question marks on the numbers!

केंद्र को भेजे जा रहे चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों पर सवालिया निशान!

सीरम कंपनी की 5 एमएल की एक वॉयल में से दस की बजाये 11 व 12 तक डोज बनाने का दावा कर रहा स्वास्थ्य विभाग, कंपनी दावों को पूरी तरह कर रही खारिज

अर्थ प्रकाश/साजन शर्मा

Question mark on the data of Chandigarh Health Department being sent to the Center! : चंडीगढ़ प्रशासन के हेल्थ विभाग के हाथों में कोई जादू है। विभाग 5 एमएल की वैक्सीन की वॉयल में से 11 या 12 डोज तो बना ही रहा है वहीं कदम-कदम पर आंकड़े भी बदल रहा है। विभाग कभी अपनी पीठ थपथपवाने के लिए कहता है कि उनके यहां माइनस सेवन प्रतिशत की वेस्टेज है तो कभी कहता है कि उन्होंन 75 दिन में 5671 वैक्सीन की डोज बचाई। यानि माइनस सात प्रतिशत की वेस्टेज से बिलकुल उल्ट आंकड़ा। मानसून सत्र में चल रहे संसद के पटल पर भी चंडीगढ़ हेल्थ विभाग की ओर से दिए गए जो आंकड़े प्रस्तुत किये गए हैं वह जबरदस्त विरोधाभास दिखा रहे हैं। वैक्सीनेशन अभियान के जो आंकड़े रखे जा रहे हैं वह हेल्थ विभाग के किये गए तमाम दावों को झुठला रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग का दावा: 18 से 44 उम्र के ग्रुप में वैक्सीन की माइनस सात प्रतिशत वेस्टेज यानि प्रति लाख के पीछे बचाई 7 हजार डोज

Question mark on the data of Chandigarh Health Department being sent to the Center! : चंडीगढ़ वैक्सीनेशन टीम ने सीरम इंस्टीच्यूट आफ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की 5 एमएल की अब तक भेजी गई सभी खेप में से 1 मई और 13 जुलाई के बीच केवल 5,671 अतिरिक्त डोज निकाली। यानि सात लाख से ऊपर लोगों को टीका लग चुका है लेकिन स्वास्थ्य विभाग दावा कर रहा है कि उसने न केवल वैक्सीन का बचाव किया बल्कि 5671 अतिरिक्त डोज निकाल कर लोगों को लगाई। अभी तक हेल्थ विभाग दावा कर रहा था कि उसने चंडीगढ़ के 18 से 44 उम्र की कैटेगरी के वैक्सीनेशन अभियान में माइनस सात प्रतिशत की वेस्टेज की है। यानि एक लाख के पीछे सात हजार डोज बचाई है।

https://www.arthparkash.com/former-minister-avtar-henry-in-jalandhar/

Question mark on the data of Chandigarh Health Department being sent to the Center!  : प्रिंसिपल हेल्थ सेक्रेटरी अरूण कुमार गुप्ता ने हेल्थ डायरेक्टर व अन्य मातहत अधिकारियों की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार कहा था कि उन्होंने 8600 अतिरिक्त डोज भेजी गई कुल वैक्सीन खेप में से बचाई है और लोगों को लगाई है। उन्होंने 5 एमएल वैक्सीन की वायल में से 12 डोज बनाने की बात भी कही थी। सीरम कंपनी की ओर से इसको लेकर स्पष्टीकरण दिया गया था कि एक वॉयल में से किसी सूरत में भी 12 डोज नहीं बन सकती। कंपनी ने कहा कि वैसे तो 11 डोज भी नहीं बन सकती लेकिन हेल्थ डायरेक्टर डा. अमनदीप कौर कंग 11 डोज एक वॉयल में से बनाने के दावे पर अभी तक टिकी हैं। पीजीआई समेत जीएमसीएच 32, मोहाली व पंचकूला जिले का स्वास्थ्य विभाग एक वॉयल में से 11 या 12 डोज बनाने के दावे को पूरी तरह खारिज कर चुका है। इतना ही नहीं, सभी अस्पतालों की प्लस वैक्सीन वेस्टेज आ रही है। सीरम कंपनी ने एक पत्र के हवाले से कहा कि जो अस्पताल एक वॉयल में से 11 या 12 तक डोज बनाने का दावा कर रहा है वह सरासर गलत काम कर रहा है क्योंकि यह उनके इमयून से कंप्रोमाइज है। कंपनी ने स्पष्ट किया कि ऐसा हो सकता है कि सीरिंज में 0.5 एमएल की तय डोज से कम डोज भरी जा रही है।

http://www.univarta.com/uniindia/article/undefined/story/2457429.html

हेल्थ विभाग का दावा है कि उनके हेल्थ वर्कर इतने काबिल हैं कि उन्होंने 5 एमएल की एक वॉयल में से 10 डोज की बजाये 11 व 12 तक डोज बनाई। अंडमान एंड निकोबार, दादरा एंड नगर हवेली, दमन एंड दियू, लदख, लक्षदीप और पुडुचेरी ने भी दावा किया है कि उन्होंने एक वॉयल में से अतिरिक्त डोज बनाई जिसके चलते उनकी वेस्टेज घटी।

ये आंकड़े रखे गए संसद के पटल पर

Question mark on the data of Chandigarh Health Department being sent to the Center!  : केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग को मिले आंकड़ों को संसद के पटल पर रखा गया। उसके मुताबिक 1 मई से 13 जुलाई तक कुल राज्यों और यूटी में 2.49 लाख 648 डोज वेस्ट हुई लेकिन 41.11,516 लाख अतिरिक्त डोज लेबल क्वांटिटी से अधिक निकाली गई। चंडीगढ़ में 75 दिन के पीरियड के दौरान कोई वैक्सीन वेस्टेज नहीं हुई। यहां बता दें कि चंडीगढ़ को 20 जुलाई तक 5,96,940 डोज सप्लाई हुई हैं। 5,49,385 लोगों ने चंडीगढ़ में वैक्सीन की पहली डोज लगवा ली जबकि 1,43,843 लोगों ने दूसरी डोज भी लगवा ली। हैरानी वाला आंकड़ा यह है कि चंडीगढ़ ने वैक्सीन की कोई डोज वेस्ट नहीं की। चंडीगढ़ ने सप्लाई की गई वैक्सीन में से 5,671 की अतिरिक्त डोज निकाली।

 

Check Also

पंजाब सरकार ने पुलिस अधिकारी तब्दील किए ,देखे किसे कहाँ भेजा

चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने कई पुलिश अधिकारी तब्दील कर दिए हे नीचे देखे लिंक किसे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel