पंजाब सरकार के एक साल के दौरान बिजली क्षेत्र के लिए किए गए प्रयासों के परिणाम

Results of Punjab Government

Results of Punjab Government

Results of Punjab Government: पंजाब के मुख्यमंत्री श्री भगवंत मान(Chief Minister Mr. Bhagwant Mann) के नेतृत्व में पंजाब सरकार ने एक साल के दौरान पंजाब में बिजली के विभिन्न क्षेत्रों(various fields of electricity) जैसे बिजली उपभोक्ताओं को विभिन्न सुविधाएं, बिजली की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए बिजली उत्पादन बढ़ाने के लिए किए गए प्रयास इसके अलावा बिजली उपभोक्ताओं(electricity consumers) से सीधा संबंध रखने वाले परिचालन क्षेत्र, पात्र अभ्यर्थियों को रोजगार देने आदि ने कई सार्थक पहल की हैं जिसके परिणाम भी सामने आए हैं।
           दिल्ली के बाद, पंजाब देश का दूसरा ऐसा राज्य है जहां 1 जुलाई, 2022 से पंजाब के घरेलू उपभोक्ताओं को 600 यूनिट दो माह/ 300 यूनिट प्रति माह  मुफ्त बिजली दी जा रही है। वर्तमान समय में, पंजाब राज्य के लगभग 90 प्रतिशत घरेलू उपभोक्ताओं को शून्य बिजली बिल आ रहे हैं।
                       पंजाब सरकार द्वारा कृषि नलकूप कनेक्शनों के बिजली भार में वृद्धि को विनियमित करने के लिए एक स्वैच्छिक प्रकटीकरण योजना के तहत 1.96 लाख किसानों ने अपनी मोटरों को लगभग 8 लाख बी.एच.पी. लोड बढ़ाकर 180 करोड़ रुपये की बचत की गई है।
             पंजाब राज्य ट्रांसमिशन निगम लिमिटड ने वर्ष 2022 में धान और गर्मी के मौसम में पंजाब में कृषि उपभोक्ताओं और सभी श्रेणियों के उपभोक्ताओं को निर्बाध और विश्वसनीय बिजली आपूर्ति प्रदान करने के लिए पंजाब में बिजली ट्रांसमिशन में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।
             पंजाब स्टेट ट्रांसमिशन निगम लिमिटड के सीएमडी श्री ए. वेणु प्रसाद जो पंजाब के मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य-सचिव के प्रयासों के साथ
, पावर सिस्टम ऑपरेटिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने पीएसटीसीएल की  ए.टी.सी./टी.टी.सी. ऑफ (उपलब्ध अंतरण क्षमता/कुल अंतरण क्षमता) कुल अंतरण क्षमता 7100/7700 मेगावाट से बढ़ाकर 8500/9000 मेगावाट कर दी गई है। 
             पी.एस.टी.सी.एल. की ट्रांसफर क्षमता से पंजाब की बिजली व्यवस्था मजबूत हुई, जिससे पंजाब में धान के मौसम में लगभग 14 लाख ट्यूबवेलों की आपूर्ति नियमित रूप से बिजली उपभोक्ताओं को दी गई ।
              बिजली की लगातार बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए पंजाब सरकार ने बिजली का उत्पादन बढ़ाने के लिए युद्धस्तर पर  प्रयास किए हैं। इसी कड़ी में पंजाब में बिजली का उत्पादन बढ़ाने के लिए रावी नदी पर शाहपुरकंडी पावर प्रोजेक्ट (206 मेगावाट) का निर्माण युद्ध स्तर पर चल रहा है। भारत में कहीं भी स्थापित परियोजनाओं से 1000 मेगावाट सौर ऊर्जा और पंजाब के भीतर परियोजनाओं से 200 मेगावाट सौर ऊर्जा खरीद प्रक्रिया के अधीन है। इसी तरह सीपीएसयू योजना के तहत 1100 मेगावाट सौर ऊर्जा क्रय करने की प्रक्रिया भी प्रगति पर है।
               पंजाब सरकार के प्रयासों से पचवारा कोयला खदान से पिछले 7 साल से आ रही चुनौतियों से पार पा चुकी है, रुकी हुई कोयले की आपूर्ति फिर से शुरू करने में जिसके चलते मुख्यमंत्री पंजाब ने 16 दिसंबर, 2022 को जीजीएसएसटीपी. रोपड़ में कोयले की पहली खेप आने के समय वे वहीं थे।
          पचवारा कोयला खदान से अब तक 2,98,000 मीट्रिक टन कोयले का उत्पादन किया जा चुका है और लगभग 76 रेक पंजाब राज्य निगम लिमिटड बिजली स्टेशनों को भेजे जा चुके हैं।
                   पचवारा कोल माइन से कोयले की नियमित आपूर्ति पंजाब में थर्मल पावर स्टेशनों को कोल इंडिया लिमिटड  स्रोतों से कोयले की कम आपूर्ति को पूरा करने में मदद करेगी और कोयले की कम कीमत के कारण सस्ती बिजली मिलने से सबसे ज्यादा फायदा पंजाब के बिजली उपभोक्ताओं को होगा
          उपभोक्ताओं को अतिरिक्त विद्युत आपूर्ति हेतु पंजाब राज्य के ट्रांसमिशन प्रणाली में मार्च 2022 से फरवरी 2023 तक कुल 118.50 एम.वी.ए. की क्षमता वाले 8 नए सब स्टेशन चालू किए गए हैं
                मुख्यमंत्री पंजाब श्री भगवंत मान के आदेश के तहत श्री हरभजन सिंह ईटीयू पंजाब के आदेश के तहत बिजली मंत्री श्री ए. वेनू प्रसाद आई.ए.एस. मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव पंजाब कम सीएमडी पंजाब स्टेट ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड, श्री तेजवीर सिंह आई.ए.एस  प्रमुख सचिव पावर पंजाब, इंजी: बलदेव सिंह सरा सी.एम.डी. पंजाब स्टेट पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड, दोनों निगमों के तकनीकी और अन्य कार्मिक विभागों में कार्यरत सभी अधिकारियों और कर्मचारियों ने पंजाब की प्रगति और समृद्धि में बहुमूल्य योगदान दिया है और इसके लिए सभी बधाई के पात्र हैं एक संस्था का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिसके बिना राज्य की प्रगति संभव नहीं है।
            बिजली संचालन का क्षेत्र जो सीधे बिजली उपभोक्ताओं से संबंधित है,पंजाब में 107 साल पहले 8 फरवरी, 1916 को पहला बिजली कनेक्शन उपायुक्त अमृतसर के घर में जारी किया गया था, साल 2022 में यह आंकड़ा 1 करोड़ को पार कर गया है, जो पंजाब राज्य के लिए गर्व की बात है।
               पंजाब सरकार ने उपभोक्ताओं को 24 घंटे मानक बिजली आपूर्ति प्रदान करने के उद्देश्य से 25,237 करोड़ रुपये की कार्य योजना को मंजूरी दी है ताकि बिजली उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति में और सुधार किया जा सके। 
            बिजली उपभोक्ताओं की शिकायत दर्ज कराने के लिए 1912 नंबर पहले से काम कर रहा है, इसके अलावा उपभोक्ता 18001801512 पर मिस्ड कॉल करके भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। उपभोक्ता शिकायतों के लिए 103 नोडल शिकायत केंद्र स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा अब उपभोक्ता 9646101912 पर वाट्सएप के माध्यम से बिजली की शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
                  पंजाब में बिजली चोरी रोकने के लिए जोरदार अभियान शुरू किया गया है। जिसमें पी.एस.पी.सी.एल. द्वारा बिजली चोरी रोकने के लिए दूरभाष नंबर 96461-75770 जारी किया गया है। पंजाब राज्य विद्युत निगम लिमिटेड को भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय द्वारा पीएटी से सम्मानित किया गया है। (परफॉर्मेंस अचीवमेंट एंड बिजनेस प्रोग्राम) को ऊर्जा संरक्षण उपायों के लिए पूरे भारत में डिस्कॉम के टॉप परफॉर्मर के रूप में सम्मानित किया गया।
 
पंजाब स्टेट पावर कारपोरेशन लिमिटड ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान विभिन्न श्रेणियों के 11 नंबर के 1204 पात्र अभ्यर्थियों को नौकरी दी है और इसके अलावा 193 पी.एस.पी.सी.एल. मृत कर्मचारियों के वारिसों को नौकरी दी गई। पंजाब स्टेट ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने पिछले एक साल में विभिन्न श्रेणियों में 750 योग्य उम्मीदवारों को नौकरी दी है।

यह पढ़ें:

अमृतपाल मामले में CM भगवंत मान का सख्त निर्देश; अफसर तय करें- किसी भी निर्दोष पर कार्रवाई न हो, IG बोले- बहकावे में आए लोगों को छोड़ेंगे

पंजाब से बाहर निकल गया अमृतपाल, VIDEO; हरियाणा के इस इलाके में पहुंचा, महिला के घर में ली पनाह, पुलिस ने हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की

Martyrs' Day 2023: शहादत के महान तीन नाम जो हंसते-हंसते फांसी को लगा गए थे गले,भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को शत-शत नमन