Home » ब्रेकिंग न्यूज़ » अब तीन चरणों में अनलॉक होगा देश: रात 9 से सुबह 5 बजे तक का कफ्र्यू रहेगा जारी

अब तीन चरणों में अनलॉक होगा देश: रात 9 से सुबह 5 बजे तक का कफ्र्यू रहेगा जारी

कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक लॉकडाउन होटल, मॉल्स और धार्मिक स्थल खलेंगे

नई दिल्ली। देश अब तीन चरणों में अनलॉक होने जा रहा है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इसके लिए शनिवार को नई गाइडलाइन जारी कर दी। इसके तहत 8 जून के बाद होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल्स और धार्मिक स्थल खुलेंगे, लेकिन शर्तों लागू होंगी। देशभर में अब सिर्फ कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक लॉकडाउन रहेगा। वहीं, रात ९ बजे से सुबह ५ बजे तक काफ्र्यू जारी रहेगा। स्कूल-कॉलेज खोलने पर फैसला जुलाई में ही होगा। अंतरराष्ट्रीय उड़ाने शुरू करने और सिनेमा हॉल जैसी जगहें आम लोगों के लिए खोलने पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है।

पहला फेज: 8 जून के बाद यह खुलेगा: धार्मिक स्थल, इबादत की जगह, होटल, रेस्टोरेंट और हॉस्पिटैलिटी से जुड़ी सर्विसेस व शॉपिंग मॉल्स।

दूसरा फेज: स्कूल-कॉलेजों पर जुलाई में फैसला: स्कूल, कॉलेज, एजुकेशन, ट्रेनिंग और कोचिंग इंस्टिट्यूट राज्य सरकारों से सलाह लेने के बाद ही खुल सकेंगे। राज्य सरकारें बच्चों के माता-पिता और संस्थानों से जुड़े लोगों के साथ बातचीत कर इस पर फैसला कर सकती हैं। फीडबैक मिलने के बाद इन संस्थानों को खोलने पर जुलाई में फैसला लिया जा सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय इसके लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर जारी करेगा।

तीसरा फेज: इन सर्विसेस को शुरू करने का फैसला बाद में होगा: इंटरनेशनल फ्लाइट्स, मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल, सोशल, पॉलिटिकल, स्पोट्र्स एंटरटेनमेंट, एकेडमिक, कल्चरल फंक्शंस, धार्मिक समारोह और बाकी बड़े समारोह पर बाद में फैसला होगा।

बफर जोन की पहचान करेंगी राज्य सरकारें

राज्य सरकारें कंटेनमेंट जोन के बाहर बफर जोन की पहचान भी कर सकेंगी। ये ऐसे इलाके होंगे, जहां नए मामले आने का खतरा ज्यादा है। बफर जोन के अंदर भी प्रतिबंधों को जारी रखा जा सकता है। अपने क्षेत्रों में हालात का जायजा लेने के बाद राज्य सरकारें कंटेनमेंट जोन के बाहर कुछ गतिविधियों को बैन कर सकती हैं या जरूरी लगने पर प्रतिबंधों को लागू कर सकती हैं।

गाइडलाइन का सख्ती से पालन करना होगा

राज्य और केंद्र शासित सरकारें गाइडलाइन में किसी भी स्थिति में ढील नहीं देंगी, क्योंकि ये डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट 2005 के तहत जारी की गई है। सभी जिला मजिस्ट्रेट गाइडलाइन का क?ाई से पालन कराएंगे। अगर कोई केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट 2005 की धारा 51 से 60 और आईपीसी की धारा 188 के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

पब्लिक और वर्क प्लेस से जुड़ी कॉमन गाइडलाइन

1. यात्रा के दौरान या किसी पब्लिक प्लेस पर मास्क लगाना जरूरी होगा।
2. पब्लिक प्लेस पर दो लोगों के बीच छह फीट (दो गज) की दूरी जरूरी होगी।
3. बड़ी संख्या में भीड़ इकट्ठा होने पर मनाही रहेगी। शादी समारोह में 50 और अंतिम संस्कार में 20 लोग ही जुट सकेंगे।
4. पब्लिक प्लेस पर थूकने पर जुर्माना लगेगा।
5. जितना ज्यादा संभव हो सके, वर्क फ्रॉम होम को तरजीह दी जाए।
6. कॉमन एरिया में सभी एंट्री और एग्जिट प्वांइट पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था करनी होगी। सैनेटाइजर और हैंड वॉश उपलब्ध कराना होगा।
7. ह्यूमन टच में आने वाली सभी जगहों जैसे दरवाजों के हैंडल को लगातार सैनिटाइज करते रहना होगा।
8. वर्क प्लेस पर सभी इम्प्लॉइज को सोशल डिस्टेंसिंग रखनी होगी।

बड़ी राहत: लोगों के मूवमेंट पर अब रोक नहीं

राज्यों के बीच और राज्य के अंदर लोगों के मूवमेंट और सामान की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। इस तरह के मूवमेंट के लिए अलग से इजाजत लेने या ई-परमिट की जरुरत नहीं होगी। हालांकि, यदि कोई राज्य पब्लिक हेल्थ और उसके असर के कारणों के आधार पर लोगों के मूवमेंट को कंट्रोल करने का प्रस्ताव रखता है तो उसे इस तरह के मूवमेंट से जुड़े प्रतिबंधों के बारे में पहले बड़े पैमाने पर प्रचार करना होगा और जरूरी प्रक्रियाओं को अमल में लाना होगा।

देशभर में 24 घंटे में रिकॉर्ड 11,264 कोरोना मरीज हुए ठीक

कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जंग में शनिवार का दिन काफी अहम है। देश में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 7964 मरीज मिले हैं तो एक दिन में सबसे अधिक मौतों का आंकड़ा भी सामने आया है। लेकिन इस बीच राहत की बात यह है कि रिकॉर्ड 11264 मरीज ठीक हुए हैं। देश में पहली बार नए मरीजों की संख्या से अधिक रिकवर हुए हैं और इससे पहली बार एक्टिव केसों में इजाफे की बजाय गिरावट आई है। अब देश में 86422 एक्टिव केस हैं। एक दिन पहले (29 मई) देश में 89987 एक्टिव मरीज थे। देश में कोरोना वायरस मरीजों की रिकवरी दर अब बढक़र 47.40 तक पहुंच गई है। देश में अब तक कुल 173763 मरीज संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 86422 मरीजों का इलाज चल रहा है। जबकि 82370 मरीज ठीक हो चुके हैं। वहीं, देश में शनिवार सुबह 8 बजे तक एक दिन में कोविड-19 से रिकॉर्ड 265 लोगों की मौत हुई और 7,964 नए मामले सामने आए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इसके साथ ही अब देश में इस संक्रामक रोग से मरने वाले लोगों की संख्या बढक़र 4,971 हो गई है।

महाराष्ट्र में सबसे अधिक मौतें: इस महामारी से अब तक मरने वाले 4,971 लोगों में से सबसे अधिक 2,098 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई। इसके बाद गुजरात में 980, दिल्ली में 398, मध्य प्रदेश में 334, पश्चिम बंगाल में 302, उत्तर प्रदेश में 198, राजस्थान में 184, तमिलनाडु में 154, तेलंगाना में 71 और आंध्र प्रदेश में 60 लोगों की मौत हुई।

Check Also

हरियाणा विधायकों के लिए स्‍पीकर का बड़ा फैसला, अब स्टडी टूर पर अन्‍य राज्यों में नहीं जा सकेंगे विधायक

हरियाणा: हरियाणा के स्‍पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने सभी विधायकों को एडजेस्ट कर बनाई गई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel