Breaking News
Home » हरियाणा » कविता जैन ने किया शहर के पहले गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज के प्रथम सत्र का शुभारंभ

कविता जैन ने किया शहर के पहले गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज के प्रथम सत्र का शुभारंभ

सोनीपत। शहरी स्थानीय निकाय तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने सोनीपत शहर के प्रथम राजकीय महिला महाविद्यालय मुरथल अड्डा के प्रथम शिक्षण सत्र का शुभारंभ विधिवत हवन-पूजन के साथ किया। हवन में आहुति डालते हुए उन्होंने समस्त स्टाफ तथा छात्राओं को बधाई व शुभकामनाएं दी। साथ ही उन्होंने छात्राओं को प्रोत्साहित किया कि वे उच्चतर शिक्षा प्राप्त कर समाज व राष्ट्र निर्माण में सहयोगी बनें।

केबिनेट मंत्री कविता जैन ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नगर में राजकीय महिला महाविद्यालय की उनकी मांग को पूरा किया है। जबकि पूर्व सरकारों से भी उन्होंंने महाविद्यालय की मांग की थी। उन्होंने देश की निर्मात्री बेटियों को कालेज की सौगात देने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार प्रकट किया। उन्होंंने कहा कि बेटियां शिक्षित होंगी तभी समाज व राष्ट्र उन्नत्ति के पथ पर अग्रसर होगा। इसीलिए प्रदेश सरकार हर 20 किलोमीटर पर राजकीय महाविद्यालय खोलने जा रही है। शिक्षा ही ऐसा हथियार है जिसके बल पर जीवन की हर कठिनाई का सामना किया जा सकता है। जीवन के हर पड़ाव में शिक्षा ही साथ देती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का लक्ष्य है कि बेटियोंं को आर्थिक व सामाजिक रूप से सशक्त बनाया जाए। इस दिशा में राज्य सरकार सफल कदम बढ़ा रही है।

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने कहा कि अभिभावकों को समाज में बेटियों की सुरक्षा की चिंता रहती है, जिसे दूर करने के लिए सरकार ने बेहतरीन प्रयास किये हैं। हरियाणा ऐसा पहला राज्य है जिसने बेटियों के साथ दुष्कर्म, छेडख़ानी आदि किसी भी प्रकार की हरकत करने वालों को चार्जशीट होने पर संबंधित आरोपी की सभी प्रकार की सेवाओं को बंद करने की पहल की है। यह अनुकरणीय कदम है। साथ ही बहन-बेटियों को सुरक्षित माहौल देने के लिए 30 दुर्गा वाहिनी टीमों का गठन किया गया है, जिन्हें 50 गाडिय़ां उपलब्ध कराई गई हैं। लगातार पैट्रोलिंग से बेटियां सुरक्षित महसूस करेंंगी। उन्होंने छात्राओं को दुर्गा वाहिनी ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए ऐप की विस्तृत जानकारी दी।

इस दौरान महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मुरथल अड्डा में रोटरी क्लब अपटाउन के सहयोग से स्थापित सैनेटरी नैपकिन मशीन को लोकार्पित किया। एक रुपये के मूल्य पर छात्राओं को नैपकिन मिलेगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस दिशा में विशेष पहल की है। बीपीएल परिवारों की महिलाओं तथा 14 से 18 वर्ष आयुवर्ग की छात्राओं को सैनेटरी नैपकिन उपलब्ध करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस प्रोजैक्ट पर तीव्रता से कार्य जारी है।

राजकीय महिला महाविद्यालय में होगी पत्रकारिता की पढ़ाई…

राजकीय महिला महाविद्यालय के प्रथम शिक्षण सत्र की शुरुआत मुरथल अड्डा स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की बिल्डिंग में की गई है। महाविद्यालय का निर्माण सेक्टर-12 में किया जा रहा है। सोनीपत शहर के पहले राजकीय महिला महाविद्यालय में छात्राओं को पत्रकारिता की पढ़ाई की सुविधा दी गई है। महाविद्यालय में बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन कोर्स में दाखिला लेकर छात्राएं पत्रकार बन सकती हैं। इसके अलावा महाविद्यालय के शुरुआती चरण में बी.ए. (पास कोर्स) इतिहास, राजनीतिक विज्ञान तथा गृह विज्ञान तथा बी.कॉम. पास कोर्स और बी.कॉम. ऑनर्स की पढ़ाई कराई जाएगी। साथ ही महाविद्यालय में बैचलर ऑफ सोशल वर्क और बी.ए. (फैशन डिजायनिंग ) एड ऑन कोर्स उपलब्ध है।

Check Also

मैं 50 साल सोनीपत की सेवा करने आया हूं : दिग्विजय चौटाला

कहा, हुड्डा सोनीपत के लिए नहीं, राहुल गांधी को खुश करने के लिए लड़ रहे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel