Home » ब्रेकिंग न्यूज़ » नये वायरस की पहचान के लिए दिल्ली हवाई अड्डे पर बनी प्रयोगशाला
जीनोम सिक्वेंसिंग प्रयोगशाला की शुरुआत

नये वायरस की पहचान के लिए दिल्ली हवाई अड्डे पर बनी प्रयोगशाला

इंदिरा गाँधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक जीनोम सिक्वेंसिंग प्रयोगशाला की शुरुआत

Laboratory at Delhi airport: नयी दिल्ली कोविड-19 के नये और अधिक संक्रामक वायरस की पहचान के लिए दिल्ली के इंदिरा गाँधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गुरुवार को एक जीनोम सिक्वेंसिंग प्रयोगशाला की शुरुआत की गई। (indira gandhi international airport)

वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) की इकाई इंस्टीट्यूट ऑफ जिनॉमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (आईजीआईबी) की मदद से स्पाइसहेल्थ ने यह चल प्रयोगशाला बनाई है। स्पाइसहेल्थ किफायती विमान सेवा कंपनी स्पाइसजेट की इकाई है। अब आरटी-पीसीआर जाँच में कोविड-19 से संक्रमित यात्रियों के नमूने आगे जाँच के लिए इस प्रयोगशाला में भेजे जायेंगे जहाँ यह पता चल सकेगा कि वह कोविड-19 वायरस के किस जीनोम का शिकार हुआ है।

Laboratory at Delhi airport: नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी.के. पॉल ने हवाई अड्डे पर एक कार्यक्रम में प्रयोगशाला का उद्घाटन किया। डॉ. पॉल कोविड-19 टीकाकरण की निगरानी करने वाले विशेषज्ञ समूह के अध्यक्ष भी हैं। इस मौके पर सीएसआईआर-आईजीआईबी के निदेशक डॉ. अनुराग अग्रवाल, स्पाइसजेट के अध्यक्ष एवं महाप्रबंधक अजय सिंह और स्पाइसहेल्थ की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अवनि सिंह भी मौजूद थीं।

स्पाइसहेल्थ ने बताया कि वायरस के जीनोम सिक्वेंसिंग में 48 घंटे का समय लगेगा जबकि नमूनों को जाँच के लिए दिल्ली से बाहर भेजने पर एक सप्ताह तक का समय लगता था।

वैक्सीन लेने से नहीं होगा कोरोना संक्रमण:डॉ हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने गुरुवार को कहा कि कोरोना वैक्सीन लेने से कोई व्यक्ति कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित नहीं हो जाता है।

डॉ हर्षवर्धन ने आज सिलसिलेवार कई ट्वीट करके कोरोना वैक्सीन से जुड़ी भ्रांतियों पर स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि कोरोना वैक्सीन लेने से कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं हो जाता है। कोरोना का टीका लेने के बाद आये हल्के बुखार को कोरोना वायरस का लक्षण नहीं समझना चाहिए।

उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन लेने पर कुछ व्यक्तियों को हल्का बुखार, इंजेक्शन लेने की जगह पर दर्द और शरीर में दर्द हो सकता है। यह कुछ अन्य टीकों के लेने के बाद होने वाले सामान्य लक्षण हैं। ये सभी समस्यायें कुछ समय बाद खुद ही खत्म हो जाती हैं।

Check Also

Girls on internet

इंटरनेट वाली लड़की ने शादी तय होने पर युवक के पैसों से की खूब शॉपिंग, कुल 6 लाख का चूना लगा हो गई गायब

कहते हैं कि आजकल इंटरनेट का जमाना है क्यों कही जाना है जब सब घर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel