Home » अर्थ प्रकाश विशेष » उत्‍तर रेलवे ने दिल्‍ली-बठिंडा सैक्शन पर असौधा-सांपला स्‍टेशनों के बीच इंटरमीडिएट ब्‍लॉक सिगनलिंग द्वारा रेलगाड़ियां संचालित करना शुरू किया, इससे सैक्‍शन पर गतिशीलता बढ़ेगी

उत्‍तर रेलवे ने दिल्‍ली-बठिंडा सैक्शन पर असौधा-सांपला स्‍टेशनों के बीच इंटरमीडिएट ब्‍लॉक सिगनलिंग द्वारा रेलगाड़ियां संचालित करना शुरू किया, इससे सैक्‍शन पर गतिशीलता बढ़ेगी

प्रेस विज्ञप्ति

नई दिल्ली : उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक श्री आशुतोष गंगल ने बताया कि उत्‍तर रेलवे ने दिल्‍ली मंडल के दिल्‍ली-बठिंडा सैक्शन पर सिगनलिंग परिवर्तनीयता कार्य के उपरांत इंटरमीडिएट ब्‍लॉक सिगनलिंग स्‍थापित करने के पश्‍चात दिनांक 26.07.2021 से इस सैक्‍शन पर रेलगाड़ियों का सफलतापूर्वक संचालन शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें –

BREAKING NEWS : कंकरखेड़ा से रेलवे रोड के बीच में लापता हुई थी छात्रा, छात्रा की कहानी पुलिस की जुबानी

सिगनलिंग परिवर्तनीयता कार्य द्वारा इंटरमीडिएट ब्‍लॉक सिगनलिंग स्‍थापित करने में यूनिवर्सल एक्‍सल काउंटर वाले उपकरण लगाए गए हैं। डेटा लॉगर उपलब्‍ध कराया गया है और इसे टेस्‍ट रूम के साथ जोड़ा जाएगा। सिस्‍टम को विद्युत की आपूर्ति करने के लिए ऑटो चैंज ओवर वाली विद्युत आपूर्ति की व्‍यवस्‍था की गई है। असौधा और सांपला स्‍टेशनों के बीच सैक्‍शन में एक के पीछे एक निकटता से आ रही रेलगाड़ियों को रोककर चलाने की बाधा इंटरमीडिएट ब्‍लॉक सैक्‍शन हो जाने के पश्‍चात दूर हो जाएगी और ब्‍लॉक सैक्‍शन में दो रेलगाड़ियों का आगमन सुगमतापूर्वक हो सकेगा। इससे कोचिंग रेलगाड़ियों की समयपालनबद्धता और बेहतर होगी तथा व्‍यस्‍त समय (सुबह और शाम) के दौरान विशेष रूप से यात्री रेलगाड़ियों की सेवाएं बेहतर होंगी।

9.87 किलोमीटर लंबे इस ब्‍लॉक सैक्‍शन को दो हिस्‍सों में संचालित करने से सैक्‍शन की क्षमता बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। इसके साथ ही सैक्‍शन की गतिशीलता में भी सुधार होगा।

 

(दीपक कुमार)
मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी

Check Also

PMJAY

PMJAY योजना में पीजीआई को केंद्र शासित प्रदेश श्रेणी में नंबर 1 रैंक

PMJAY: चंडीगढ़ (साजन शर्मा): आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के कार्यान्वयन के तहत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel