मानसून में पेट के संक्रमण से बचना है तो इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान

मानसून में पेट के संक्रमण से बचना है तो इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान

मानसून में पेट के संक्रमण से बचना है तो इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान

नई दिल्ली। मानसून का एहसास ही हमें खुशी से भर देता है। इस मौसम में हम पालक, गोभी और अरबी के पत्तों के गरमा-गरम पकौड़े, फास्ट फूड खाने से खुद को रोक नहीं पाते हैं। हालांकि, यहां हम जानना भी बेहद जरूरी है कि हरी पत्तेदार सब्जियां या स्ट्रीट फूड इस मौसम में पेट के इंफेक्शन की वजह भी बन सकते हैं। कैसे बिना बीमार पड़े एंजॉय किया जा सकता है इस मौसम को, जानें उसके कुछ तरीके।

 

1. स्ट्रीट फूड खाने से बचें

स्ट्रीट फूड की बात ही अलग होती है लेकिन इस मौसम में जितना हो सके इन्हें खाने से बचें क्योंकि इन्हें बनाते वक्त आमतौर साफ-सफाई का बहुत ज्यादा ख्याल नहीं रखा जाता। ऐसे में कई बार इस्तेमाल किए हुए तेल में बना अधपका खाना इंफेक्शन और एलर्जी की वजह बन सकता है। हां, तला-भुना खाने के बजाय ग्रिल्ड और तंदूरी के ऑप्शन फिर भी सेफ ऑप्शन होते हैं। ऑयली फूड खाने से अपच की प्रॉब्लम हो सकती है।

2. पानी को उबालकर पिएं

इस मौसम में इंफेक्शन से बचे रहने के लिए पानी को उबालकर पिएं। उबालने से इसमें मौजूद बैक्टीरिया मर जाते हैं जिससे स्टमक इंफेक्शन का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। साथ ही इससे शरीर में मौजूद हानिकारक तत्व भी बाहर निकल जाते हैं।

3. खाने को अच्छी तरह पकाना है जरूरी

मानसून में कच्ची सब्जियां, कच्चा सलाद या बाहर मिलने वाला फलों का जूस पीना भी अवॉयड करें क्योंकि ये आसानी से नहीं पचते। अगर सलाद या स्प्राउट्स खाना भी है तो उसे हल्का स्टीम्ड कर लें। फलों को भी जब खाना हो तभी काटें, काटकर रखे हुए फल न खाएं। बासी भोजन और फ्रीज में रखा दो से तीन दिन पुराना खाना भी न खाएं।

4. एप्पल साइडर विनेगर

सेब का सिरका इंफेक्शन फैलाने वाले बैक्टीरिया को मारने में बहुत असरदार होता है। तो इसे भी आप अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इसके अलावा खाना खाने से पहले और बाद में हाथों को जरूर धोएं।

5. इम्युनिटी बढ़ाएं

अगर आपकी इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग रहेगी तो आप न सिर्फ इस मौसम में बल्कि हर एक मौसम में खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। तो इम्युनिटी बढ़ाने के लिए साबुत अनाज को खासतौर से अपनी डाइट में शामिल करें। इसके अलावा दालें, भूने हुए भुट्टे को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।