पोल्ट्री-पालकों एवं अन्य हितधारकों का शोषण बर्दाश्त नहीं: लालजीत सिंह भुल्लर

Exploitation of Poultry Farmers

Exploitation of Poultry Farmers

पशुपालन मंत्री द्वारा इंडिपेंडेंट पोल्ट्री फार्म एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक

मुख्य सचिव और प्रमुख सचिव पशु पालन को कॉन्ट्रैक्ट ब्रॉयलर फारमर्स के अधिकारों की रक्षा के लिए सभी पहलुओं पर विचार करने के लिए कहा

चंडीगढ़, 8 दिसंबर: Exploitation of Poultry Farmers: पंजाब के पशुपालन, मत्स्य पालन एवं डेयरी विकास मंत्री(Dairy Development Minister) लालजीत सिंह भुल्लर ने आज कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान(Chief Minister Bhagwant Mann) की सरकार राज्य के पोल्ट्री/ब्रॉयलर किसानों(Poultry / Broiler Farmers) और अन्य हितधारकों के अधिकारों(rights of stakeholders) की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और किसी को भी इन किसानों का शोषण करने की इजाज़त नहीं दी जाएगी।  

कैबिनेट मंत्री ने सिविल सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में इंडिपेंडेंट पोल्ट्री फार्म एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ अहम बैठक की, जिसमें मुख्य सचिव श्री विजय कुमार जंजुआ और प्रमुख सचिव पशुपालन श्री विकास प्रताप उपस्थित हुए।  

एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने पशुपालन मंत्री को बताया कि कॉन्ट्रैक्ट कंपनियाँ पोल्ट्री उत्पादों सम्बन्धी किए गए समझौतों पर खरा नहीं उतरतीं, जिस कारण पोल्ट्री व्यवसाय में नुकसान उठाना पड़ता है।  

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मान सरकार कॉन्ट्रैक्ट कंपनियों के हाथों किसानों का शोषण नहीं होने देगी और उनके अधिकारों की रक्षा के लिए हर पहलू पर विचार किया जाएगा। उन्होंने मुख्य सचिव श्री विजय कुमार जंजुआ और पशुपालन विभाग के प्रमुख सचिव श्री विकास प्रताप को इस मामले की ओर विशेष रूप से ध्यान देने के लिए कहा।  

बैठक के दौरान फ़ैसला किया गया कि किसी भी नतीजे पर पहुँचने से पहले कॉन्ट्रैक्ट ब्रॉयलर फारमर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधियों और अन्य हितधारकों के साथ विशेष बैठक की जाएगी, जिससे सभी हितधारकों के हितों का ध्यान रखा जा सके।

यह पढ़ें: