Home » gadget » महिंद्रा की पहली एसयूवी-कूपे

महिंद्रा की पहली एसयूवी-कूपे

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Mahindra and Mahindra (महिंद्रा एंड महिंद्रा) एसयूवी पर नए सिरे से काम कर रही है। महिंद्रा एंड महिंद्रा के नए एमडी अनीश शाह ने खुलासा किया कि कंपनी मुख्य रूप से अपने मुख्य उत्पादों जैसे कि ट्रू-ब्लू एसयूवी पर ध्यान केंद्रित करेगी। जिसके बाद ब्रांड ने अपने आनेवाले मॉडलों पर काम करना शुरू कर दिया है। महिंद्रा की नई रणनीति के तहत कंपनी SUV-Coupe (एसयूवी-कूपे) स्टाइल वाहन लॉन्च करेगी, जिसका नाम XUV900 होगा। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि महिंद्रा के सूत्रों ने खुलासा किया है कि ब्रांड ने एसयूवी-कूपे को हरी झंडी दे दी है। यह किसी भारतीय निर्माता द्वारा बनाई जाने वाली अपनी तरह की पहली कार है। कंपनी ने इस कार का कोडनेम W620 रखा है। महिंद्रा ने 2016 में ऑटो एक्सपो में XUV500 पर आधारित एसयूवी-कूपे डिजाइन को पेश किया था। महिंद्रा इस समय भारतीय बाजार में एक बढ़िया स्थिति में है। कंपनी की न्यू जेनरेशन थार एसयूवी जबरदस्त हिट रही है। महिंद्रा ने हाल ही में आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि वह भारतीय बाजार में ऑल-न्यू XUV700 एसयूवी को लॉन्च करेगी। कंपनी के लाइन-अप में यह XUV500 के ऊपर होगी। इसके अलावा महिंद्रा ऑल-न्यू स्कॉर्पियो को भी लॉन्च करने की तैयारी में है।

नई थार एसयूवी की लोकप्रियता के साथ, महिंद्रा ने माना होगा कि ज्यादातर भारतीय ग्राहक एसयूवी से प्यार करते हैं और इसलिए XUV900 भी कामयाब हो सकती है। यह एक काफी स्टाइलिश और फ्यूचर लुक वाली कार होगी। अभी इस एसयूवी के बारे में आधिकारिक रूप से कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन आनेवाली XUV900 एसयूवी-कूपे XUV700 में इस्तेमाल किए जा रहे नए प्लेटफॉर्म पर आधारित हो सकती है। एसयूवी-कूपे के कॉन्सेप्ट को पहली बार बीएमडब्ल्यू ने अपनी कार X6 के साथ पेश किया था। इसकी स्पोर्टी लुक के साथ कुछ व्यावहारिकता भी है। XUV900 कार को XUV700 का 4-डोर कूपे वर्जन होने की उम्मीद है। कॉन्सेप्ट XUV Aero वर्जन में सुसाइड-डोर जैसे हाई-एंड फीचर दिए गए थे। लेकिन प्रॉडक्शन वर्जन में इसके मिलने की संभावना नहीं है।

हालांकि, इस कार में फ्रेमलेस डोर डिजाइन जैसे कुछ हाई-एंड फीचर्स की उम्मीद कर सकते हैं। XUV900 एक 5-डोर व्हीकल होगा जिसमें चार दरवाजे होंगे। इसका केबिन और इंटीरियर XUV700 के जैसा हो सकता है। लेकिन XUV900 को कुछ अलग और महंगा दिखाने के लिए इसमें कुछ ज्यादा बदलाव किए जा सकते हैं।

Check Also

सरकार को गरम देख ट्विटर हुआ नरम…

नई दिल्ली। सरकार का रुख कड़ा देख ट्विटर अपने तेवर में नरमी लाया है, ट्विटर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel