Home » पंजाब » पंजाब देश का अग्रणी औद्योगिक राज्य और पसंदीदा वैश्विक निवेश गंतव्य : अमरिंदर

पंजाब देश का अग्रणी औद्योगिक राज्य और पसंदीदा वैश्विक निवेश गंतव्य : अमरिंदर

Punjab Leading Industrial State: चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा है कि पंजाब भारत के औद्योगिक मानचित्र पर अग्रणी राज्य और सबसे अधिक पसंदीदा वैश्विक निवेश गंतव्य बनने की राह पर अग्रसर है।

मुख्यमंत्री ने निवेश अनुकूल माहौल बनाने और मई तक 86,819 करोड़ की लागत वाले 2661 निवेश प्रस्तावों में सुविधा प्रदान करने के लिए की शानदार प्रगति की सराहना की जिससे रोज़गार के 323,260 अवसर निर्मित किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मार्च, 2017 में उनकी सरकार के सत्ता में आने के बाद से राज्य के औद्योगिक क्षेत्र में भारी वृद्धि हुई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार द्वारा उद्योग-अनुकूल नई नीति लाई गई जिससे कारोबार आसान हुआ और निवेशकों में भरोसा पैदा किया गया। कोविड संकट के कारण आर्थिकता की रफ़्तार धीमी होने के बावजूद राज्य ने मई में 2277 करोड़ रुपए की लागत वाले 267 निवेश प्रस्ताव प्राप्त किये हैं।

उन्होंने औद्योगिक यूनिट स्थापित करने के लिए संभावी निवेशकों और उद्यमियों के लिए मंजूरी में तेज़ी लाने को यकीनी बनाने के लिए लीक से हटकर अनेकों कदम उठाने के लिए पंजाब ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रोमोशन (पी.बी.आई.पी.) द्वारा किये गए यत्नों की सराहना की। हर जिले में औद्योगिक और निवेश उत्साहित ब्यूरो की स्थापना करने के हाल ही में किये गए फ़ैसले से राज्य में कारोबार करना और भी आसान हो जायेगा। इससे पंजाब बिजनेस फर्स्ट पोर्टल के द्वारा समय पर मंजूरियां देने, एन.ओ.सी. अप्लाई करने और मंजूरियां समय पर जारी करने में सुविधा मुहैया करवाई जायेगी।

इन्वेस्टमेंट प्रोमोशन के प्रमुख सचिव आलोक शेखर ने बताया कि मई में 2277 करोड़ रुपए के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं जिनमें से 1206 करोड़ रुपए की लागत के प्रोजैक्ट रियल एस्टेट, आवास और बुनियादी ढांचे, पर्यटन व आतिथ्य, स्वास्थ्य देखभाल, विनिर्माण और कृषि, फूड प्रोसेसिंग और बेवरेज से सम्बन्धित हैं।

Check Also

Punjab IAS Officers New Posting

पंजाब में बड़ा फेरबदल: देखें IAS अधिकारियों की नई नियुक्ति, लिस्ट

Punjab IAS Officers New Posting : पंजाब में जहां नए मुख्यमंत्री की नियुक्ति हुई है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel