Breaking News
Home » हिमाचल » सोलन परिवर्तन रैली में गरजे कांग्रेस अध्यक्ष

सोलन परिवर्तन रैली में गरजे कांग्रेस अध्यक्ष

नोटबंदी से पहले मोदी ने पूरे कैबिनेट को ताले लगाकर बंद किया था: राहुल

सोलन। कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि गलती से सीखना चाहिए। चुनावी जनसभा में उन्होंने कहा कि वो कुछ पल पहले ही हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का संबोधन सुन रहे थे, जिसमें उन्होंने कहा कि गलती से सीख लेनी चाहिए, लेकिन दूसरी तरफ मोदी हैं जो गलती में सुधार करना तो दूर की बात, झूठ पे झूठ बोलते हैं। राहुल गांधी ने कहा कि ‘हिमाचल में पकौड़े तलो और सेब चीन का खाओ’। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि देश जानता है कि नोटबंदी से पहले प्रधानमंत्री ने अपनी पूरी कैबिनेट को ताले में बंद कर दिया था।

उन्होंने कहा कि वो जब भी प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह से मिलते हैं तो गले मिलकर उनका आशीर्वाद लेते हैं, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने वरिष्ठ नेताओं का ही तिरस्कार करते हैं। इसको लेकर राहुल गांधी ने अडवानी का उदाहरण भी पेश किया। राहुल गांधी ने कहा कि पुलवामा हमले में पूरी कांग्रेस सरकार के साथ आ खड़ी हुई थी, जबकि मुंबई हमले में मोदी बाहर प्रेस कांफ्रेस कर रहे थे, जबकि अंदर गोलियां चल रही थी। राहुल गांधी ने कहा कि मोदी किसी भी मंच पर आकर बहस कर लेंगे। वो 15 मिनट में चार सवाल पूछेंगे और मोदी को चार घंटे देंगे।

प्रधानमंत्री पर हमला करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि ज्ञान की बात देखिए, मोदी एयरफोर्स के अधिकारियों को कहते हैं कि आसमान में बादल होंगे तो हमारे जहाज दुश्मनों के रडार पर नहीं आएंगे। सच्चाई है कि हिन्दुस्तान के प्रधानमंत्री को समझ ही नहीं है। राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री जी देश जानना चाहता है कि डिजिटल कैमरा बनने से पहले ही आपने अडवानी की तस्वीर कैसे ले ली थी।

राहुल गांधी ने पंडाल में मौजूद जनसमूह से ही सवाल किया कि मोदी ने 2014 के चुनाव के समय कहा था कि ट्रांसगिरि के मुद्दे पर मदद करूंगा, क्या मोदी ने मदद की? इस सवाल का जवाब राहुल गांधी को न में मिला। उल्लेखनीय है कि 133 पंचायतों की लंबे अरसे से एसटी का दर्जा देने की मांग है।

मोदी पर तीखा हमला जारी रखते हुए कहा कि प्रधानमंत्री सवालों के जवाब पढ़कर देते हैं। उन्होंने कहा कि देश के हर कोने में बेरोजगार चिल्ला रहे हैं कि हमें रोजगार चाहिए। उन्होंने कहा कि देश को यह नहीं समझ आ रहा कि प्रधानमंत्री दुनिया के किस कोने में रह रहे हैं। राहुल गांधी ने कहा कि देश भर में 35 हजार करोड़ में मनरेगा को क्रियान्वित किया जा सकता है। मोदी सरकार ने नीरव मोदी का ही इतना कर्जा माफ कर दिया।

उन्होंने जनता से सवाल पूछा कि क्या सेब बागवानों का कर्जा माफ हुआ। क्या मोदी सरकार ने प्रदेश के टमाटर उत्पादकों के लिए कोई योजना बनाई। उन्होंने कहा कि छोटे कारोबारी देश की रीढ़ हैं। गांधी ने कहा कि मात्र 15 लोगों के ही न केवल मोदी सरकार ने कर्जे माफ किए, बल्कि करोड़ों रुपया उनके खातों में भी डाल दिया। उन्होंने कहा कि जब उन्होंने पूरा अंकगणित बनाया तो पता चला कि देश के 25 करोड़ गरीबों को न्याय योजना के तहत सरकार 72 हजार सालाना दे सकती है। राहुल गांधी ने कहा कि उनकी टीम ने बताया, जब न्याय योजना के तहत लोगों को पैसा मिलना शुरू होगा तो 5 करोड़ लोग खरीददारी शुरू कर देंगे। इसका असर देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस की न्याय योजना देश की अर्थव्यस्था में पैट्रोल व डीजल का कार्य करेगी। राहुल गांधी ने कहा कि जैसे ही कांग्रेस की सरकार देश में काबिज होगी, इस योजना को शुरू कर दिया जाएगा। कांग्रेस अध्यक्ष ने ट्रांसगिरि के अतिरिक्त स्थानीय मुद्दे पर फ्रूट प्रोसैसिग प्लांट खोले जाने की बात की।

उन्होंने कहा कि लोकसभा में बड़े-बड़े पूंजीपति गैलरी में बैठकर यह नोट करते हैं कि बजट में उनके लिए क्या नया है। राहुल गांधी ने कहा कि हिमाचल के सेब व टमाटर के अलावा अन्य उत्पादों के लिए सरकार अलग बजट बनाएगी। उन्होंने कहा कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कर्जा न लौटाने की सूरत में किसी छोटे किसान को जेल न हो।

गांधी ने कहा कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने किसानों का कर्जा माफ किया है। इसमें बीजेपी के पूर्व सीएम शिवराज चौहान के रिश्तेदार भी शामिल हैं, लेकिन प्रचार में कहते हैं कि कर्जा माफ नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टो में कहा है कि बेरोजगार युवाओं को उद्यम स्थापित करने की सूरत में तीन साल तक कोई जवाब नहीं देना होगा। साथ ही किसी अनुमति की जरूरत नहीं पड़ेगी।

राहुल ने मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि पांच साल तक मोदी सरकार ने जितना जनता के साथ अन्याय किया, हम पांच साल जनता से पूरा न्याय करेंगे। राहुल गांधी ने अपना संबोधन चौकीदार चोर है के नारों से समाप्त किया। खास बात यह रही कि सोलन रैली में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी सही समय पर पहुंच गए। अमूमन वक्ता पहले ही अपने संबोधन को पूरा कर लेते हैं, लेकिन इस जनसभा में पार्टी प्रत्याशी कर्नल धनीराम शांडिल, पार्टी प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप राठौर व पार्टी प्रभारी रजनी पाटिल के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र ने राहुल गांधी की मंच पर मौजूदगी के दौरान ही संबोधन किया।

पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि अगर पार्टी नेतृत्व का बदलाव एक साल पहले हो जाता तो तस्वीर ही कुछ ओर होती। पार्टी प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप राठौर इस कद्र उत्साहित थे कि उन्होंने तो यहां तक कह दिया कि राहुल गांधी जी आपके एक इशारे पर कांग्रेस के कार्यकर्ता जान तक कुर्बान करने को तैयार हैं।

मोदी सरकार पर जमकर साधा निशाना

हिमाचल के सोलन में पुलिस मैदान में राहुल गांधी ने सभा कर एक बार फिर मोदी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा एसपीजी ने मुझे बताया कि नोटबंदी से पहले मोदी ने पूरे कैबिनेट को ताले लगाकर बंद किया था। पीएम में कितनी समझ है इसका अंदाज यहीं से लगाया जा सकता है कि एयरफोर्स के लोगों को कहा घबराओ मत, बादलों से हमें फायदा मिलेगा। रडार हवाई जहाज को बादलों में नहीं देख पाएगा। जिन लोगों की समझ है उनकी मोदी नहीं सुनते। राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी जी जब ऐसे बादल आते हैं तो एयर इंडिया के हवाई जहाज गायब हो जाते हैं, क्या इंडिगो के हवाई जहाज गायब हो जाते हैं। देश के पीएम को समझ ही नहीं है। मोदी ने सुप्रीम कोर्ट के जजों को काम करने नहीं दिया। आरबीआई से नोटंबदी करने के लिए नहीं पूछा। आज मोदी आडवाणी को देखते भी नहीं है। मैं आज भी आडवाणी जी से गले मिलता हूं। आडवाणी आपके गुरू हैं मोदी जी, उन्होंने आपको सिखाया है। मुंबई हमले को लेकर मोदीजी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे और अंदर गोली चल रही थी। पुलवामा हमले को लेकर हमने कभी श्रेय नहीं लिया। देश का सेब क्या मेड इन चाइना है? राहुल ने आरोप लगाया कि मोदी ने 15 लोगों का 5 लाख 55 हजार करोड़ माफ किया। राहुल ने मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि हिमाचल में पकोड़े तलो, और चाइना का सेब खाओ। हम न्याय योजना के तहत 25 करोड़ लोगों के खाते में पैसे डालना चाहते हैं। अनिल अंबानी के खाते में क्या जापान सरकार ने पैसा डाला है। राहुल गांधी ने कहा कि यहां फूड प्रोसेसिंग प्लांट की जरूरत है, 22 लाख सरकारी नौकरियां मिलेंगी। 10 लाख युवाओं को पंचायतों में रोजगार देंगे। किसानों के लिए पहला काम, 2019 में दो बजट पेश करेंगे। देश के किसानों के लिए एक अलग बजट बनेगा। लोकसभा में पेश होगा। साल के शुरुआत में ही आपको पता चल जाएगा। किसानों के लिए दूसरा काम, कर्ज नहीं चुकाने पर जेल में नहीं डाला जाएगा। ये मैंने घोषणा पत्र में लिखा है। शिवराज के भाई भतीजे का हमने कर्जा माफ किया। राहुल ने कहा कि मैं 15 मिनट में चार सवाल करूंगा और उसके बाद मोदी जनता को मुंह नहीं दिखा पाएंगे।

नोटबंदी जैसी भयंकर गलती पर आज तक मोदीजी ने नहीं मांगी माफी

आखिरी चरण के चुनाव प्रचार के आखिरी दिन हिमाचल प्रदेश के सोलन में राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर हमला बोला। उन्होंने बेरोजगारी, किसान, जीएसटी और नोटबंदी के मुद्दे पर भाजपा को घेरा। उन्होंने कहा कि नोटबंदी से उन्होंने देश को सबसे बड़ा चोट दिया, भयंकर गलती की, लेकिन आजतक मोदीजी ने इसके लिए माफी नहीं मांगी। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के समय पीएम मोदी ने अपने पूरे कैबिनेट को रेसकोर्स रोड में ताले से बंद कर दिया। किसी की सलाह नहीं मानी। यह सच्चाई है। मुझे एसपीजी से ये बात बताई है, एसपीजी मेरी सुरक्षा करती है, इसलिए मुझे पता है। राहुल ने पीएम मोदी के एयर स्ट्राइक वाले बयान पर तंज कसा कि पीएम में इतना ज्ञान है। उन्होंने एयरफोर्स के लोगों को कहा, घबराओ मत, बादलों से हमें फायदा मिलेगा। रडार, हवाईजहाज को बादलों में नहीं देख पाएगा। जिनको समझ है, उनकी नहीं सुनते, बस अपनी दुनिया में मगन हैं। मालूम हो कि हिमाचल प्रदेश की चार लोकसभा सीटों पर रविवार को अंतिम चरण में मतदान डाले जाएंगे।

Check Also

वाटर गार्ड्स का मानदेय बढ़ा, एमआईएस योजना रहेगी लागू

शिमला। हिमाचल प्रदेश सरकार ने सिंचाई एवं जनस्वास्थय विभाग में कार्यरत जल रक्षकों का मानदेय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel